ब्रेकिंग न्यूज़

आर्थिक रूप से तबाह जनता के लिए डॉमिनोज का भारत में सबसे सस्ता पिज्जा, ग्राहकों की जेब के हिसाब से उत्पादों की कीमत तय कर रहीं कंपनियां Domino's is the cheapest pizza in India for the financially devastated public, companies fixing the price of products according to customers' pockets



नई दिल्ली। अब भारत में सबसे कम कीमत का पिज्जा उपलब्ध हो गया है। लोकप्रिय पिज्जा की कंपनी डॉमिनोज के सीईओ समीर खेत्रपाल ने कहा है कि आसमान छूती कीमतों ने मुनाफा कम किया है और ग्राहकों की जेब पर बोझ बढ़ाया है। हमारी कंपनी उस कीमत के दायरे में बिजनेस करना चाहती हैं जहां लोगों को आकर्षित किया जा सके। सबसे सस्ते सात इंच के इस पिज्जा में चीज के साथ बेसिल और पार्स्ले होगा यानी सब्जियां नहीं होंगी। डॉमिनोज को उम्मीद है कि ग्राहक इस कम दाम वाले पिज्जा के लालच में आकर ऑर्डर करेंगे और दूसरी सब्जियां डलवाने के लिए ज्यादा पैसे देने को राजी हो सकते हैं। बाजार पर अपनी पकड़ बनाए रखने में डॉमिनोज को अपने इस दांव के काम आने की उम्मीद है।

अमेरिकन फूड कंपनी डॉमिनोज का भारतीय बाजार में 12.1 फीसदी हिस्से पर कब्जा है। नई योजना की संभावनाओं के बारे में खेत्रपाल का कहना कि आप स्टोर में आएंगे या ऐप खोलेंगे क्योंकि 49 रुपए का पिज्जा मिल रहा है। महंगाई की वजह से ग्राहक बाहर से कम खाना खाएंगे। हमारे ग्राहक किसी और कंपनी के पास नहीं जाने चाहिए। अगर एशियाई बाजारों में तुलना की जाए तो डॉमिनोज का सबसे सस्ता पिज्जा शंघाई में मिलता है जिसकी कीमत 3.80 डॉलर यानी 300 रुपए के आस-पास है। अमेरिका के सैन फ्राांसिस्को में एक पिज्जा 12 डॉलर का है यानी करीब 985 रुपये। मुद्रास्फीति की बढ़ी दर ने पिज्जा की दुनिया में कीमतों की लड़ाई को हवा दी है और भारत में डॉमिनोज के इस प्रयोग का असर देखना दिलचस्प होगा।

दुनिया की दिग्गज पिज्जा, बर्गर और चिकेन बेचने वाले रेस्टोरेंट चैन डॉमिनोज के 2.1 अरब डॉलर के भारतीय बाजार में पश्चिमी ब्रांड छाए हैं। इनकी बिजनेस की रफ्तार धीमी पड़ी है। जहां 2021 में ये कंपनियां 43 फीसदी की दर से बढ़ी, अब अनुमान है कि 2027 तक इनकी विकास दर 15 फीसदी की आस-पास रहेगी।

2021 के संपूर्ण लाॅकडाउन से लोगों के कारोबार, रोजगार जबरदस्त रूप से तबाह हुए। ऐसे में आम जनता से लेकर राष्ट्रीय और बहुराष्ट्रीय कंपनियों के समक्ष अस्तित्व को बचाए रखने का संकट पैदा हो गया है। नोटबंदी और लाॅकडाउन तथा कुछ और रोजगार-कारोबार विरोधी नीतियों से आर्थिक रूप से तबाह कर सरकार ने आत्मनिर्भरता का नारा दे डाला। करोड़ों लोगों का जीवन दांव पर लग गया। कंपनियां जनता की बदहाली में भी खुद को बचाए रखने के जुगाड़ ढूंढ रही हैं। डॉमिनोज, पिज्जा हट और बर्गर किंग जैसी फास्ट फूड कंपनियां महंगाई का मुकाबला करने के लिए लगातार तरीके खोज रही हैं। एक अरब से ज्यादा आबादी वाले बाजार को अपनी ओर आकर्षित किए रखना आसान भी नहीं है। समीर खेत्रपाल जुबिलैंट फूडवर्क्स के मालिक हैं जो भारत में डॉमिनोज चेन चलाते हैं। 1816 आउटलेट चलाने वाले खेत्रपाल का कहना है कि हर सोमवार अपने स्टाफ के साथ वो बढ़ती कीमतों से जूझने के नए उपायों पर बातचीत करते हैं।

2023 के शुरूआती तीन महीनों में ही कंपनी के मुनाफे में 70 फीसदी की कमी दिखाई दी। डॉमिनोज ने खुद को बचाए रखने के कई तरीके अपनाए हैं जैसे कंपनी ने दिसंबर महीने से अपने पिज्जा के बॉक्स से ढक्कन हटा दिए हैं। इससे हर डिब्बे की लागत पर करीब 50 पैसे की बचत होगी। कंपनी को इससे अपनी कीमतों में कटौती की प्रत्याशा डॉमिनोज के 37 फीसदी बिजनेस स्टोर में आने वाले ग्राहकों से है। उम्मीद है कि कम कीमत के चलते बिजनेस स्टोर और आॅनलाइन बुकिंग से ज्यादा लोग उसके उत्पाद खरीद सकेंगे।

कारोबारी लगातार अपने बिजनेस को बढ़ाने के बारे में अध्ययन, चिंतन-मनन करते हैं। यह ग्राहक की आमदनी, खर्च करने की गुंजाइश के हिसाब से भी अधिकतर उत्पादों की कीमतें तय करते हैं ताकि अमीर, मध्यवर्ग और निम्न वर्ग तक भी उसके उत्पाद पहुंच सकें।


विशेष अपील - कृपया इसे अधिक से अधिक लोगों को शेयर कर और पढ़ने के लिए प्रोत्साहित कर हमारा सहयोग करें। हम आपके सहयोग के आभारी रहेंगे। आप अपने सुझाव, शिकायतें, जानकारी आदि हमें हमारे व्हाट्सऐप/टेलीग्राम  नंबर 9411175848 पर अथवा ईमेल- peoplesfriend9@gmail.com  पर भेज सकते हैं। अपने समाचार, रचनाएं विज्ञापन छपवाने, अपना अखबार, पत्रिका, फेसबुक पेज, समाचार वेबसाइट, यूट्यूब चैनल इत्यादि शुरु करवाने/ संचालित करवाने इत्यादि के लिए भी आप हमसे उपरोक्त नंबर पर संदेश भेजकर संपर्क कर सकते हैं। कृपया अपना संदेश भर भेजें, फोन न करें। अपना काम भर बताएं संदेश के जरिये, हम उसके अनुरूप आपसे खुद संपर्क कर लेंगे। धन्यवाद ! आभार ! सप्रेम, एपी भारती (पत्रकार, संपादक पीपुल्स फ्रैंड हिंदी अखबार, रुद्रपुर, उत्तराखंड, भारत)

Plz visit at our hindi news website : https://www.peoplesfriend.in

#WorldRefugeeDay #WorldMusicDay  #WorldHydrographyDay #WorldRainforest Day #InternationalWidowsDay #InternationalOlympicDay #UnitedNationsPublicServiceDay #PassportSevaDivas #InternationalDayofWomeninDiplomacy #InternationalDayoftheSeafarer #InternationalDrugandDrugProhibitionDay #InternationalDayoftheTropics #NationalStatisticsDay #InternationalDayofParliamentarism #SanthalHulDay #WorldSocialMediaDay #Internationaljokeday #WorldUFODay #WorldSportsJournalistsDay #InternationalPlasticBagFreeDay #Nationalbikiniday #WorldZoonosesDay #WorldChocolateDay #NationalBlueberryDay #NationalSugarCookieDay #GlobalEnergyIndependenceDay #InternationalTownCareersDay #WorldPopulationDay #WorldPaperBagDay #WorldRockDays  #27july #WorldYouthSkillsDay #WorldSnakeDay #WorldDayforInternationalJustice #NelsonMandelaInternationalDay #InternationalRetainerDay #WorldChessDay #InternationalMoonDay #NationalJunkFoodDay #PiApproximationDay #NationalBroadcastingDay #InternationalSelfCareDay #WorldEmbryologistDay #WorldIVFDay #KargilVijayDiwas #KoreanWarVeteransArmisticeDay #NationalChickenFingerDay

No comments

Thank you for your valuable feedback