ब्रेकिंग न्यूज़

9 जुलाई का इतिहास: 1900 साल में भारत एवं दुनिया में हुई अहम घटनाओं, प्रसिद्ध व्यक्तियों के जन्म, निधन दिनों की जानकारी History of 9th July Important events that happened in India and the world in 1900 years, information about birth and death days of famous people

 18 ट्राजन की मृत्यु के बाद हैड्रियन ने रोम में प्रवेश किया।

381 रोमन सम्राट थियोडोसियस प्रथम की कॉन्स्टेंटिनोपल में बुलाई गई ईसाई बिशपों की पहली परिषद खत्म हुई।

455 रोम के सैन्य कमांडर एविटस को वेस्टवर्न रोमन साम्राज्य का सम्राट घोषित किया गया।

491 ओडोएसर ने अपने हेरुली गार्डमैन के साथ रात में हमला एड पिनेटम में थियोडेरिक द ग्रेट से युद्ध किया। दोनों ओर भारी नुकसान अंत में थियोडोरिक ने ओडोएसर को वापस खदेड़ दिया।

551 बेरूत, लेबनान में आए जबरदस्त भूकंप विनाशकारी सुनामी आई जिसने बीजान्टिन फीनिशिया के तटीय शहरों भयंकर तबाही मचाई जिसमें कई हजार लोगों की मौत भी हुई।

660 सिला जनरल किम यू-सिन के नेतृत्व में कोरियाई सेना ने ह्वांगसानबेल युद्ध में बैक्जे की सेना को हराया।

969 फातिमी जनरल जौहर ने खलीफा अल-मुइज्ज ली-दीन अल्लाह के नाम पर फुस्तात में जुमे की नमाज की अगुवाई की जिससे प्रतीकात्मक रूप से मिस्र पर फातिमी फतेह पूरी हुई।

1793 कनाडा की उच्च पंचायत में गुलामी के खिलाफ अधिनियम पारित किया गया।

1805 मुहम्मद अली पाशा ने मिस्र में अपना राजवंश स्थापित किया।

1357 सम्राट चार्ल्स चतुर्थ ने प्राग में चार्ल्स ब्रिज की आधारशिला रखवाई।

1386 ओल्ड स्विस कॉन्फेडेरसी ने सेम्पाच की लड़ाई में ऑस्ट्रिया के डची को हराकर अपने क्षेत्र पर नियंत्रण स्थापित किया।

1401 तुर्को-मंगोल योद्धा, शासक तैमूर ने जलायरिद सल्तनत पर हमला किया और बगदाद को नष्ट कर दिया।

1511 लॉएनबर्ग कैसल, सैक्स-लॉएनबर्ग, पवित्र रोमन साम्राज्य में डोरोथिया ऑफ सैक्स-लॉएनबर्ग का जन्म हुआ जो डेनमार्क के राजा क्रिश्चियन तृतीय से विवाह करके डेनमार्क और नॉर्वे की रानी पत्नी बनीं। उन्हें डेनमार्क में राज-काज अपने व्यापक प्रभाव के लिए जाना जाता है।

1540 इंग्लैंड के राजा हेनरी अष्टम ने अपनी चौथी पत्नी, ऐनी ऑफ क्लेव्स से अपना विवाह रद्द कर दिया।

1572 डच शहर गोरकुम में उन्नीस कैथोलिकों को अपनी मान्यताओं के लिए फांसी दे दी गई।

1609 पवित्र रोमन सम्राट रुडोल्फ द्वितीय ने राजाज्ञा जारी करवाकर बोहेमिया को धर्म की स्वतंत्रता प्रदान की।

1762 कैथरीन द ग्रेट अपने पति पीटर तृतीय के खिलाफ तख्तापलट कर रूस की महारानी बनीं। उसकी मदद प्रभावशाली अधिकारियों ने की।

1763 संगीतज्ञ मोजार्ट परिवार ने अपना यूरोप का भव्य दौरा शुरू हुआ, जिससे बेटे संगीत वोल्फगैंग अमाडेस को प्रतिष्ठा मिली। यह दौरा विख्यात संगीतकार लियोपोल्ड मोजार्ट, उनकी पत्नी अन्ना मारिया और उनके बच्चों मारिया अन्ना (नानरल) और वोल्फगैंग थियोफिलस (वोल्फरल) ने 1763 से 1766 तक किया। बच्चों की उम्र क्रमशः ग्यारह और सात साल थी। उनके असाधारण कौशल का प्रदर्शन 1762 में वियना की यात्रा के दौरान हुआ था, जब उन्होंने इंपीरियल कोर्ट में महारानी मारिया थेरेसा के सामने प्रदर्शन किया था।

1776 जॉर्ज वाशिंगटन ने मैनहट्टन में कॉन्टिनेंटल आर्मी के सदस्यों के सामने स्वतंत्रता की घोषणा को पढ़ने का निर्देश दिया इस समय स्टेटन द्वीप पर हजारों ब्रिटिश सैनिक लॉन्ग आइलैंड की लड़ाई की तैयारी कर रहे थे।



1789 वर्सेल्स में, नेशनल असेंबली ने खुद को राष्ट्रीय संविधान सभा के रूप में पुनर्गठित किया और फ्रांसीसी संविधान की तैयारी शुरू की। वर्सेल्स फ्रांस का कम्यून है, जो शैटॉ डे वर्सेल्स और वर्सेल्स के बगीचों के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है, जिन्हें यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल सूची में शामिल है। पेरिस के केंद्र से 17.1 किमी (10.6 मील) दूर, फ्रांस की राजधानी के पश्चिमी उपनगरों में स्थित वर्सेल्स पेरिस का एक समृद्ध उपनगर है, जिसकी अर्थव्यवस्था सेवा-आधारित है और यह एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। 2017 की जनगणना के अनुसार, शहर की जनसंख्या 85,862 है, जो अब 1975 में 94,145 से कम है।

1793 ऊपरी कनाडा में गुलामी उन्मूलन अधिनियम के दासों के आयात पर प्रतिबंध लगाया गया व्यवस्था दी कि 25 वर्ष की आयु में गुलामी में पैदा हुए लोगों को मुक्त कर दिया जाएगा।

1795 फाइनेंसर जेम्स स्वान ने अमेरिकी क्रांति के दौरान अर्जित 2,024,899 अमेरिकी राष्ट्रीय ऋण का भुगतान किया।

1811 ब्रिटिश खोजकर्ता डेविड थॉम्पसन ने कोलंबिया और स्नेक नदियों (आधुनिक वाशिंगटन राज्य, अमेरिका में) के संगम पर ग्रेट ब्रिटेन का क्षेत्र होने का दावा किया।

1815 अमेरिका में पहले प्राकृतिक गैस के कुएं की खोज की गई। 1815 में इसी दिन बनावेंट के राजकुमार चार्ल्स मौरिस द टैलेरांड पेरिगोर्ड फ्रांस के प्रधानमंत्री चुने गए।

1816 दक्षिण अमेरिका के संयुक्त प्रांत अर्जेटीना ने स्पेन से अपनी स्वतंत्रता की घोषणा की।

1821 ग्रीक स्वतंत्रता संग्राम में साइप्रस की सहायता के आरोप में आर्कबिशप किप्रियानोस सहित चार सौ सत्तर प्रमुख साइप्रसियों को मार दिया गया।

1850 कच्चे फल खाने और ठंडा दूध पीने से अमेरिकी राष्ट्रपति जैकेरी टेलर की मृत्यु हो गई। इस सूचना के बाद उपराष्ट्रपति मिलार्ड फिलमोर ने राष्ट्रपति का पदभार ग्रहण किया।



1875 बीएसई यानी बाॅम्बे स्टॉक एक्सचेंज की स्थापना हुई। 18वीं शताब्दी की शुरुआत से ही बॉम्बे व्यापारिक केंद्र के तौर पर उभर रहा था। समुद्र से जुड़े होने की वजह से माल की आवाजाही इस इलाके से खूब होती थी। बॉम्बे कई तरह के व्यापार के लिए सुविधाजनक जगह थी। यहां ट्रेडिंग का कारोबार भी शुरू हो गया था। कुछ व्यापारी बॉम्बे टाउन हॉल के सामने बरगद के पेड़ के नीचे ट्रेडिंग किया करते थे। इन व्यापारियों के कोई लिखित नियम-कानून नहीं थे न ही ट्रेडिंग करने के लिए स्थायी जगह थी। अपनी सहूलियत के हिसाब से ये लोग जगह बदलते रहते थे। 1870 के आसपास इन व्यापारियों ने ट्रेडिंग के लिए एक एसोसिएशन बनाने का विचार बनया ताकि ट्रेडिंग को व्यवस्थित रूप दिया जा सके। तय किया गया कि एसोसिएशन का सदस्य बनने के लिए 1 रुपए एंट्री फीस रखी जाए। 1875 में 9 जुलाई के दिन ये एसोसिएशन बनकर तैयार हुआ, नाम दिया गया - नेटिव शेयर एंड स्टॉक ब्रोकर एसोसिएशन। शुरुआत में 318 लोग एसोसिएशन के सदस्य थे। धीरे-धीरे लोग बढ़ते गए और ट्रेडिंग के लिए एक बिल्डिंग की जरूरत महसूस होने लगी। 1899 में एसोसिएशन ने दलाल स्ट्रीट पर एक हॉल किराए पर लिया जिसका किराया 100 रुपए महीना था। यह एसोसिएशन इतना किराया नहीं चुका सकता था, इसलिए दिनशॉ मानेकजी पेटिट ने ये जिम्मेदारी खुद ली और हॉल का नाम उनके नाम पर रखा गया। 31 अगस्त 1957 को भारत सरकार ने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज को सिक्योरिटीज कॉन्ट्रैक्ट रेगुलेशन एक्ट के तहत मान्यता दी। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ये मान्यता पाने वाला देश का पहला स्टॉक एक्सचेंज है। फिलहाल जहां बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज स्थित है, उस बिल्डिंग को बनाने का काम 1973 में शुरू हुआ था। 1980 में सारा कारोबार यहां शिफ्ट किया गया और बिल्डिंग को बीएसई टॉवर्स नाम दिया गया। जिसे बाद में बदलकर फिरोज जीजीभाई टॉवर कर दिया गया। इसे दलाल स्ट्रीट भी कहा जाता है। बिल्डिंग पर दलाल स्ट्रीट लिखा हुआ है। दलाल स्ट्रीट नाम से एक शेयर एवं आर्थिक मामलों का अखबार भी छपता है। स्टॉक एक्सचेंज की पूरी परफार्मेंस को मापने के लिए एक इंडेक्स की जरूरत थी, इसलिए 1986 में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज सेंसेटिव इंडेक्स शुरू किया गया। 2 जनवरी 1986 को पहली बार स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड 30 कंपनियों का इंडेक्स जारी किया गया। बाद में इसका नाम बदलकर सेंसेक्स कर दिया गया। 1995 में ट्रेडिंग के तरीके में एक बड़ा बदलाव करते हुए ट्रेडिशनल तरीके की जगह इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग शुरू की गई। आज मार्केट कैपिटलाइजेशन के लिहाज से बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज दुनिया का 9वां सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज है और करीब 5000 कंपनियां इसमें पंजीकृत हैं।

1845 1905 से 1910 तक भारत के वाइसराय तथा गवर्नर-जनरल रहे ब्रिटिश अफसर लॉर्ड मिंटो (गिल्बर्ट जॉन इलियट-मरे-किन्नमाउंड, मिंट का अर्ल चतुर्थ) का जन्म लंदन में हुआ।

1852 कनाडा के मांट्रियल शहर में 1100 निर्माणाधीन स्थल भयानक आग की चपेट में आने से जलकर खाक हो गये।

1868 संयुक्त राज्य अमेरिका के संविधान में 14वें संशोधन, जिसमें नागरिकता खंड और समान सुरक्षा खंड शामिल है, को अट्ठाईस अमेरिकी राज्यों द्वारा निर्धारित किया गया।

1893 पहली ओपन हार्ट सर्जरी की गई। चिकित्सा क्षेत्र के लिए ये एक बड़ी उपलब्धि थी और इस उपलब्धि को अंजाम देने वाले थे डॉक्टर डैन विलियम्स। डैन शिकागो के प्रोविडेंट हॉस्पिटल में डॉक्टर थे। वे अश्वेत थे और अमेरिका में वे पहले अश्वेत थे जिन्होंने अपना निजी अस्पताल स्थापित किया। एक रात वे हॉस्पिटल में ही अपनी सेवाएं दे रहे थे तभी कुछ लोग जेम्स कॉर्निश नामक एक व्यक्ति को लेकर आए। कॉर्निश की बार में किसी से लड़ाई हो गई थी और इसी लड़ाई में उन पर चाकू से हमला कर दिया गया। चाकू उनके सीने पर लगा था हृदय क्षतिग्रस्त हो गया था। उस वक्त हार्ट का ऑपरेशन संभव नहीं माना जाता था, क्योंकि चिकित्सा जगत उस समय इतना विकसित नहीं हुआ था। लेकिन डैन ने ऑपरेशन करने का फैसला लिया। उन्होंने पसलियों के पास से एक चीरा लगाते हुए हार्ट तक पहुंचने का रास्ता बनाया। हालांकि हार्ट को ज्यादा नुकसान नहीं हुआ था, लेकिन आसपास की धमनी और पेरिकार्डियम में चाकू लगा था। विलियम ने ऑपरेशन खत्म किया और कॉर्निश को अगली सुबह होश आया। ऑपरेशन सफल रहा और इस ऑपरेशन को दुनिया की पहली ओपन हार्ट सर्जरी माना जाता है। ऑपरेशन के 51 दिन बाद कॉर्निश को हॉस्पिटल से छुट्टी दे दी गई।

1877 लंदन में पहली विबंलडन टेनिस चैंपियनशिप का आयोजन किया गया।

1900 उत्तरी चीन के शांक्सी प्रांत के गवर्नर ने 45 विदेशी ईसाई मिशनरियों और स्थानीय चर्च के सदस्यों, जिनमें बच्चे भी शामिल थे, को फांसी देने का आदेश दिया। इसी दिन भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के राजनेता, संसदीय मामलों के मंत्री तथा मध्य प्रदेश के राज्यपाल हुए सत्य नारायण सिन्हा का जन्म हुआ।

1903 रूसी समाजवादी समाजवादी नेता जोसेफ स्टालिन को राजशाही शासन ने साइबेरिया में निर्वासित किया। महान समाजवादी चिंतक, लेखक, पत्रकार, संगठनकर्ता और सर्वहारा के पथप्रदशक व्लादिमीर इल्यिच लेनिन के नेतृत्व में हुई रूस की समाजवादी क्रांति में अग्रणी भूमिका स्टालिन ने निभाई और लेनिन की मृत्यु के बाद सोवियत संघ के शासक हुए। इसी दिन बटाला, पंजाब में इस्लामिक विद्वान गुलाम अहमद परवेज यानी अल्लामा परवेज का जन्म हुआ।

1918 प्रख्यात भारतीय आध्यात्मिक चिंतक यूजी कृष्णमूर्ति का जन्म हुआ।

1925 जिन्हें नाज है हिंद पर वो कहां हैं फिल्मी पर्दे पर गाकर देश की दुर्दशा को बयां करने वाले वसंतकुमार शिवशंकर पादुकोण अर्थात गुरुदत्त का जन्म 9 जुलाई 1925 को पादुकोण कर्नाटक में हुआ था, जिन्होंने हिंदी सिनेमा में अभिनय, फिल्म निर्माण, पटकथा लेखन और निर्देशन दोनों क्षेत्रों में अपनी एक अलग पहचान बनाई। गुरुदत्त की प्रतिभा विश्व चर्चित हुई। प्रतिष्ठित टाइम पत्रिका ने गुरूदत्त की फिल्मों प्यासा और कागज के फूल को दुनिया की सौ बेहतरीन फिल्मों में जगह दी थी। चौदहवीं का चांद तथा साहब बीबी और गुलाम आदि अनेक फिल्में गुरुदत्त की बेहद सफल रहीं।

1930 दक्षिण भारतीय सिनेमा के प्रमुख फिल्म निर्माता, निर्देशक, और पटकथाकार, नाटककार, हास्य कलाकार के. बालाचंदर का जन्म हुआ।

1938 संजीव कुमार कुमार के नाम से सुपरिचित 1970 के दशक की सबसे ज्यादा चली फिल्म शोले में ठाकुर बल्देव सिंह की दमदार भूमिका निभाने वाले और हिंदी सिनेमा में अपनी अदाकारी का लोहा मनवाने वाले एक समर्थ अभिनेता हरिभाई जरीवाला का जन्म सूरत में हुआ।

1939 दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में 6 हजार भारतीयों ने एक मीटिंग में रंगभेद और नस्लभेद के खिलाफ अभियान चलाने का फैसला लिया।

1944 1947 से बंबइया फिल्मों में बाल कलाकार के रूप में अपने अभिनय की शुरुआत करने वाली चरित्र अभिनेत्री बाद में टेलीविजन शो प्रस्तोता और बालीवुड फिल्म जगत पर आधारित यूट्यूबर तबस्सुम का जन्म बंबई में हुआ।

1951 भारत की प्रथम पंचवर्षीय योजना 1951-1956 की शुरुआत हुई।

1952 भारत के विकास की बड़ी शुरुआत प्रथम प्रधानमंत्री पं. जवाहर लाल नेहरू ने की। 15 मार्च 1950 के दिन नेहरू की अध्यक्षता में देश में योजना आयोग का गठन हुआ था। इस आयोग का काम देश के विकास के लिए महत्वपूर्ण योजनाओं की प्लानिंग करना था। साथ ही पंचवर्षीय योजनाएं बनाने का जिम्मा भी इसी आयोग के पास था। आयोग ने बनने के साथ ही अपनी पहली पंचवर्षीय योजना पर काम करना शुरू किया। आयोग के अध्यक्ष खुद नेहरू थे और नेहरू उस समय सोवियत संघ के आर्थिक मॉडल से काफी प्रभावित थे। पंचवर्षीय योजनाएं बनाने का विचार भी सोवियत संघ से लिया गया था। योजना में कृषि को सबसे ज्यादा महत्व दिया गया। क्योंकि उस दौरान खाद्यान्न की कमी गंभीर समस्या थी। योजना के लिए सरकार ने कुल 2,069 करोड़ रुपए आवंटित किए थे, जिसे बाद में बढ़ाकर 2,378 करोड़ कर दिया गया। इस राशि का 44 फीसदी हिस्सा कृषि और सिंचाई के लिए आवंटित किया गया था। नेहरू ने कहा था कि फैक्ट्रियां और बांध आजाद भारत के मंदिर होंगे, लिहाजा इस योजना में उन्हें भी तरजीह दी गई। भाखड़ा और हीराकुंड डैम का काम इसी दौरान शुरू किया गया। यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन यूजीसी की स्थापना की गई। 1956 में जब योजना खत्म हुई तब तक देश में तैयार हो चुके आईआईटी की संख्या 5 हो चुकी थी। दिसंबर 1951 में नेहरू ने पहली पंचवर्षीय योजना को संसद में पेश किया। इस योजना की अवधि 1951 से 1956 तक थी। करीब सात महीने बाद 1952 में 9 जुलाई के दिन योजना आयोग ने पहली पंचवर्षीय योजना को प्रकाशित किया था।



1960 बाॅलीवुड की 1980 के दशक की खूबसूरत, बोल्ड चर्चित फिल्म अभिनेत्री, माॅडल और मिस इंडिया 1980 संगीता बिजलानी का जन्म दिल्ली में हुआ।

1962 पंजाब के प्रमुख राजनेता, पूर्व उपमुख्यमंत्री और पंजाब की प्रमुख राजनीतिक पार्टी शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल का जन्म हुआ। 1962 में इसी दिन संयुक्त राज्य अमेरिका ने स्टारफिश प्राइम परमाणु परीक्षण किया। यह अमेरिका द्वारा आयोजित एक उच्च ऊंचाई वाला परमाणु परीक्षण था। विस्फोट जमीन से 400 किमी ऊपर हुआ। इसे उच्च स्थान वाला परमाणु परीक्षण भी माना जाता था। आग की लपटों को लगभग 1450 किमी के बड़े क्षेत्र में देखा गया।

1969 वन्यजीव बोर्ड ने शेर को भारत का राष्ट्रीय पशु घोषित किया। 1973 में शेर के स्थान पर बाघ को राष्ट्रीय पशु घोषित किया गया। इसी दिन विख्यात क्रिकेट खिलाड़ी वेंकटपति राजू का जन्म हुआ।



1970 मद्रास में अनुराधा श्रीराम का जन्म हुआ। वे कर्नाटक संगीत और फिल्म संगीत, गायिका और अभिनेत्री हैं। करीब दर्जन भर से अधिक भाषाओं की 400 से अधिक फिल्मों के लिए काम किया है।

1973 ब्रिटेन के 300 साल पुराने उपनिवेश बहामास में ब्रिटिश साम्राज्य का अंत हुआ और यह बहामास स्वतंत्र हुआ।

1979 एकता कपूर के धारावाहिक कसौटी जिंदगी की प्रमुख अभिनेत्री, टेलीविजन एवं फिल्म कलाकार, बिग बाॅस प्रतिभागी तथा माॅडल उर्वशी ढोलकिया का जन्म हुआ।

1982 माग्रेट थैचर ने ब्रिटेन की प्रधानमंत्री के रूप में अपने दूसरे कार्यकाल की शुरूआत की।

1986 न्यूजीलैंड की संसद द्वारा समलैंगिकता को वैध कर दिया गया। यह कानून उन व्यक्तियों पर लागू होता था जिनकी आयु 16 वर्ष या उससे अधिक थी। यह निर्णय दुनिया भर में चर्चा का विषय बन गया।

1987 सिल्वर स्प्रिंग, मैरीलैंड, अमेरिका में रेबेका री शुगर का जन्म हुआ जो लोकप्रिय, चर्चित अमेरिकी एनिमेटर, पटकथा लेखक, निर्माता, निर्देशक, यूट्यूबर और संगीतकार हैं। वह कार्टून नेटवर्क श्रृंखला स्टीवन यूनिवर्स निर्माण के लिए अधिक प्रसिद्ध हैं।

1990 जानी मानी खूबसूरत, बोल्ड टेलीविजन अभिनेत्री एवं माॅडल धरती भट्ट का जन्म हैदराबाद में हुआ।

1991 दक्षिण अफ्रीका को ओलंपिक खेलों में दोबारा हिस्सा लेने की अनुमति मिली।

1997 जाने माने क्रिकेटर आर्यमान बिरला का जन्म हुआ। यह भारत के प्रमुख उद्योगपति और कारोबारी कुमार मंगलम बिरला के बेटे हैं।

2001 अमेरिका में स्वादिष्ट, मीठे और पौष्टिक व्यंजन को समर्पित राष्ट्रीय चीनी कुकी दिवस के 9 जुलाई को आयोजन लिए सरकारी मान्यता दे दी गई।

2002 आर्गेनाइजेशन आफ अफ्रीकन यूनिटी का नाम बदलकर अफ्रीकन यूनियन किया गया। इथोपिया की राजधानी आदिस अबाबा में अफ्रीकी संघ की स्थापना हुई और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति थाबो म्बेकी इसके पहले अध्यक्ष बने।

2004 एशियाई विकास बैंक ने आतंकवाद से लड़ने हेतु अपने 42 सदस्य देशों के लिए कोष बनाया।

2006 साइबेरिया के इरकुर्तसक हवाई अड्डे के रनवे पर शिबिर एयरलाइंस ए 310 के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से कम से कम 122 लोगों की मौत हुई।

2007 भारतीय मूल के अमेरिकी वैज्ञानिक हिमांशु जैन को ग्लास साइंस के क्षेत्र में महत्वपूर्ण कार्य हेतु ओट्टो स्कॉट रिसर्च पुरस्कार प्रदान किया गया। इसी दिन लंदन में भारत के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड के ऑलराउंडर इयान बॉथम ने अपने करियर का सर्वोच्च स्कोर 208 रन बनाया। यह मैच ड्रॉ समाप्त हुआ।

2011 सूडान एक जनमत संग्रह के बाद अलग देश बन गया, 98.83 फीसदी लोगों ने अलग देश के समर्थन में वोट दिया। इसी दिन प्रसिद्ध अमेरिकी बास्केटबॉल खिलाड़ी डॉन एकरमैन एवं फेसुंडो कैब्रल नामक अर्जेंटीना के प्रसिद्ध गायक-गीतकार का निधन हुआ।

2012 प्रसिद्ध दक्षिण कोरियाई-अमेरिकी मार्शल कलाकार शिन जे-चुल, चिक किंग नामक अमेरिकी बेसबॉल खिलाड़ी, तेरेपाई माओटे नामक कुक आइलैंडर चिकित्सक और राजनीतिज्ञ, कुक आइलैंड्स के 6वें प्रधानमंत्री और यूजेनियो सेल्स नामक ब्राजील के कार्डिनल का निधन हुआ।

2013 प्रसिद्ध, लिकटेंस्टीनर राजनीतिज्ञ, लिकटेंस्टीन के 9वें प्रधानमंत्री मार्कस बुचेल, एंड्रयू नोरी नामक सोलोमन वकील और राजनीतिज्ञ, प्रसिद्ध अमेरिकी लेखिका और कवि बारबरा रॉबिन्सन और तोशी सीगर, अमेरिकी कार्यकर्ता, क्लियरवाटर फेस्टिवल की सह-संस्थापक का निधन हुआ।

2014 पैराग्वे के प्रसिद्ध वायलिन वादक और संगीतकार लोरेंजो अल्वारेज फ्लोरेंटिन, डेविड अजरीली नामक प्रसिद्ध पोलिश-कनाडाई व्यवसायी और परोपकारी, प्रसिद्ध अमेरिकी व्यवसायी, फोर्ड मॉडल की सह-संस्थापक एलीन फोर्ड और प्रसिद्ध अंग्रेजी गिटारवादक और गीतकार जॉन स्पिंक्स का निधन हुआ।

2015 फ्रांस की प्रसिद्ध फैशन डिजाइनर क्रिश्चियन ऑडिगियर एवं सऊदी अरब के अर्थशास्त्री और राजनीतिज्ञ, सऊदी अरब के विदेश मंत्री सऊद बिन फैसल बिन अब्दुलअजीज अल सऊद का निधन हुआ।

2019 जाने माने अमेरिकी राजनीतिज्ञ विलियम ई. डैनमेयर, अमेरिकी व्यवसायी और राजनीतिज्ञ रॉस पेरोट, अर्जेंटीना के 43वें राष्ट्रपति फर्नांडो डे ला रूआ, अर्जेंटीना के 43वें राष्ट्रपति एवं प्रसिद्ध अमेरिकी अभिनेता

रिप टॉर्न और जाने माने अंग्रेजी अभिनेता फ्रेडी जोन्स का निधन हुआ।

2022 विख्यात अंग्रेजी पत्रकार, रिपोर्टर और टिप्पणीकार जॉन ग्वेने का निधन हुआ।

2923 राष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष के संयुक्त उम्मीदवार यशवंत सिन्हा ने शनिवार को कहा कि अगर वह निर्वाचित होते हैं तो उनकी प्राथमिकताओं में कश्मीर मुद्दे का स्थायी रूप से हल करना और केंद्र शासित प्रदेश में शांति, न्याय, लोकतंत्र तथा सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए सरकार से आग्रह करना शामिल रहेगा। इसी दिन अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी ओबीसी विभाग के राष्ट्रीय अध्यक्ष कैप्टन अजयसिंह यादव ने देशवासियों से भाजपा के खोखले राष्ट्रवाद को पहचानने की अपील की है। कैप्टन अजय यादव ने शिमला में एक पत्रकारवार्ता में कहा कि राष्ट्रवाद की आड़ में भाजपा देश को खोखला करने का घिनौना खेल खेल रही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी आतंकवाद पर राजनीति के पक्ष में कभी नहीं रही है, लेकिन आज जो हालात हैं और जिस तरह से एक के बाद एक घटनाओं में लगातार आतंकियों तथा अपराधियों के तार भाजपा से जुड़े मिले हैं, वैसे में सवाल पूछना जरूरी हो जाता है। नेशनल कांफ्रेंस अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने शनिवार को कहा कि सरकार को यह पता लगाने के लिए जांच का आदेश देना चाहिए कि दक्षिण कश्मीर हिमालय में अमरनाथ गुफा मंदिर के निकट एक अत्यधिक संवेदनशील क्षेत्र में सामुदायिक रसोई और टेंट कैसे स्थापित किए गए थे। ये टेंट और सामुदायिक रसोई बादल फटने के बाद शुक्रवार को अचानक आई बाढ़ की चपेट में आ गये थे। उन्होंने कहा कि पीड़ितों के परिजनों को मुआवजा दिया जाना चाहिए और यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए जाने चाहिए कि ऐसी घटनाएं दोबारा न हों। मालूम हो कि अमरनाथ गुफा मंदिर के निकट भारी बारिश के कारण अचानक आई बाढ़ में मरने वालों की संख्या शनिवार को बढ़कर 16 हो गई। इसी दिन प्रधानमंत्री के खास मित्र कारोबारी, उद्योगपति गौतम अडाणी समूह ने शनिवार को दूरसंचार स्पेक्ट्रम हासिल करने की दौड़ में शामिल होने की पुष्टि की, साथ ही यह भी कहा कि वह दूरसंचार स्पेक्ट्रम का इस्तेमाल हवाई अड्डों से लेकर अपने व्यवसायों का समर्थन करने के लिए एक निजी नेटवर्क के रूप में करेगा। बयान में कहा गया कि हम हवाई अड्डों, बंदरगाहों और लॉजिस्टिक, बिजली उत्पादन, पारेषण, वितरण और विभिन्न विनिर्माण कार्यों में बढ़ी हुई साइबर सुरक्षा के साथ ही निजी नेटवर्क समाधान मुहैया कराने के लिए 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी में भाग ले रहे हैं। कहा जा रहा है कि अडानी समूह उपभोक्ता मोबाइल टेलीफोनी क्षेत्र में प्रवेश नहीं करेगा। जहां अंबानी की रिलायंस जियो सबसे बड़ी कंपनी है। दूरसंचार कंपनियों ने निजी कैप्टिव नेटवर्क स्थापित करने के लिए गैर-दूरसंचार संस्थाओं को स्पेक्ट्रम के किसी भी प्रत्यक्ष आवंटन का कड़ा विरोध किया था। उनका कहना था कि इससे उनका कारोबार गंभीर रूप से प्रभावित होगा। ये कंपनियां चाहती थीं कि गैर-दूरसंचार कंपनियां उनसे स्पेक्ट्रम लीज पर लें या वे उनके लिए निजी कैप्टिव नेटवर्क स्थापित करें। लेकिन सरकार ने निजी नेटवर्क के पक्ष में फैसला किया। मतलब साफ है कि नरेंद्र मोदी की सरकार अपने खास मित्रों को बड़ा लाभ देना तय कर चुकी है। अडानी को तमाम हवाई अड्डे, बंदरगाह, सड़कें और तमाम सारी इकाइयां सौंपी जा चुकी हैं। स्पेक्ट्रम हासिल करने के बाद वे इसका विस्तार कर सकते हैं, उन्हें कौन रोक सकेगा ?

9 जुलाई को अमेरिका में स्वादिष्ट, मीठे और पौष्टिक व्यंजन को समर्पित राष्ट्रीय चीनी कुकी दिवस मनाया जाता है। राष्ट्रीय चीनी कुकी दिवस चीनी कुकीज के स्वादिष्ट छोटे व्यंजन और मानव जीवन में उनकी महत्ता का जश्न है। चीनी, आटा, मक्खन, अंडे, वेनिला, और बेकिंग पाउडर या बेकिंग सोडा के उपयोग से चीनी कुकीज में अधिकांश सामग्री बनाते हैं। चीनी कुकी बनाना और सजाना बच्चों और वयस्कों के लिए एक कला बन गया है।

आप पाठकों से खास अपील-

यह पोस्ट पढ़ने के लिए आपका हार्दिक आभार। हम काफी मेहनत और खोज-बीन करने के बाद यह आलेख तैयार करते हैं। आप इंटरनेट पर मौजूद इस तरह के अन्य आलेख देखकर हमारे आलेख को परखें कि हम कितना अधिक जानकारी इसमें देते हैं। कृपया इस पर कमेंट बाक्स में अपनी प्रतिक्रिया, सुझाव या शिकायत लिखें। पसंद आई हो तो इसे अपने मित्र, परिचितों, संपर्कों को पढ़ने के लिए शेयर करें।

अगर आपको अपना अखबार, पत्रिका, वेबसाइट, ब्लाग, यूट्यूब चैनल आदि चलवाना हो, लेख, समाचार, सोशल मीडिया पोस्ट आदि की जरूरत हो तो 09456553893 पर या ईमेल peoplesfriend9@gmail.com पर मैसेज भेजें।

History of 9th July Important events that happened in India and the world in 1900 years, information about birth and death days of famous people

118 Hadrian entered Rome after the death of Trajan.

381 The first council of Christian bishops called by Roman emperor Theodosius I in Constantinople ended.

455 Rome's military commander Avitus was declared emperor of the Western Roman Empire.

491 Odoacer, along with his Heruli guardsmen, attacked Theoderic the Great at night in Ad Pinetum. There were heavy losses on both sides. In the end, Theodoric drove Odoacer back.

551 A massive earthquake in Beirut, Lebanon triggered a devastating tsunami that caused massive destruction in the coastal cities of Byzantine Phoenicia, killing several thousand people.

660 Korean forces led by Silla general Kim Yu-sin defeated Baekje's army in the Battle of Hwangsanbel.

969 Fatimid general Jawhar leads Friday prayers in Fustat in the name of Caliph al-Muizz li-Din Allah, symbolically ompleting the Fatimid conquest of Egypt.

1793 The High Court of Canada passes the Slavery Act.

1805 Muhammad Ali Pasha establishes his dynasty in Egypt.

1357 Emperor Charles IV lays the foundation stone of Charles Bridge in Prague.

1386 The Old Swiss Confederacy defeats the Duchy of Austria at the Battle of Sempach and establishes control over its territory.

1401 Turko-Mongol warrior Timur invades the Jalayirid Sultanate and destroys Baghdad.

1511 Dorothea of ​​Saxe-Lauenburg is born at Lauenburg Castle, Saxe-Lauenburg, Holy Roman Empire, who marries Christian III, King of Denmark, becoming Queen consort of Denmark and Norway. They are known for their extensive influence on state affairs in Denmark.

1540 King Henry VIII of England annuls his marriage to his fourth wife, Anne of Cleves.

1572 Nineteen Catholics are hanged for their beliefs in the Dutch town of Gorkum.

1609 Holy Roman Emperor Rudolf II issues edict granting freedom of religion to Bohemia.

1762 Catherine the Great becomes Empress of Russia in a coup against her husband Peter III. She is aided by influential officials.

1763 The Mozart family begins their grand tour of Europe, bringing fame to son Wolfgang Amadeus. The tour was undertaken by the renowned composer Leopold Mozart, his wife Anna Maria, and their children Maria Anna (Nannerl) and Wolfgang Theophilus (Wolferl) from 1763 to 1766. The children were eleven and seven years old, respectively. His exceptional skill was demonstrated during a visit to Vienna in 1762, when he performed before Empress Maria Theresa at the Imperial Court.

1776 George Washington instructed the reading of the Declaration of Independence before members of the Continental Army in Manhattan. At this time thousands of British troops on Staten Island were preparing for the Battle of Long Island.

1789 In Versailles, the National Assembly reorganized itself as the National Constituent Assembly and began the preparation of the French Constitution. Versailles is a commune of France, famous worldwide for the Château de Versailles and the gardens of Versailles, which are included in the UNESCO World Heritage Site list. Located in the western suburbs of the French capital, 17.1 km (10.6 mi) from the center of Paris, Versailles is an affluent suburb of Paris, with a service-based economy and is a major tourist destination. According to the 2017 census, the city has a population of 85,862, down from 94,145 in 1975.

1793 The Slavery Abolition Act in Upper Canada banned the importation of slaves and provided that people born into slavery would be freed at age 25.

1795 Financier James Swan paid off the $2,024,899 US national debt accrued during the American Revolution.

1811 British explorer David Thompson claimed the territory at the confluence of the Columbia and Snake rivers (in modern Washington state, US) as Great Britain's.

1815 The first natural gas well in the US was discovered. On this day in 1815 Charles Maurice de Talleyrand-Périgord, Prince of Bonaventure, was elected Prime Minister of France.

1816 The United Provinces of Argentina in South America declared their independence from Spain.

1821 Four hundred and seventy prominent Cypriots, including Archbishop Kyprianos, were killed on charges of helping Cyprus in the Greek War of Independence.

1850 American President Zachary Taylor died after eating raw fruit and drinking cold milk. After this news, Vice President Millard Fillmore took over as President.

1875 BSE or Bombay Stock Exchange was established. Bombay was emerging as a business center since the beginning of the 18th century. Due to its connection to the sea, there was a lot of movement of goods from this area. Bombay was a convenient place for many types of business. Trading business had also started here. Some traders used to trade under the banyan tree in front of Bombay Town Hall. These traders had no written rules and regulations, nor did they have a permanent place to trade. These people kept changing places according to their convenience. Around 1870, these traders thought of forming an association for trading so that trading could be given a systematic form. It was decided that an entry fee of Rs 1 should be kept to become a member of the association. This association was formed on 9 July 1875 and was named - Native Share and Stock Broker Association. Initially 318 people were members of the association. Gradually the number of people increased and the need for a building for trading was felt. In 1899, the association rented a hall on Dalal Street for Rs 100 per month. The association could not pay such a rent, so Dinshaw Manekji Petit took this responsibility himself and the hall was named after him. On 31 August 1957, the Government of India recognized the Bombay Stock Exchange under the Securities Contract Regulation Act. Bombay Stock Exchange is the first stock exchange in the country to get this recognition. The construction of the building where the Bombay Stock Exchange is currently located started in 1973. In 1980, all the business was shifted here and the building was named BSE Towers. Which was later changed to Firoz Jijibhai Tower. It is also called Dalal Street. Dalal Street is written on the building. A stock and economic affairs newspaper is also published by the name of Dalal Street. An index was needed to measure the overall performance of the stock exchange, so in 1986 the Bombay Stock Exchange Sensitive Index was started. On 2 January 1986, for the first time, an index of 30 companies listed on the stock exchange was released. Later, its name was changed to Sensex. In 1995, a major change was made in the method of trading and electronic trading was started in place of the traditional method. Today, in terms of market capitalization, the Bombay Stock Exchange is the 9th largest stock exchange in the world and about 5000 companies are registered in it.

1845 Lord Minto (Gilbert John Elliot-Murray-Kinnamound, Earl IV of Minto), a British officer who was the Viceroy and Governor-General of India from 1905 to 1910, was born in London.

1852 In the Canadian city of Montreal, 1100 construction sites were burnt to ashes due to a terrible fire.

1868 The 14th Amendment to the Constitution of the United States, which includes the Citizenship Clause and the Equal Protection Clause, was ratified by twenty-eight American states.

1893 The first open heart surgery was performed. This was a major achievement for the medical field and the person who achieved this feat was Dr. Dan Williams. Dan was a doctor at Provident Hospital in Chicago. He was black and was the first black in America to establish his own private hospital. One night he was serving in the hospital when some people brought a man named James Cornish. Cornish had a fight with someone in a bar and in this fight he was attacked with a knife. The knife hit his chest and his heart was damaged. At that time, heart surgery was not considered possible, because the medical world was not so developed at that time. But Dan decided to do the operation. He made an incision near the ribs to reach the heart. Although the heart was not damaged much, the knife had pierced the nearby artery and pericardium. William completed the operation and Cornish regained consciousness the next morning. The operation was successful and this operation is considered to be the world's first open heart surgery. Cornish was discharged from the hospital 51 days after the operation. 1877 The first Wimbledon Tennis Championship was held in London.

1900 The governor of Shanxi province in North China ordered the execution of 45 foreign Christian missionaries and local church members, including children. On this day Satya Narayan Sinha, politician of the Indian National Congress, Minister of Parliamentary Affairs and Governor of Madhya Pradesh, was born.

1903 Russian socialist leader Joseph Stalin was exiled to Siberia by the monarchical regime. Stalin played a leading role in the socialist revolution of Russia under the leadership of the great socialist thinker, writer, journalist, organizer and guide of the proletariat Vladimir Ilyich Lenin and became the ruler of the Soviet Union after Lenin's death. On this day Islamic scholar Ghulam Ahmed Parvez aka Allama Parvez was born in Batala, Punjab.

1918 Famous Indian spiritual thinker UG Krishnamurthy was born.

1925 Where are those who are proud of Hind? Vasantkumar Shivshankar Padukone, aka Guru Dutt, who sang on the silver screen and expressed the plight of the country, was born on 9 July 1925 in Padukone, Karnataka. He created his own identity in the fields of acting, film production, screenwriting and direction in Hindi cinema. Guru Dutt's talent became world famous. The prestigious Time magazine listed Guru Dutt's films Pyasa and Kaagaz Ke Phool among the 100 best films of the world. Many of Guru Dutt's films like Chaudhvin Ka Chand and Sahib Bibi Aur Ghulam were very successful.

1930 South Indian cinema's leading film producer, director, screenwriter, dramatist and comedian K. Balachander was born.

1938 Haribhai Jariwala, a capable actor who played the powerful role of Thakur Baldev Singh in the most successful film of the 1970s, Sholay, and proved his acting prowess in Hindi cinema, better known as Sanjeev Kumar, was born in Surat.

1939 6 thousand Indians decided to run a campaign against apartheid and racism in a meeting in Johannesburg, South Africa.

1944 Tabassum, a character actress who started her acting career as a child artist in Bombay films from 1947, later became a television show presenter and YouTuber based on the Bollywood film industry, was born in Bombay.

1951 India's first five-year plan 1951-1956 started.

1952 The first Prime Minister Pt. Jawaharlal Nehru started a big initiative for the development of India. On 15 March 1950, the Planning Commission was formed in the country under the chairmanship of Nehru. The job of this commission was to plan important schemes for the development of the country. Along with this, the responsibility of making five-year plans also lay with this commission. The commission started working on its first five-year plan as soon as it was formed. The chairman of the commission was Nehru himself and Nehru was very impressed with the economic model of the Soviet Union at that time. The idea of ​​making five-year plans was also taken from the Soviet Union. Agriculture was given the highest importance in the plan. Because during that time food shortage was a serious problem. The government had allocated a total of Rs 2,069 crore for the plan, which was later increased to Rs 2,378 crore. 44 percent of this amount was allocated for agriculture and irrigation. Nehru had said that factories and dams would be the temples of independent India, so they were also given priority in this plan. The work of Bhakra and Hirakund Dam was started during this time. University Grants Commission UGC was established. By the time the plan ended in 1956, the number of IITs set up in the country had reached 5. In December 1951, Nehru presented the first five-year plan in Parliament. The period of this plan was from 1951 to 1956. About seven months later, on 9 July 1952, the Planning Commission published the first five-year plan. 1960 Bollywood's beautiful, bold popular film actress of 1980s, model and Miss India 1980 Sangeeta Bijlani was born in Delhi.

1962 Sukhbir Singh Badal, prominent politician of Punjab, former Deputy Chief Minister and President of Shiromani Akali Dal, a major political party of Punjab, was born. On this day in 1962, the United States conducted the Starfish Prime nuclear test. It was a high altitude nuclear test conducted by the US. The explosion took place 400 km above the ground. It was also considered a high location nuclear test. The flames were seen in a large area of ​​about 1450 km.

1969 Wildlife Board declared the lion as the national animal of India. In 1973, the tiger was declared the national animal in place of the lion. On this day, famous cricketer Venkatapathi Raju was born.

1970 Anuradha Sriram was born in Madras. She is a Carnatic music and film music, singer and actress. Has worked for more than 400 films in more than a dozen languages.

1973 The British Empire ended in Britain's 300-year-old colony Bahamas and Bahamas became independent.

1979 Urvashi Dholakia, the lead actress of Ekta Kapoor's serial Kasauti Zindagi Ki, television and film artist, Big Boss contestant and model, was born.

1982 Margaret Thatcher began her second term as the Prime Minister of Britain.

1986 Homosexuality was legalized by the New Zealand Parliament. This law applied to persons who were 16 years of age or older. This decision became a topic of discussion around the world.

1987 Rebecca Ree Sugar was born in Silver Spring, Maryland, USA, who is a popular, well-known American animator, screenwriter, producer, director, YouTuber and musician. She is more famous for creating the Cartoon Network series Steven Universe.

1990 Famous beautiful, bold television actress and model Dharti Bhatt was born in Hyderabad.

1991 South Africa was allowed to participate in the Olympic Games again.

1997 Famous cricketer Aryaman Birla was born. He is the son of India's leading industrialist and businessman Kumar Mangalam Birla.

2001 Government approval was given in America to organize National Sugar Cookie Day on 9th July dedicated to the delicious, sweet and nutritious dish.

2002 Organization of African Unity was renamed as African Union. African Union was established in Ethiopia's capital Addis Ababa and South African President Thabo Mbeki became its first President.

2004 Asian Development Bank created a fund for its 42 member countries to fight terrorism.

2006 At least 122 people died when Shibir Airlines A310 crashed on the runway of Irkutsk airport in Siberia.

2007 Indian-American scientist Himanshu Jain was awarded the Otto Scott Research Prize for his important work in the field of glass science. On this day, England all-rounder Ian Botham scored the highest score of his career, 208 runs, in the third test match against India in London. The match ended in a draw.

2011 Sudan became a separate country after a referendum, 98.83 percent people voted in favor of a separate country. On this day, famous American basketball player Don Ackerman and famous Argentine singer-songwriter Facundo Cabral died.

2012 Famous South Korean-American martial artist Shin Jae-Chul, American baseball player Chick King, Cook Islander doctor and politician Terepai Maoate, 6th Prime Minister of Cook Islands and Brazilian Cardinal Eugenio Sales died.

2013 Famous Liechtensteiner politician, 9th Prime Minister of Liechtenstein Markus Buchel, Solomon lawyer and politician Andrew Nori, famous American writer and poet Barbara Robinson and Toshi Seeger, American activist, co-founder of Clearwater Festival passed away.

2014 Famous Paraguayan violinist and composer Lorenzo Alvarez Florentin, famous Polish-Canadian businessman and philanthropist David Azrieli, famous American businesswoman, co-founder of Ford Models Eileen Ford and famous English guitarist and songwriter John Spinks passed away.

2015 Famous French fashion designer Christian Audigier and Saudi Arabian economist and politician, Saudi Arabian Foreign Minister Saud bin Faisal bin Abdulaziz Al Saud passed away. 2019 Renowned American politician William E. Dannemeyer, American businessman and politician Ross Perot, 43rd President of Argentina Fernando de la Rua, 43rd President of Argentina and famous American actor

Rip Torn and famous English actor Freddie Jones passed away.

2022 Renowned English journalist, reporter and commentator John Gwynne passed away.

2923 Yashwant Sinha, the joint opposition candidate in the presidential election, said on Saturday that if he is elected, his priorities will include resolving the Kashmir issue permanently and urging the government to restore peace, justice, democracy and normalcy in the Union Territory. On the same day, All India Congress Committee OBC Department National President Captain Ajay Singh Yadav has appealed to the countrymen to recognize the hollow nationalism of the BJP. Captain Ajay Yadav said in a press conference in Shimla that under the guise of nationalism, the BJP is playing a dirty game of hollowing out the country. He said that the Congress party has never been in favor of politics on terrorism, but in the present situation and the way terrorists and criminals have been found to be connected to the BJP in one incident after another, it becomes necessary to ask questions. National Conference President Farooq Abdullah said on Saturday that the government should order an inquiry to find out how community kitchens and tents were set up in a highly sensitive area near the Amarnath cave temple in the South Kashmir Himalayas. These tents and community kitchens were hit by flash floods on Friday after a cloudburst. He said that the families of the victims should be compensated and steps should be taken to ensure that such incidents do not happen again. It is known that the death toll in the flash floods caused by heavy rains near the Amarnath cave temple rose to 16 on Saturday. On the same day, the Prime Minister's close friend businessman, industrialist Gautam Adani Group confirmed on Saturday to be involved in the race to acquire telecom spectrum, also saying that he would use the telecom spectrum as a private network to support his businesses ranging from airports. The statement said that we are participating in the 5G spectrum auction to provide private network solutions along with enhanced cyber security in airports, ports and logistics, power generation, transmission, distribution and various manufacturing operations. It is being said that the Adani Group will not enter the consumer mobile telephony sector, where Ambani's Reliance Jio is the largest company. Telecom companies had strongly opposed any direct allocation of spectrum to non-telecom entities to set up private captive networks. They said that this would seriously affect their business. These companies wanted non-telecom companies to lease spectrum from them or they should set up private captive networks for them. But the government decided in favor of private networks. It is clear that Narendra Modi's government has decided to give big benefits to its special friends. Adani has been handed over many airports, ports, roads and many units. After acquiring spectrum, he can expand it, who can stop him?

National Sugar Cookie Day dedicated to delicious, sweet and nutritious delicacy is celebrated in America on July 9. National Sugar Cookie Day is a celebration of the delicious little treats of sugar cookies and their significance in human life. Sugar, flour, butter, eggs, vanilla, and baking powder or baking soda make up the majority of the ingredients in sugar cookies. Sugar is a very tasty and delicious cookie.

An appeal to the readers -

If you find this information interesting then please share it as much as possible to arouse people's interest in knowing more and support us. Thank you !

#sex #love #Women #girls #man #boys #fact #health #science #joke #plastic #foods #tree #plant #news #flower #viralspeech #viralphoto2024 #worldhistoryofjuly9 #NationalSugarCookieDay

I Love INDIA & The World !

No comments

Thank you for your valuable feedback