ब्रेकिंग न्यूज़

बेटे बृजेंद्र के बाद भाजपा छोड़ पत्नी प्रेम लता सहित वापस कांग्रेस में लौटे मोदी सरकार के पूर्व मंत्री बीरेंद्र सिंह After son Brijendra left BJP, former minister of Modi government Birendra Singh returned to Congress along with wife Prem Lata



नई दिल्ली। मंगलवार को दिल्ली स्थित कांग्रेस मुख्यालय में मोदी सरकार में ग्रामीण विकास, पंचायती राज और इस्पात मंत्री रहे बीरेंद्र सिंह और उनकी पत्नी ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मुकुल वासनिक, हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, पार्टी महासचिव रणदीप सुरजेवाला, हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष उदयभान और कुछ अन्य वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में कांग्रेस पार्टी की सदस्यता ग्रहण की। पार्टी में शामिल होने के बाद सिंह ने कहा, मेरा कांग्रेस में शामिल होना न सिर्फ घर वापसी है, बल्कि ये विचारधारा की वापसी भी है। मैं ये बात इसलिए कह रहा हूं क्योंकि मैंने मान्यताओं को निभाया है। देश में नेताओं के लिए व्यावहारिक रूप से कुछ गरिमा व मान्यताएं हैं, जिन्हें निभाना चाहिए क्योंकि मान्यताओं को निभाने से ही हमारा देश मजबूत होगा। बीरेंद्र सिंह ने कहा कि वह गांधी परिवार का सम्मान करते हैं और भाजपा में जाने के बाद भी उन्होंने कांग्रेस नेतृत्व के बारे में कोई हल्की बात नहीं की. सिंह ने कहा, मैं जिस दिन कांग्रेस से भाजपा में गया था उस दिन सोनिया गांधी जी से मिलकर गया था। मैं उनसे क्षमा मांगकर गया था। मुझे राजीव गांधी जी और सोनिया गांधी जी ने जितना विश्वास दिया है उतना किसी और नहीं दिया।

महान किसान, जननेता नेता सर छोटू राम के नाती बीरेंद्र सिंह ने दावा किया कि देश करवट ले रहा है और बदलाव होने वाला है। कांग्रेस नेता मुकुल वासनिक ने उनका स्वागत करते हुए कहा, आज देश में लोकतंत्र और संविधान के सामने चुनौतियां हैं। ऐसी परिस्थितियों को जानते हुए बीरेंद्र सिंह जी ने तय किया है कि कांग्रेस के साथ आना होगा। चौधरी जी के आने से कांग्रेस को राष्ट्रीय स्तर और हरियाणा में बल मिलेगा. मैं चैधरी जी का कांग्रेस पार्टी में स्वागत करता हूं।

मालूम हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहली मंत्रिपरिषद में कैबिनेट बने मंत्री बीरेंद्र सिंह ने सोमवार को भाजपा से इस्तीफा दे दिया था। बीरेंद्र सिंह ने अब कांग्रेस में घर वापसी की है। जिस पार्टी में वह पहले चार दशक से अधिक समय तक रह चुके हैं। उन्होंने पत्रकारों के बीच कहा, मैंने भाजपा की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है और अपना इस्तीफा पार्टी प्रमुख जे.पी.नड्डा को भेज दिया है। मेरी पत्नी 2014-2019 तक विधायक रहीं प्रेम लता ने भी पार्टी छोड़ दी है। कल (मंगलवार को), हम कांग्रेस में शामिल होंगे।

हरियाणा में जाट समुदाय के हरियाणा प्रमुख नेता बीरेंद्र सिंह विधानसभा चुनाव से ठीक पहले अगस्त 2014 में भाजपा में शामिल हुए थे। सिंह के कांग्रेस में शामिल होने को हरियाणा, राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में जाट मतदाताओं को कांग्रेस की ओर आकर्षित करने के हिस्से के रूप में देखा जा रहा है। उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से लेकर जयंत चौधरी तक अनेक जाट नेताओं ने जाट लोगों के साथ काफी गद्दारी की है। जाटों में भाजपा को लेकर बड़ा गुस्सा है और अपने नेताओं के भाजपा से संबंधों को लेकर बहुत निराशा भी है।

मालूम हो कि बीरेंद्र सिंह के बेटे बृजेंद्र ने 10 मार्च को भाजपा सांसद के रूप में इस्तीफा दे दिया और मजबूर राजनीतिक कारणों का हवाला देते हुए कांग्रेस में शामिल हो गए। बृजेंद्र ने पांच महीने पहले जींद में एक रैली में भारतीय जनता पार्टी को अल्टीमेटम दिया था कि अगर पार्टी ने जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के साथ गठबंधन जारी रखा तो वह भाजपा छोड़ देंगे। बृजेंद्र के कांग्रेस में शामिल होने के दो दिन बाद भाजपा ने जेजेपी से अपना नाता तोड़ लिया।


आपसे विनम्र अपील !

प्रिय पाठकों, सादर अभिवादन ! हम इतिहास की यह पोस्ट और पीपुल्सफ्रैंड.इन वेबसाइट and Public Space की अन्य सामग्री अत्यंत अभावों के बीच तैयार कर आप तक पहुंचा रहे हैं। आपको यह पसंद है अथवा नहीं, अपनी राय कृया नीचे कमेंट बाक्स में अवश्य लिखें।

हमारा मानना है कि लोग पढ़ें, जानकारी और समझ बढ़ाएं, अच्छे नागरिक बनें। हम काफी आर्थिक संकट में हैं कृपया हमारा आर्थिक सहयोग करें। आप अपनी क्षमता या इच्छानुसार धनराशि 9897791822@paytm पर पेटीएम अथवा 9897791822@oksbi गूगल पे के जरिये भिजवा कर हमारी मदद कर सकते हैं। हमारा व्हाट्सऐप 9411175848 है।

-एपी भारती (पत्रकार) रुद्रपुर - 263153, उत्तराखंड, भारत।

अपने लेख, समाचार, विज्ञापन, विचारोत्तेजक साहित्यिक लघु रचनाएं इत्यादि प्रकाशन हेतु हमें पर peoplesfriend9@gmail.com मेल करें। धन्यवाद !

#EdibleBookday #FossilFoolsDay #AprilFoolsDay #InternationalChildren'sBookDay #WorldAutismAwarenessDay #WorldPartyDay #MineAwarenessDay #FirstContactDay #InternationalDayofConscience #InternationalDayofSportsforDevelopmentandPeace #InternationalAsexualityDay #InternationalDayofReflectiononthe1994RwandaGenocide #worldhealthday #InternationalRomaniDay #InternationalPeasantDay #worldhistoryofApril9 #GlobalHolisticWealthDay #InternationalASMRDay

I Love INDIA & The World !

No comments

Thank you for your valuable feedback