ब्रेकिंग न्यूज़

वैश्विक ऊर्जा स्वतंत्रता दिवस 10 जुलाई - पर्यावरण और मानव अनुकूल ऊर्जा विकल्पों के विकास, धरती को बचाने पर जोर हो Global Energy Independence Day July 10 - Emphasis on development of environment and human friendly energy options, saving the earth



रुद्रपुर (ऊधम सिंह नगर) उत्तराखंड, 10 जुलाई। 10 जुलाई 2006 को अमेरिका की लॉस एंजिल्स काउंटी के पर्यवेक्षक माइकल डी. एंटोनोविच ने वैश्विक ऊर्जा स्वतंत्रता दिवस का आयोजन किया। इसका उद्देश्य लोगों को यह बताना है कि वैकल्पिक ईंधन का उपयोग करना कितना महत्वपूर्ण है। अब हम जीवाश्म ईंधन पर निर्भर हैं, जिसे बदला जाना चाहिए। जीवाश्म ईंधन जैसे पेट्रोल, डीजल और गैस आदि बनने के बाद खत्म हो जाते हैं। यह ईंधन पर्यावरण क्षरण में बहुत योगदान देते हैं। हम जीवाश्म ईंधन के विकल्प के रूप में नवीकरणीय, कम प्रदूषणकारी ऊर्जा स्रोतों की आवश्यकता पर प्रकाश डाला जाता है।

पाषाण युग में, हमारे पूर्वजों को अपेक्षाकृत कम ऊर्जा आवश्यकताएँ थीं। उनकी अधिकांश ऊर्जा जरूरतें बुनियादी शारीरिक कार्यों के लिए थीं। हालाँकि, आग की खोज के बाद विश्वसनीय ऊर्जा आपूर्ति की आवश्यकता लगातार बढ़ती गई। आग का ईंधन आसानी से मिल जाता था और लागत भी कुछ नहीं आती थी। समय के साथ हमारी अपेक्षाएँ और अधिक कठोर हो गई हैं। समय-समय पर लोगों ने आवश्यक्तानुसार ऊर्जा की खोजें कीं। इससे अन्य ईंधनों की खोज और उपयोग को बढ़ावा मिला। जब तक हमें पता चला कि कैसे नेविगेट करना है, हम पहले से ही पवन ऊर्जा का उपयोग कर रहे थे। पहले तरल ईंधन वे थे जो प्राकृतिक तेलों से प्राप्त हुए थे। भाप इंजन के आविष्कार के बाद कोयला का इस्तेमाल बेहद बढ़ा फिर इसके बाद और आसान तथा तेजी से चलने वाले उपकरणों पर जोर दिया जाने लगा। इससे डीजल और पेट्रोल की खोज हुई और उसकी खोज और उपयोग स्पष्ट होने के बाद दुनिया भर में पेट्रोल और डीजल से चलने वाले इंजन बनने लगे। जिससे कारखानों में मशीने, रेलगाड़ियां, ट्रक और तमाम वाहन चलाए जाने लगे। प्राकृतिक संसाधनों का अंधाधुंध उपयोग होने लगा। इसमें तेल और कोयला शामिल है। दुनिया भर में बिजली उत्पादन भी ज्यादातर कोयले के उपयोग से होता है। इससे प्रदूषण, पर्यावरण क्षरण बहुत बढ़ गया।

दुनिया भर में करोड़ों लोग पर्यावरण प्रदूषण के चलते गंभीर बीमारियों का शिकार होकर मारे जाते हैं। ऐसे में नए पर्यावरण-अनुकूल ऊर्जा विकल्पों की खोज करने पर जोर दिया गया। प्रौद्योगिकी इस हद तक आगे बढ़ चुकी है कि हवा, सूरज, पानी और अन्य प्राकृतिक स्रोतों से नवीकरणीय ऊर्जा उत्पन्न करना संभव है। लेकिन हम अभी भी जीवाश्म ईंधन को खत्म करने के लिए पर्याप्त रुचि उत्पन्न नहीं कर सके हैं। वैसे दुनिया ने काफी कुछ प्रगति की है। ऊर्जा सुरक्षा के इस अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर, हम सभी को नए ऊर्जा स्रोतों के विकास के लिए खुद को प्रतिबद्ध करना चाहिए। ग्रीनहाउस गैसों के कारण जीवाश्म ईंधन हमारे ग्रह के विनाश का मूल कारण हैं। भविष्य में स्वच्छ ग्रह की गारंटी देने का एकमात्र तरीका एक बेहतर ईंधन स्रोत की खोज करना है जो पर्यावरण अनुकूल हो या कम से कम पर्यावरण प्रतिकूल हो। यह दिवस यह भी याद दिलाता है कि कोयला और तेल, गैस आदि लगातार कम होते जा रहे हैं, कीमतें लगातार बढ़ रही हैं साथ ही प्रकृति और मानव स्वास्थ्य के लिए काफी परेशानियां बढ़ रही हैं, ऐसे में आसान, सस्ते और प्रकृति, मानव के लिए कम हानिकारक ऊर्जा विकल्पों पर तेजी से काम किया जाए। इसके साथ ही इस बात को भी रेखांकित करता है कि बिजली, पेट्रोल, डीजल, गैस आदि का हम कम से कम उपयोग करें ताकि हमारी जेब और प्रकृति पर भार कम हो।


विशेष अपील - कृपया इसे अधिक से अधिक लोगों को शेयर कर और पढ़ने के लिए प्रोत्साहित कर हमारा सहयोग करें। हम आपके सहयोग के आभारी रहेंगे। आप अपने सुझाव, शिकायतें, जानकारी आदि हमें हमारे व्हाट्सऐप/टेलीग्राम  नंबर 9411175848 पर अथवा ईमेल- peoplesfriend9@gmail.com  पर भेज सकते हैं। अपने समाचार, रचनाएं विज्ञापन छपवाने, अपना अखबार, पत्रिका, फेसबुक पेज, समाचार वेबसाइट, यूट्यूब चैनल इत्यादि शुरु करवाने/ संचालित करवाने इत्यादि के लिए भी आप हमसे उपरोक्त नंबर पर संदेश भेजकर संपर्क कर सकते हैं। कृपया अपना संदेश भर भेजें, फोन न करें। अपना काम भर बताएं संदेश के जरिये, हम उसके अनुरूप आपसे खुद संपर्क कर लेंगे। धन्यवाद ! आभार ! सप्रेम, एपी भारती (पत्रकार, संपादक पीपुल्स फ्रैंड हिंदी अखबार, रुद्रपुर, उत्तराखंड, भारत)

#WorldRefugeeDay #WorldMusicDay  #WorldHydrographyDay #WorldRainforest Day #InternationalWidowsDay #InternationalOlympicDay #UnitedNationsPublicServiceDay #PassportSevaDivas #InternationalDayofWomeninDiplomacy #InternationalDayoftheSeafarer #InternationalDrugandDrugProhibitionDay #InternationalDayoftheTropics #NationalStatisticsDay #InternationalDayofParliamentarism #SanthalHulDay #WorldSocialMediaDay #Internationaljokeday #WorldUFODay #WorldSportsJournalistsDay #InternationalPlasticBagFreeDay #10july #Nationalbikiniday #WorldZoonosesDay #WorldChocolateDay #NationalBlueberryDay #NationalSugarCookieDay #GlobalEnergyIndependenceDay #InternationalTownCareersDay

No comments

Thank you for your valuable feedback