ब्रेकिंग न्यूज़

तमाम दिक्कतों से जूझ रहे ट्विटर के समक्ष बड़ी चुनौती बनकर उभरा इंस्टाग्राम आधारित थ्रेड्स ऐप, चंद दिनों में करोड़ों डाउनलोड हुए Instagram based Threads app emerged as a big challenge in front of Twitter facing all the problems, crores of downloads in a few days



सैन फ्रांसिस्को (अमेरिका), नई दिल्ली। तमाम अंदरूनी और बाहरी दिक्कतों से जूझ रहे विश्व के सर्वाधिक लोकप्रिय, प्रचलित शॉर्ट मैसेंजिंग शोसल मीडिया प्लेटफार्म ट्विटर के लिए बड़ी चुनौती थ्रेड्स एप लॉन्च कर पेश कर दी है फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सऐप की कंपनी मेटा के मालिक मार्क जुकरबर्ग ने। गुरुवार को मार्क जुकरबर्ग Mark Elliot Zuckerberg ने अपने आधिकारिक अकाउंट पर लिखा, सात घंटे में एक करोड़ सबस्क्राइबर ! मार्क जुकरबर्ग ने प्लेटफॉर्म लॉन्च होने के शुरूआती घंटे, इस पर लॉग इन करने वाले नए लोगों के सवालों के जवाब देने में बिताए। एक सवाल के जवाब में उन्होने लिखा, इस पहले राउंड की शुरूआत अच्छी रही ! एलॉन मस्क पर तंज कसते हुए स्पाइडरमैन के मीम की तरफ इशारा करता एक और स्पाइडरमैन का चित्र पोस्ट किया। लोगों का कहना है कि इसका सीधा मतलब दोनों मंचों की समानता की तरफ है।

एलॉन मस्क की कंपनी ट्विटर का मुकाबला करने के लिए पहले भी कई प्रतियोगी मैदान में आए लेकिन अब तक कोई भी इस प्लेटफॉर्म को हिला नहीं सका है। मेटा ने थ्रेड्स उतार कर बड़ी बाजी खेली है लेकिन यूरोप में नियम-कायदों के मसले ना सुलझने की वजह से इसे यहां पेश करने में देरी होगी। थ्रेड्स पर कुछ सेलेब्रिटी जैसे जेनिफर लोपेज, शकीरा और ह्यू जैकमन के अकाउंट पहले से ही मौजूद थे. इसके अलावा कुछ मीडिया कंपनियों जैसे दि वॉशिंगटन पोस्ट और दि इकॉनॉमिस्ट के अकाउंट भी चल रहे थे। जकरबर्ग ने अपने थ्रेड्स अकाउंट पर लिखा, ये कुछ वक्त लेगा लेकिन मुझे लगता है कि आम लोगों की बातचीत के लिए ऐसा एक ऐप होना चाहिए जिस पर एक अरब से ज्यादा लोग हों. ट्विटर के पास ये मौका था लेकिन वो ऐसा नहीं कर सका. उम्मीद है हम कर पाएंगे।

थ्रेड्स ऐप सीधे इंस्टाग्राम के यूजर बेस को आधार बना कर उतारा गया है जिस पर करीब दो अरब लोग पहले से मौजूद हैं। थ्रेड्स के सामने बिल्कुल शुरू से शुरूआत करने जैसी कोई चुनौती नहीं है। मतलब ये इंस्टाग्राम से डाटा लेगा, इंस्टाग्राम के यूजर थ्रेड्स यूजर भी हो जाएंगे। जकरबर्ग इस वक्त ट्विटर की अंदरूनी दिक्कतों का फायदा उठाकर एक ऐसी जगह बनाने की फिराक में है जहां कंपनियां, सिलेब्रिटी और नेता सभी एक साथ नजर आएं। मालूम हो कि ट्विटर एलन मस्क के हाथों पड़ने के बाद से तमाम दिक्कतों का सामना कर रहा है, कर्मचारियों की बंपर छंटनी हुई है, कंटेंट नीति में बदलाव हुए हैं और इसकी कीमत भी एक तिहाई रह गई है। मेटा के पास इंस्टाग्राम, व्हाट्सऐप और फेसबुक के उपयोगकर्ता अरबों में हैं, इसलिए थ्रेड्स जल्दी गति पकड़ रहा है।


विशेष अपील - कृपया इसे अधिक से अधिक लोगों को शेयर कर और पढ़ने के लिए प्रोत्साहित कर हमारा सहयोग करें। हम आपके सहयोग के आभारी रहेंगे। आप अपने सुझाव, शिकायतें, जानकारी आदि हमें हमारे व्हाट्सऐप/टेलीग्राम  नंबर 9411175848 पर अथवा ईमेल- peoplesfriend9@gmail.com  पर भेज सकते हैं। अपने समाचार, रचनाएं विज्ञापन छपवाने, अपना अखबार, पत्रिका, फेसबुक पेज, समाचार वेबसाइट, यूट्यूब चैनल इत्यादि शुरु करवाने/ संचालित करवाने इत्यादि के लिए भी आप हमसे उपरोक्त नंबर पर संदेश भेजकर संपर्क कर सकते हैं। कृपया अपना संदेश भर भेजें, फोन न करें। अपना काम भर बताएं संदेश के जरिये, हम उसके अनुरूप आपसे खुद संपर्क कर लेंगे। धन्यवाद ! आभार ! सप्रेम, एपी भारती (पत्रकार, संपादक पीपुल्स फ्रैंड हिंदी अखबार, रुद्रपुर, उत्तराखंड, भारत)

#WorldRefugeeDay #WorldMusicDay  #WorldHydrographyDay #WorldRainforest Day #InternationalWidowsDay #InternationalOlympicDay #UnitedNationsPublicServiceDay #PassportSevaDivas #InternationalDayofWomeninDiplomacy #InternationalDayoftheSeafarer #InternationalDrugandDrugProhibitionDay #InternationalDayoftheTropics #NationalStatisticsDay #InternationalDayofParliamentarism #SanthalHulDay #WorldSocialMediaDay #Internationaljokeday #WorldUFODay #WorldSportsJournalistsDay #InternationalPlasticBagFreeDay #10july #Nationalbikiniday #WorldZoonosesDay #WorldChocolateDay #NationalBlueberryDay #NationalSugarCookieDay #GlobalEnergyIndependenceDay #InternationalTownCareersDay

No comments

Thank you for your valuable feedback