ब्रेकिंग न्यूज़

दुनिया भर में अमेरिका की टेस्ला और चीन की बीवाईडी इलैक्ट्रिक कारें सबसे ज्यादा बिकीं America's Tesla and China's BYD electric cars sold the most worldwide



नई दिल्ली। अब डीजल और पेट्रोल पर निर्भरता कम करने के लिए वाहन और खासतौर पर कारें बैटरी से चलाने का जमाना आ चुका है। दुनिया भर के वाहन निर्माता इस पर तेजी से कर रहे हैं। पिछले कई सालों से लगातार एक से बढ़कर एक इलैक्ट्रिक व्हीकल बाजार में पेश किये जा रहे हैं। लोग इन्हें पसंद कर रहे हैं। एलन मस्क की कंपनी टेस्ला इंक और चीनी कंपनी बीवाईडी ने दूसरी तिमाही में सेल्स रिकॉर्ड बनाया है। टेस्ला ने दुनिया भर में 466,140 कारें बेचीं। बीवाईडी ने 700,244 पूरी तरह से इलेक्ट्रिक और प्लग-इन हाइब्रिड व्हीकल बेचे। इसमें से 3.52 लाख व्हीकल ऑल इलक्ट्रिक थे। यानी बीवाईडी ऑल इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के मामले में टेस्ला से पीछे हैं।

पिछले वर्ष की तुलना में टेस्ला की खरीद में 83 की वृद्धि हुई है। पिछली तिमाही में मॉडल 3 और वाई की बिक्री 96 थी। टेस्ला मॉडल एस और एक्स भी बनाती है। टेस्ला अमेरिका की टॉप कार निर्माता है, लेकिन इसे दुनिया भर में नई लाइनअप वाली कंपनियों से जबरदस्त चुनौती मिल रही है। टेस्ला की सबसे नई कार मॉडल मॉडल वाई है जिसने साल 2020 में लान्च किया गया।

चीन के शेंजेन स्थित कंपनी बीवाईडी या बिड की पूर्ण इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री एक साल पहले की तुलना में 98 प्रतिशत बढ़ गई है। ये 1.80 लाख से लगभग दोगुनी होकर 352,163 यूनिट हो गई। इसने हाइब्रिड व्हीकल को मिलाकर इस साल की जून तिमाही में कुल 700,244 व्हीकल बेचे। एक साल पहले यानी 2022 की समान तिमाही में इसने 3.53 लाख व्हीकल बेचे थे। यह प्रगति रिपोर्ट आने के पश्चात अमेरिकी बाजारों की प्रीमार्केट ट्रेडिंग में टेस्ला का स्टॉक 6 प्रतिशत से ज्यादा बढ़ गया, जबकि हांगकांग में बीवाईडी का स्टॉक 5 प्रतिशत तक उछल गया। ईवी बैटरी सप्लायर कंटेम्परेरी एम्पेरेक्स टेक्नोलॉजी और एलजी एनर्जी सॉल्यूशन लिमिटेड के शेयर भी चढ़े।

मालूम हो कि एलन मस्क की टेस्ला इंक अपनी इनोवेटिव टेक्नोलॉजी के साथ रिन्युएबल एनर्जी इंडस्ट्री में गेम-चेंजिंग कंपनी है। टेस्ला ने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स से लेकर बैटरी टेक्नोलॉजी, सोलर एनर्जी और एनर्जी स्टोरेज जैसे कई प्रोडक्ट डेवलप किए हैं, जिन्होंने दुनिया को ज्यादा सस्टेनेबल फ्यूचर की ओर ले जाने में मदद की है। एलन मस्क ने साल 2003 में इसे स्थापित किया था। आज इस कंपनी का मार्केट कैप 62 लाख करोड़ रुपए हैं। मस्क टेस्ला कार को भारत में भी लॉन्च करने वाले हैं।

दूसरी तरफ 1995 में वांग चुआनफु ने बीवाईडी स्थापित की थी। ये पहले केवल मोबाइल बैटरी बनाती थी फिर ऑटोमोबाइल सेक्टर में उतरी। यह दुनिया की उन चुनिंदा कंपनियों में शुमार है, जो अपनी गाड़ियों के लिए सीट, बैटरी से लेकर सेमीकंडक्टर तक सबकुछ बनाती हैं। बीवाईडी अभी अमेरिकी बाजार में कोई कार नहीं बेचती।


विशेष अपील - सम्मानित पाठकों, हम आपके सहयोग के आभारी हैं। आपको जानकारियों से भरी हमारी यह दैनिक पोस्ट पसंद आती है। हमारा दावा है कि हम अधिकाधिक और प्रमाणिक, तथ्यात्मक जानकारी का समावेश इस आलेख में करते हैं। इंटरनेट पर मौजूद अन्य दैनिक इतिहास के आलेखों को देखकर आप हमारे आलेख की समीक्षा करेंगे तो आपको स्पष्ट हो जाएगा। सभी तथ्यों का हम सही होने का दावा नहीं करते, हम यथासंभव ठीक-ठीक तथ्य प्रस्तुत करने का प्रयास करते हैं। आप अपने स्तर पर भी किताबों आदि का अध्ययन कर तथ्यों को चैक-क्रास चैक कर सकते हैं।

कृपया इसे अधिक से अधिक लोगों को शेयर कर और पढ़ने के लिए प्रोत्साहित कर हमारा सहयोग करें। हम आपके सहयोग के आभारी रहेंगे। आप अपने सुझाव, शिकायतें, जानकारी आदि हमें हमारे व्हाट्सऐप/टेलीग्राम  नंबर 9411175848 पर अथवा ईमेल- peoplesfriend9@gmail.com  पर भेज सकते हैं। अपने समाचार, रचनाएं विज्ञापन छपवाने, अपना अखबार, पत्रिका, फेसबुक पेज, समाचार वेबसाइट, यूट्यूब चैनल इत्यादि शुरु करवाने/ संचालित करवाने इत्यादि के लिए भी आप हमसे उपरोक्त नंबर पर संदेश भेजकर संपर्क कर सकते हैं। कृपया अपना संदेश भर भेजें, फोन न करें। अपना काम भर बताएं संदेश के जरिये, हम उसके अनुरूप आपसे खुद संपर्क कर लेंगे। धन्यवाद ! आभार ! सप्रेम, एपी भारती (पत्रकार, संपादक पीपुल्स फ्रैंड हिंदी अखबार, रुद्रपुर, उत्तराखंड, भारत) #WorldRefugeeDay #WorldMusicDay  #WorldHydrographyDay #WorldRainforest Day #InternationalWidowsDay #InternationalOlympicDay #UnitedNationsPublicServiceDay #PassportSevaDivas #InternationalDayofWomeninDiplomacy #InternationalDayoftheSeafarer #InternationalDrugandDrugProhibitionDay #InternationalDayoftheTropics #NationalStatisticsDay #InternationalDayofParliamentarism #SanthalHulDay #WorldSocialMediaDay #Internationaljokeday #WorldUFODay #WorldSportsJournalistsDay #5july #Nationalbikiniday

No comments

Thank you for your valuable feedback