ब्रेकिंग न्यूज़

8 जुलाई का इतिहास: 2300 वर्षों में भारत एवं दुनिया में हुई महत्वपूर्ण घटनाओं तथा प्रसिद्ध व्यक्तियों के जन्म, निधन दिवसों की जानकारी History of 8th July: Information about important events that happened in India and the world in 2300 years and birth and death days of famous people



250 ईसा पूर्व 8 जुलाई को फ्रांस की राजधानी पेरिस की स्थापना हुई थी। ऐसा माना जाता है कि पैरिसी जनजाति के कुछ लोग सीन नदी के किनारे पर बसे थे। ये नदी पेरिस शहर से गुजरती है। लोगों की आबादी बढ़ती गई और जनजाति के नाम पर ही इस इलाके को पेरिस पुकारा जाने लगा। 15 से 17वीं शताब्दी के दौरान पेरिस कला, आर्किटेक्चर और विज्ञान के केंद्र के तौर पर उभरा। 18वीं शताब्दी के मध्य में नेपोलियन तृतीय ने पेरिस को आधुनिक रूप से बसाने का फैसला लिया, जिसकी जिम्मेदारी इंजीनियर और प्लानर जॉर्ज यूजीन को दी गई। इसके बाद शहर में व्यापक पैमाने पर बदलाव किये गये। पेरिस दुनिया के चुनिंदा शानदार शहरों में से एक प्रमुख है। यह पहले फैशन नगरी भी कहा जाता था। क्योंकि आधुनिक बहुत से परिधान यहां डिजाइन हुए और दुनिया भर में लोकप्रिय हुए। महिलाओं के लिए ब्रा और बीकिनी भी पेरिस में अविष्कृत हुईं।

869 भूकंप और उसके बाद आई सुनामी की वजह से जापान के आस-पास के इलाके में भूस्खलन हुआ, जिससे 4 किलोमीटर तक रेत जमा हो गई।

1099 प्रथम धर्मयुद्ध कहे गये एक युद्ध में येरूशलम में लगभग 15,000 यूरोपीय ईसाई बलों ने यरूशलेम पर कब्जा करने के लिए स्थानीय मुस्लिमों पर हमला किया।

1283 रोजर ऑफ लौरिया ने अरागोनियन सेना का नेतृत्व करते हुए माल्टा में विद्रोह को दबाने के लिए भेजे गए एंजेविन सेना को हराया।

1390 हैल्बरस्टैड, हैल्बरस्टैड के राजकुमार-बिशप्रिक, पवित्र रोमन साम्राज्य में विख्यात जर्मन दार्शनिक और गणितज्ञ, तर्क और भौतिक शास्त्री तथा हैल्बरस्टैड के बिशप अल्बर्ट ऑफ सैक्सोनी का निधन हुआ।

1478 विख्यात वेनिस पुनर्जागरण मानवतावादी, कवि, नाटककार, राजनयिक, व्याकरणविद, भाषाविद और दार्शनिक जियान जियोर्जियो ट्रिसिनो (जियोवन जियोर्जियो ट्रिसिनो) का जन्म हुआ। वेनिस अब इटली का राज्य है।

1497 की 8 जुलाई को 4 विशाल जहाजों और सैकड़ों नौकाओं के साथ 170 लोगों को लेकर निकले वास्को डी गामा को भारत पहुंचने में करीब 11 महीने लग गए। इसी के साथ वास्को डी गामा ने यूरोप से भारत पहुंचने का समुद्री रास्ता खोज लिया। पुर्तगालियों के लिए ये एक बड़ी उपलब्धि थी। भारत की चाय और मसाले हमेशा से पूरी दुनिया में प्रसिद्ध रहे। उस समय वेनिस यूरोप का सबसे बड़ा व्यापरिक केंद्र था। तब यूरोपीय देश भारत के मसालों और चाय का इस्तेमाल करते थे। भारत से ये सामान अरब देशों से होते हुए यूरोप पहुंचता था। अरब के व्यापारी बड़े पैमाने पर भारत से तमाम चीजें ले जाकर यूरोपियनों को उपलब्ध कराते थे। अरब व्यपारियों के लिए केरल के मालावार में पहली मस्जिद बनाई गई थी। अरब देशों ने यूरोपीय देशों को कभी भी ये नहीं बताया था अरबों के लिए ये कमाई का एक बड़ा जरिया था। यद्यपि यूरोपीय लोगों को पता तो था कि दूर कहीं भारत है, लेकिन वहां पहुंचने का समुद्री रास्ता नहीं पता था। अरब देशों से होते हुए भारत नहीं पहुंचा जा सकता था इसलिए यूरोपीय लोग समुद्र से भारत पहुंचने का रास्ता तलाशने लगे। ऐसा माना जाता है कि इटली के नाविक क्रिस्टोफर कोलंबस सबसे पहले भारत पहुंचने का समुद्री रास्ता पता करने निकले, लेकिन अटलांटिक महासागर में भटक गए और अमेरिका पहुंच गए। वे नवंबर 1492 में अमेरिकी धरती पर उतरे थे। इसके 5 साल बाद वास्को डी गामा भारत पहुंचने का समुद्री रास्ता खोजने निकल पड़े। उनके साथ एक बड़ा काफिला था जिसमें सफर के लिए जरूरी सामान और बाकी चीजों को रखा गया। सफर के दौरान स्थानीय लोगों से बातचीत के लिए 3 भाषाविद भी साथ रखे गए, जिनमें से 2 अरबी बोलते थे और एक अफ्रीका की बांटु भाषा बोलता था। रास्ते की निशानदेही के लिए अपने साथ बड़े-बड़े पत्थरों के पिलर भी रखे गए। गोवा में लंबे समय तक पुर्तगालियों का शासन रहा। भारत के आजाद होने के बाद गोवा की आजादी के लिए लंबे समय आंदोलन करने के बाद गोवा को आजादी मिली। गोवा में वास्को द गामा नाम का एक शहर भी है।

1579 लेडी ऑफ कजान, रूसी रूढ़िवादी चर्च का एक पवित्र चिह्न, कजान, वर्तमान तातारस्तान, रूस में खुदाई के दौरान मिला।

1695 हेग, डच गणराज्य में क्रिस्टियान ह्यूजेंस का जन्म हुआ जो लॉर्ड ऑफ जील्हेम, विख्यात डच गणितज्ञ, भौतिक विज्ञानी, इंजीनियर, खगोलशास्त्री और आविष्कारक थे। ने शनि के छल्लों का अध्ययन किया और इसके सबसे बड़े चंद्रमा, टाइटन की खोज की। इंजीनियर और आविष्कारक के रूप में उन्होंने दूरबीनों के डिजाइन में सुधार किया साथ ही पेंडुलम घड़ी का आविष्कार किया।

1709 रूस के पीटर प्रथम ने पोल्टावा में स्वीडन के चार्ल्स बारहवें को हराया और स्वीडन पर कब्जा कर लिया

1776 अमेरिका में कर्नल जॉन निक्सन ने स्वतंत्रता की घोषणा को पहली बार सार्वजनिक रूप से पढ़ा।

1791 विख्यात संगीतकार जोसेफ हेडन को ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में संगीत की मानद डॉक्टरेट से सम्मानित किया गया।

1792 फ्रांस ने प्रशिया के खिलाफ युद्ध की घोषणा की।

1808 स्पेन पर कब्जा करने के बाद जोसेफ बोनापार्ट ने बेओन कानून को मंजूरी दे दी। इस शाही राजाज्ञा से बोनापार्ट स्पेन का वैध शासक बन गया।

1836 मानव विकास पर शोध करने वाले महान वैज्ञानिक चार्ल्स डार्विन शोध करने सेंट हेलेना द्वीप पर पहुंचे।

1858 ग्वालियर के किले के पतन के बाद लॉर्ड केनिंग ने शांति की घोषणा की।

1889 विश्व प्रसिद्ध अमेरिकी अखबार द वॉल स्ट्रीट जर्नल की शुरुआत हुई। इस अखबार की करीब 20 लाख प्रतियां रोजाना छपती हैं।

1898 भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के राजनीतिज्ञ पी. एस. कुमारस्वामी राजा का जन्म हुआ।

1903 महाराजा जोधपुर सरदार सिंह के बेटे और अगले राजपूत राजा उमैद सिंह महाराव का जन्म हुआ।

1908 कांचीपुरम, मद्रास प्रेसीडेंसी, ब्रिटिश भारत में विजयेंद्र कस्तूरी रंगा वरदराज राव का जन्म हुआ जो विख्यात भारतीय अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ और शिक्षक हुए मैसूर स्थित केंद्रीय भारतीय भाषा संस्थान की स्थापना में राव ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।,यह संस्थान केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अधीन है।

1912 स्वतंत्रता सेनानी और कांग्रेस के प्रमुख नेता हुए बनारसी दास का जन्म हुआ।

1914 भारत के प्रमुख वामपंथी नेता और पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री पद पर रिकार्ड लंबे समय तक कार्यरत रहे ज्योति बसु का जन्म हुआ।

1918 ब्रिटिश शासित भारत के संविधान में सुधार के लिए मांटेग्यु चेम्सफोर्ड रिपोर्ट प्रकाशित की गई।

1926 ज्यूरिख, स्विटजरलैंड में एलिजाबेथ कुबलर-रॉस का जन्म हुआ जो प्रसिद्ध स्विस-अमेरिकी मनोचिकित्सक बनीं। वे निकट-मृत्यु अध्ययनों में अग्रणी मनोवैज्ञानिक और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सबसे अधिक बिकने वाली किताब ऑन डेथ एंड डाइंग की लेखिका थीं। 1969 में छपी किताब के जरिये उन्होंने पहली बार दुःख के पाँच चरणों के अपने सिद्धांत पर विस्तृत विष्लेषण प्रस्तुत किया, जिसे कुबलर-रॉस मॉडल के नाम से जाना जाता है।

1930 इंग्लैंड के राजा जॉर्ज पंचम ने लंदन में इंडिया हाउस की स्थापना की।

1932 ग्रेट डिप्रेशन यानी महा मंदी के दौरान अमेरिकी शेयर सूचकांक डाऊ जोंस सर्वाधिक निचले स्तर 41 अंक पर पहुंच गया

1933 ऑस्ट्रेलिया के वॉलबीज और दक्षिण अफ्रीका के स्प्रिंगबोक्स के बीच पहला रग्बी यूनियन टेस्ट मैच केप टाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम में खेला गया।

1937 प्रसिद्ध हिंदी उपन्यासकार, सशक्त कथाकार, नाटककार और आलोचक गिरिराज किशोर का जन्म हुआ। इनके सम-सामयिक विषयों पर विचारोत्तेजक निबंध विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं के माध्यम से प्रकाशित होते रहे। इनका उपन्यास ढाई घर अत्यंत लोकप्रिय हुआ था।

1947 एक ऐसी रिपोर्ट प्रसारित की गई जिसमें बताया गया कि एक यूएफओ न्यू मैक्सिको के रोसवेल में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसे रोसवेल यूएफओ घटना के रूप में जाना जाता है। यूएफओ मतलब अंतरिक्ष से आने वाला यान जिसे परिभाषित नहीं किया जा सकता। बहुत बार ऐसी बातें सामने आईं कि अंतरिक्ष से अंजानी चीज धरती पर आई लेकिन कभी वैज्ञानिक रूप से इसका प्रमाण नहीं मिला।

1948 अमेरिकी वायुसेना में महिलाओं की भर्ती शुरू हुई।।

1949 अरुणाचल प्रदेश के प्रमुख राजनीतिज्ञ गेगोंग अपांग का जन्म हुआ। 1949 में इसी दिन पुलिवेंदुला, मद्रास राज्य (वर्तमान आंध्र प्रदेश) में वाईएसआर के नाम से सुपरिचित येदुगुरी संदिंती राजशेखर रेड्डी का जन्म हुआ। वे 2004 से 2009 तक आंध्र प्रदेश के 14वें मुख्यमंत्री रहे। रेड्डी चार बार (1989, 1991, 1996 और 1998) कडप्पा से लोकसभा के लिए और छह बार (1978, 1983, 1985, 1999, 2004 और 2009) पुलिवेंदुला से आंध्र प्रदेश विधानसभा के लिए चुने गए, उन्होंने हर चुनाव में जीत हासिल की। 2 सितंबर 2009 को रेड्डी का हेलीकॉप्टर नल्लामाला वन क्षेत्र में लापता हो गया, जिसकी बाद में पुष्टि की गई और रेड्डी सहित सभी पांच लोगों को मृत घोषित कर दिया गया।

1954 भाखड़ा नांगल बांध का उद्घाटन हुआ। आज के हिमाचल प्रदेश के भाखड़ा में एक तेंदुए का पीछा करते हुए ब्रिटिश जनरल लुई डेन सतलज नदी की तराई में पहुंच गए थे। यहां पर जब उन्होंने सतलज नदी के बहाव को देखा तो सोचा कि इसका इस्तेमाल तो बिजली बनाने में किया जा सकता है। 1908 में उन्होंने इसके लिए ब्रिटिश सरकार को एक प्रस्ताव भेजा, लेकिन सरकार ने पैसों की कमी का हवाला देते हुए मना कर दिया। इसके करीब 10 साल बाद तत्कालीन चीफ इंजीनियर एफई वैदर के प्रयासों से एक विस्तृत रिपोर्ट बनाई गई, जिसमें 395 फीट ऊंचा बांध बनाने का प्रस्ताव था। बांध पंजाब के रोपड़ से करीब 69 किलोमीटर दूर बनाया जाना था। बांध को बनाने का उद्देश्य केवल सिंचाई के लिए पानी रोकना ही था। कई बार प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनती रही लेकिन हर बार किसी वजह से पास न हो सकी। अंतिम रूप से 1948 में प्रोजेक्ट रिपोर्ट पास हो पाई। इस रिपोर्ट में भाखड़ा डैम, नांगल डैम और नहरों को बनाने का प्रस्ताव था। 1951 में प्रोजेक्ट पर काम शुरू हुआ। अमेरिका से इंजीनियरों की टीम बुलाई गई। फैसला हुआ कि पहले नहर बनाई जाएगी ताकि किसानों को जल्द से जल्द सिंचाई के लिए पानी मिल सके। सामान लाने ले जाने के लिए रोपड़ से नांगल तक 60 किलोमीटर लंबी रेल लाइन बिछाई गई, सड़कें भी बनाई गईं और 50 बेड का एक अस्पताल भी बनाया गया। कहा जाता है कि भाखड़ा-नांगल नहर परियोजना पर पंडित नेहरू को बेहद गर्व था। उन्होंने इसके निर्माण के दौरान परियोजना का 10 बार दौरा किया। 8 जुलाई 1954 को पंडित नेहरू ने इस परियोजना का उद्घाटन किया था। उद्घाटन के वक्त कहते हैं कि अधिकारियों ने प्रधानमंत्री नेहरू को चांदी का फावड़ा दिया। नेहरू ने वह फावड़ा एक तरफ फेंक दिया और पास में ही पड़ा लोहे का परंपरागत फावड़ा उठाकर उद्घाटन करते हुए बोले, हमारा किसान क्या चांदी के फावड़े से खेती करता है।

1955 शेर-ए-कश्मीर पुलिस अकादमी ऊधमपुर के प्रमुख, जम्मू एवं कश्मीर के प्रमुख भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी सरदार फारुख खान का जन्म हुआ।

1957 एनाहिम, कैलीफोर्निया, अमेरिका के 46वें मेयर, अमेरिकी राजनीतिज्ञ और बिजनेसमैन हैरी एस सिद्धू का जन्म भारत में हुआ।

1958 बाॅलीवुड के कपूर खानदान की बहू, प्रसिद्ध अभिनेता ऋषि कपूर की पत्नी, लोकप्रिय हिंदी फिल्म अभिनेत्री एवं माॅडल नीतू सिंह का जन्म दिल्ली में हुआ।

1963 अमेरिका ने क्यूबा के साथ अपने सभी वित्तीय लेनदेन बंद किए।

1966 दक्षिण भारतीय सिनेमा की प्रमुख अभिनेत्री रेवती यानी आशा केलुन्नी का जन्म कोच्चि में हुआ।

1967 पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना की बहन और प्रमुख सलाहाकार फातिमा जिन्ना का निधन हुआ।

1972 प्रमुख भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी सौरव गांगुली का जन्म हुआ।

1973 प्रख्यात मलयालम फिल्म संगीतकार और गायक अल्फोंस जोसफ का जन्म त्रिसूर में हुआ।

1981 फ्रांस के प्रधानमंत्री मॉरिस ने बैंको और कुछ बड़े उद्योगों का राष्ट्रीयकरण किया।



1983 जानी मानी माॅडल और फिल्म अभिनेत्री मीरा चोपड़ा का जन्म नई दिल्ली में हुआ।

1985 जानी मानी टेलीविजन अभिनेत्री एवं माॅडल रिचा सोनी का जन्म मुजफ्फरपुर, बिहार में हुआ।

1988 बैंगलोर से कन्याकुमारी जा रही आइलैंड एक्सप्रेस ट्रेन पेरुमन पुल पर पटरी से उतर गई और केरल के अष्टमुडी झील में गिर गई, जिसमें 105 यात्रियों की मौत हो गई और 200 से अधिक घायल हो गए।



1991 हिंदी, अंग्रेजी और अनेक भारतीय फिल्मों की गीत गायिका, गीत लेखिका और संगीतज्ञ जसलीन कौर राॅयल का जन्म लुधियाना, पंजाब में हुआ।

1994 उत्तर कोरिया के तानाशाह और संस्थापक किम इल सुंग का निधन 8 जुलाई को हुआ। अपने पिता के निधन के बाद किम जोंग उन ने नॉर्थ कोरिया के सुप्रीम लीडर का पद संभाला। 1994 में इसी दिन शिमाकी मुकाई जापान की प्रथम महिला अंतरिक्ष यात्री बनी।

1997 उत्तर अटलांटिक संधि संगठन नाटो ने पोलैंड, हंगरी और चेक गणराज्य को संगठन में शामिल होने का निमंत्रण दिया।

2003 सूडान एयरवेज का विमान 139 आपातकालीन लैंडिंग के दौरान पोर्ट सूडान हवाई अड्डे के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें सवार 117 लोगों में से 116 की मौत हो गई।

2007 भारत प्रधानमंत्री रहे समाजवादी नेता चंद्रशेखर का निधन हुआ। चंद्रशेखर सीधे प्रधानमंत्री ही बने। किसी अन्य मंत्री पद पर वे नहीं रहे।

2008 फ्रांस सरकार ने बांग्लादेश की विवादाग्रस्त लेखिका तस्लीमा नसरीन को मानद नागरिकता देने का प्रस्ताव किया।

2011 अमेरिकी स्पेस शटल अटलांटिस लॉन्च किया गया। एसटीएस 135 एक छोटी अवधि मिशन था।

2012 असम में जबरदस्त बाढ़ ने विश्व प्रसिद्ध काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान के 13 गैंडों समेत 500 से अधिक वन्य प्राणियों का जीवन खत्म कर दिया।

2014 जर्मनी के विख्यात फुटबालर मिरोस्लाव क्लोस ने विश्वकप में सर्वाधिक 16 गोलों का विश्व रिकार्ड बनाया।

2015 प्रसिद्ध अमेरिकी फुटबॉल खिलाड़ी और स्पोर्ट्सकास्टर केन स्टेबलर प्रसिद्ध अमेरिकी जेम्स टेट का निधन हुआ।

2016 पाकिस्तान के विश्व प्रसिद्ध इदी फाउंडेशन के संस्थापक अब्दुल सत्तार ईधी का निधन हुआ।

2018 भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के प्रमुख राजनीतिज्ञ एम. एम. जेकब का निधन हुआ। इसी दिन प्रसिद्ध अमेरिकी अभिनेता, पॉप गायक, फिल्म निर्माता और लेखक टैब हंटर निधन हुआ।

2019 डीआरडीओ और भारत डायनामिक्स लिमिटेड निर्मित नाग मिसाइल का परीक्षण सेना के अधिकारियों ने राजस्थान के पोखरण में किया। इसी दिन भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने राजमार्ग परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए एनआईआईएफ के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

2020 हिंदी फिल्मों के मशहूर हास्य कलाकार जगदीप का निधन हुआ। 2020 में इसी दिन प्रसिद्ध अमेरिकी अभिनेत्री, मॉडल और गायिका नाया रिवेरा एवं ऑस्ट्रेलियाई स्नोबोर्डर एलेक्स पुलिन का निधन हुआ।

2021 हिमाचल प्रदेश के प्रमुख राजनेता एवं मुख्यमंत्री रहे वीरभद्र सिंह का निधन हुआ।

2022 जापानी राजनीतिज्ञ और प्रधान मंत्री रहे शिंजो आबे, प्रसिद्ध अमेरिकी अभिनेता और हास्य अभिनेता लैरी स्टॉर्च एवं प्रसिद्ध मैक्सिकन अधिवक्ता और राजनीतिज्ञ लुइस एचेवेरिया का निधन हुआ।

अमेरिका, ब्रिटेन और यूरोप सहित तमाम देशों में जुलाई के दूसरे सोमवार को नगर चिन्ह दिवस इंटरनेशनल टाउन क्रिअर्स डे मनाया जाता है। यह सरकारी प्रचार के पुराने तरीके मुनादी करने वालों के सम्मान के लिए है।

आप पाठकों से खास अपील-

यह पोस्ट पढ़ने के लिए आपका हार्दिक आभार। हम काफी मेहनत और खोज-बीन करने के बाद यह आलेख तैयार करते हैं। आप इंटरनेट पर मौजूद इस तरह के अन्य आलेख देखकर हमारे आलेख को परखें कि हम कितना अधिक जानकारी इसमें देते हैं। कृपया इस पर कमेंट बाक्स में अपनी प्रतिक्रिया, सुझाव या शिकायत लिखें। पसंद आई हो तो इसे अपने मित्र, परिचितों, संपर्कों को पढ़ने के लिए शेयर करें।

अगर आपको अपना अखबार, पत्रिका, वेबसाइट, ब्लाग, यूट्यूब चैनल आदि चलवाना हो, लेख, समाचार, सोशल मीडिया पोस्ट आदि की जरूरत हो तो 09456553893 पर या ईमेल peoplesfriend9@gmail.com पर मैसेज भेजें।


History of 8th July: Information about important events that happened in India and the world in 2300 years and birth and death days of famous people

Paris, the capital of France, was established on 8th July 250 BC. It is believed that some people of the Parisi tribe settled on the banks of the Seine river. This river passes through the city of Paris. The population of people kept increasing and this area started being called Paris after the name of the tribe. During the 15th to 17th centuries, Paris emerged as the center of art, architecture and science. In the middle of the 18th century, Napoleon III decided to settle Paris in a modern way, the responsibility of which was given to engineer and planner George Eugene. After this, extensive changes were made in the city. Paris is one of the selected magnificent cities of the world. It was also earlier called the fashion city. Because many modern clothes were designed here and became popular all over the world. Bra and bikini for women were also invented in Paris. 869 An earthquake and subsequent tsunami triggered landslides in Japan, depositing sand up to 4 kilometers deep.

1099 In a battle known as the First Crusade, Christian forces of about 15,000 Europeans attack local Muslims in Jerusalem to capture Jerusalem.

1283 Roger of Lauria leads an Aragonian army and defeats an Angevin army sent to suppress a revolt in Malta.

1390 Albert of Saxony, noted German philosopher and mathematician, logician and physicist, and Bishop of Halberstadt, in Halberstadt, Holy Roman Empire, dies.

1478 Gian Giorgio Trissino (Giovan Giorgio Trissino), noted Venetian Renaissance humanist, poet, dramatist, diplomat, grammarian, linguist and philosopher, is born. Venice is now a province of Italy.

Vasco da Gama, who set out on 8 July 1497 with 4 huge ships and hundreds of boats and 170 people, took about 11 months to reach India. With this, Vasco da Gama discovered the sea route to reach India from Europe. This was a great achievement for the Portuguese. Indian tea and spices have always been famous all over the world. At that time Venice was the biggest trading center of Europe. Then European countries used Indian spices and tea. These goods from India used to reach Europe via Arab countries. Arab traders used to take many things from India on a large scale and make them available to the Europeans. The first mosque was built in Malabar, Kerala for Arab traders. Arab countries never told this to European countries. This was a big source of income for the Arabs. Although the Europeans knew that India was somewhere far away, they did not know the sea route to reach there. India could not be reached via Arab countries, so the Europeans started looking for a way to reach India by sea. It is believed that Italian sailor Christopher Columbus first set out to find the sea route to reach India, but got lost in the Atlantic Ocean and reached America. He landed on American soil in November 1492. Five years later, Vasco da Gama set out to find the sea route to reach India. He had a large convoy with him which carried the necessary goods and other things for the journey. During the journey, 3 linguists were also kept along to talk to the local people, out of which 2 spoke Arabic and one spoke the Bantu language of Africa. Big stone pillars were also kept with them to mark the route. Goa was ruled by the Portuguese for a long time. After India's independence, Goa got independence after a long movement for Goa's independence. There is also a city named Vasco da Gama in Goa.

1579 Lady of Kazan, a holy icon of the Russian Orthodox Church, was found during excavation in Kazan, present-day Tatarstan, Russia.

1695 Christiaan Huygens, Lord of Geelhem, noted Dutch mathematician, physicist, engineer, astronomer and inventor, was born in The Hague, Dutch Republic. He studied Saturn's rings and discovered its largest moon, Titan. As an engineer and inventor, he improved the design of telescopes and invented the pendulum clock.

1709 Peter I of Russia defeats Charles XII of Sweden at Poltava and annexes Sweden

1776 In the US, Colonel John Nixon reads the Declaration of Independence publicly for the first time.

1791 Renowned composer Joseph Haydn is awarded an honorary doctorate of music at Oxford University.

1792 France declares war on Prussia.

1808 After annexing Spain, Joseph Bonaparte approves the Bayonne Act. This royal decree makes Bonaparte the legitimate ruler of Spain.

1836 Charles Darwin, the great scientist who researched human evolution, reached St. Helena Island to do research.

1858 Lord Canning declared peace after the fall of Gwalior Fort.

1889 The world famous American newspaper The Wall Street Journal was started. About 20 lakh copies of this newspaper are printed daily.

1898 Indian National Congress politician P. S. Kumaraswamy Raja was born.

1903 Maharaja Jodhpur Sardar Singh's son and the next Rajput king Umaid Singh Maharao was born.

1908 Vijayendra Kasturi Ranga Varadaraja Rao was born in Kanchipuram, Madras Presidency, British India, who became a famous Indian economist, politician and teacher and was instrumental in the establishment of the Central Indian Language Institute in Mysore.

1912 Freedom fighter and prominent Congress leader Banarasi Das was born.

1914 Jyoti Basu, prominent leftist leader of India and record long-serving Chief Minister of West Bengal, was born.

1918 Montagu-Chelmsford Report was published to reform the Constitution of British-ruled India.

1926 Elizabeth Kubler-Ross was born in Zurich, Switzerland, who became a famous Swiss-American psychiatrist. She was a pioneer psychologist in near-death studies and author of the international best-selling book On Death and Dying. Through the book published in 1969, she presented for the first time a detailed analysis of her theory of five stages of grief, which is known as the Kubler-Ross model.

1930 King George V of England established India House in London.

1932 During the Great Depression, the US stock index Dow Jones reached its lowest level of 41 points.

1933 The first rugby union test match between Australia's Wallabies and South Africa's Springboks was played at Cape Town's Newlands Stadium.

1937 Famous Hindi novelist, powerful storyteller, playwright and critic Giriraj Kishore was born. His thought-provoking essays on contemporary topics kept getting published through various newspapers and magazines. His novel Dhai Ghar became very popular.

1947 A report was broadcast in which it was told that a UFO crashed in Roswell, New Mexico, which is known as the Roswell UFO incident. UFO means a vehicle coming from space which cannot be defined. Many times such things have come to the fore that an unknown thing came to Earth from space but never was scientifically proven.

1948 Recruitment of women started in the US Air Force.

1949 Gegong Apang, prominent politician from Arunachal Pradesh, was born. On this day in 1949, Yeduguri Sandinti Rajasekhara Reddy, popularly known as YSR, was born in Pulivendula, Madras State (now Andhra Pradesh). He was the 14th Chief Minister of Andhra Pradesh from 2004 to 2009. Reddy was elected to the Lok Sabha from Kadapa four times (1989, 1991, 1996 and 1998) and to the Andhra Pradesh Legislative Assembly from Pulivendula six times (1978, 1983, 1985, 1999, 2004 and 2009), winning every election. On 2 September 2009, Reddy's helicopter went missing in the Nallamala forest area, which was later confirmed and all five people on board, including Reddy, were declared dead.

1954 Bhakra Nangal Dam was inaugurated. While chasing a leopard in Bhakra of present-day Himachal Pradesh, British General Louis Dane reached the foothills of the Sutlej River. When he saw the flow of the Sutlej River here, he thought that it could be used to generate electricity. In 1908, he sent a proposal to the British government for this, but the government refused citing lack of funds. About 10 years later, a detailed report was prepared with the efforts of the then Chief Engineer FE Vaidar, in which there was a proposal to build a 395 feet high dam. The dam was to be built about 69 kilometers away from Ropar in Punjab. The purpose of building the dam was only to stop water for irrigation. Project reports were made several times but each time it could not be passed due to some reason. Finally, the project report was passed in 1948. In this report, there was a proposal to build Bhakra Dam, Nangal Dam and canals. Work on the project started in 1951. A team of engineers was called from America. It was decided that the canal would be built first so that the farmers could get water for irrigation as soon as possible. A 60 km long railway line was laid from Ropar to Nangal to transport goods, roads were also built and a 50-bed hospital was also built. It is said that Pandit Nehru was very proud of the Bhakra-Nangal Canal Project. He visited the project 10 times during its construction. Pandit Nehru inaugurated this project on 8 July 1954. It is said that at the time of inauguration, the officials gave Prime Minister Nehru a silver shovel. Nehru threw that shovel aside and picked up the traditional iron shovel lying nearby and while inaugurating it said, does our farmer do farming with a silver shovel.

1955 Sardar Farooq Khan, head of Sher-e-Kashmir Police Academy Udhampur, prominent Indian Police Service officer of Jammu and Kashmir, was born. 1957 Harry S Sidhu, 46th Mayor of Anaheim, California, USA, American politician and businessman, was born in India.

1958 Neetu Singh, daughter-in-law of Bollywood's Kapoor family, wife of famous actor Rishi Kapoor, popular Hindi film actress and model, was born in Delhi.

1963 America stopped all its financial transactions with Cuba.

1966 South Indian cinema's leading actress Revathi i.e. Asha Kelunni was born in Kochi.

1967 Fatima Jinnah, sister and key advisor of Pakistan's founder Mohammad Ali Jinnah, died.

1972 Prominent Indian cricketer Sourav Ganguly was born.

1973 Famous Malayalam film composer and singer Alphonse Joseph was born in Thrissur.

1981 French Prime Minister Maurice nationalized banks and some big industries. 1983 Famous model and film actress Meera Chopra was born in New Delhi.

1985 Famous television actress and model Richa Soni was born in Muzaffarpur, Bihar.

1988 Island Express train going from Bangalore to Kanyakumari derailed on Peruman Bridge and fell into Ashtamudi Lake in Kerala, killing 105 passengers and injuring more than 200.

1991 Jasleen Kaur Royal, singer, lyricist and musician of Hindi, English and many Indian films, was born in Ludhiana, Punjab.

1994 North Korea's dictator and founder Kim Il Sung died on 8 July. After the death of his father, Kim Jong Un took over as the Supreme Leader of North Korea. On this day in 1994, Shimaki Mukai became the first female astronaut of Japan.

1997 North Atlantic Treaty Organization NATO invited Poland, Hungary and Czech Republic to join the organization.

2003 Sudan Airways Flight 139 crashed near Port Sudan airport during emergency landing, killing 116 of the 117 people on board.

2007 India's Prime Minister, socialist leader Chandrashekhar passed away. Chandrashekhar directly became the Prime Minister. He did not hold any other ministerial post.

2008 French government proposed to give honorary citizenship to controversial Bangladeshi writer Taslima Nasreen.

2011 American Space Shuttle Atlantis was launched. STS 135 was a short duration mission.

2012 Heavy floods in Assam killed more than 500 wild animals including 13 rhinos of the world famous Kaziranga National Park.

2014 Germany's famous footballer Miroslav Klose made a world record of scoring 16 goals in the World Cup.

2015 Famous American football player and sportscaster Ken Stabler and famous American James Tate passed away.

2016 Abdul Sattar Edhi, founder of Pakistan's world famous Edhi Foundation passed away.

2018 Prominent politician of Indian National Congress M.M. Jacob passed away. On this day, famous American actor, pop singer, filmmaker and writer Tab Hunter died.

2019 Army officials tested the Nag missile manufactured by DRDO and Bharat Dynamics Limited in Pokhran, Rajasthan. On this day, the National Highways Authority of India (NHAI) signed a Memorandum of Understanding with NIIF for funding highway projects.

2020 Jagdeep, the famous comedian of Hindi films, died. On this day in 2020, famous American actress, model and singer Naya Rivera and Australian snowboarder Alex Pullin died.

2021 Virbhadra Singh, a prominent politician and Chief Minister of Himachal Pradesh, died.

2022 Japanese politician and Prime Minister Shinzo Abe, famous American actor and comedian Larry Storch and famous Mexican lawyer and politician Luis Echeveria died.

Town Sign Day International Town Criers Day is celebrated on the second Monday of July in many countries including America, Britain and Europe. It is to honor the old method of government publicity, the people who make announcements.


An appeal to the readers -

If you find this information interesting then please share it as much as possible to arouse people's interest in knowing more and support us. Thank you !

#sex #love #Women #girls #man #boys #fact #health #science #joke #plastic #foods #tree #plant #news #flower #viralspeech #viralphoto2024 #worldhistoryofjuly8 #InternationalTownCriersDay

I Love INDIA & The World !

No comments

Thank you for your valuable feedback