ब्रेकिंग न्यूज़

भाकपा माले के घोषणा पत्र में आधार, सीएए, एनआरसी, एनपीआर रद्द करने, एमएसपी, कर्जमाफी, नौकरी, बेरोजगारी भत्ता, पोषण, स्वास्थ्य, रहने के अधिकार का वादा CPI(ML)'s manifesto promises Aadhaar, CAA, NRC, NPR cancellation, MSP, loan waiver, job, unemployment allowance, nutrition, health, right to live



पटना। बिहार में विपक्षी इंडिया महागठबंधन में शामिल भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी लेनिनवादी-लिबरेशन) भाकपा (माले) ने सोमवार को लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपना घोषणा पत्र जारी किया। घोषणा पत्र में बैलेट से चुनाव कराने का वादा किया गया है। घोषणा पत्र में सभी नागरिकों को आधार, सीएए, एनआरसी, एनपीआर रद्द करने, रोजगार, पोषण, स्वास्थ्य, रहने के अधिकार का वादा किया है। इसके अलावा समान नागरिक संहिता को पूरी तरह रद्द करने तथा आधार को खारिज करने की भी बात की गई है।

भाकपा माले के घोषणा पत्र में सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों में आरक्षित रिक्तियों समेत सभी पदों पर तत्काल नियुक्ति, बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता, निजी क्षेत्र में शिक्षा व रोजगार का वादा, अग्निपथ योजना को समाप्त करने का भी वादा किया गया है। पार्टी महासचिव दीपंकर भट्टाचार्य, पोलित ब्यूरो सदस्य रामजी राय, राज्य सचिव कुणाल, धीरेंद्र झा, मंजू प्रकाश, शशि यादव, महबूब आलम और गोपाल रविदास ने घोषणा पत्र को जारी किया। घोषणा पत्र में एमएसपी की गारंटी, सभी कर्जों की माफी, कृषि कार्य के लिए सस्ती दरों पर खाद और बीज की उपलब्धता, बटाईदार किसानों को कानूनी मान्यता, पंजीकरण का भी वादा किया गया है। इसके अलावा भूमिहीनों को सीलिंग, भूदान, धार्मिक मठों एवं परती भूमि का वितरण और सभी को आवासीय भूमि की गारंटी की भी बात घोषणा पत्र में है।

भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी लेनिनवादी-लिबरेशन) भाकपा (माले) के घोषणा पत्र में मनरेगा में 200 दिन काम और न्यूनतम मजदूरी 600 रुपए करने सहित कुल 22 बिंदुओं से विभिन्न विषयों पर वादा किया गया है। भाकपा माले के नेताओं ने भारत के भविष्य बनाने की जंग में अपने वोट की ताकत का इस्तेमाल करने और तानाशाही को हराकर लोकतंत्र को विजयी बनाने का आह्वान किया।

मालूम हो कि इससे पहले भाकपा (माले) के महासचिव दीपांकर भट्टाचार्य ने बुधवार को कहा था कि इस बार चुनाव सत्ता और जनता के बीच है। पटना में पार्टी के राज्य स्तरीय कार्यकर्ता कन्वेंशन में आए लोगों को संबोधित करते हुए भट्टाचार्य ने कहा कि 2020 के बिहार विधानसभा चुनाव में कोरोना काल की बिल्कुल विपरीत परिस्थितियों में डबल इंजन की सरकार को लगभग सत्ता से बाहर कर दिया गया था, इसलिए भाजपा का 400 पार का दावा लफ्फाजी मात्र है। दीपांकर भट्टाचार्य ने कहा कि सही अर्थों में ये सत्ताधारी लोग अंदर से डरे हुए हैं। इंडिया गठबंधन के तहत आरा, काराकाट, नालंदा और कोडरमा की सीटों पर हमें जीत का चैका लगाना है। भाजपा के इलेक्टोरल बॉन्ड से जमा अकूत संपत्ति के खिलाफ हम कूपन और जनबल से यह चुनाव लड़ेंगे और जीतेंगे।

भाकपा (माले) कार्यकर्ता कन्वेंशन को संबोधित करते हुए जेएनयू छात्र संघ के नवनिर्वाचित अध्यक्ष धनंजय ने कहा, भाजपा के खिलाफ बिहार से जो मैसेज निकल रहा है, उसे जेएनयूएसयू सहित पूरे देश में लेकर जा रहा हूं। उन्होंने कहा कि यह सरकार दलितों, वंचितों के खिलाफ लगातार साजिश कर रही है, शिक्षा और रोजगार से वंचित कर रही है। जेएनयू को लगातार कमजोर और बदनाम करने की साजिशों के बावजूद एक बार फिर जेएनयू के छात्रों ने हम पर भरोसा किया है। हम सब मिलकर सरकार की तानाशाही को खत्म करेंगे।


आपसे विनम्र अपील !

प्रिय पाठकों, सादर अभिवादन ! हम इतिहास की यह पोस्ट और पीपुल्सफ्रैंड.इन वेबसाइट and Public Space की अन्य सामग्री अत्यंत अभावों के बीच तैयार कर आप तक पहुंचा रहे हैं। आपको यह पसंद है अथवा नहीं, अपनी राय कृया नीचे कमेंट बाक्स में अवश्य लिखें।

हमारा मानना है कि लोग पढ़ें, जानकारी और समझ बढ़ाएं, अच्छे नागरिक बनें। हम काफी आर्थिक संकट में हैं कृपया हमारा आर्थिक सहयोग करें। आप अपनी क्षमता या इच्छानुसार धनराशि 9897791822@paytm पर पेटीएम अथवा 9897791822@oksbi गूगल पे के जरिये भिजवा कर हमारी मदद कर सकते हैं। हमारा व्हाट्सऐप 9411175848 है।

-एपी भारती (पत्रकार) रुद्रपुर - 263153, उत्तराखंड, भारत।

अपने लेख, समाचार, विज्ञापन, विचारोत्तेजक साहित्यिक लघु रचनाएं इत्यादि प्रकाशन हेतु हमें पर peoplesfriend9@gmail.com मेल करें। धन्यवाद !

#EdibleBookday #FossilFoolsDay #AprilFoolsDay #InternationalChildren'sBookDay #WorldAutismAwarenessDay #WorldPartyDay #MineAwarenessDay #FirstContactDay #InternationalDayofConscience #InternationalDayofSportsforDevelopmentandPeace #InternationalAsexualityDay #InternationalDayofReflectiononthe1994RwandaGenocide #worldhealthday #InternationalRomaniDay #InternationalPeasantDay #worldhistoryofApril9 #GlobalHolisticWealthDay #InternationalASMRDay

I Love INDIA & The World !

No comments

Thank you for your valuable feedback