ब्रेकिंग न्यूज़

यूरोप में इलेक्ट्रिक कारों का बढ़ा बाजार, डीजल-पेट्रोल चालित कारें पिछड़ीं, 50 फीसद से ज्यादा बिके ई-व्हीकल, यूरोपीय संघ ने बनाए हैं खास नियम Electric cars market increased in Europe, diesel-petrol driven cars lag behind, more than 50 percent e-vehicles sold, European Union has made special rules



Amsterdam. यूरोपीय ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन के अनुसार बीते जून माह में इलेक्ट्रिक बैटरी कारों की बाजार हिस्सेदारी बढ़कर 15.1 प्रतिशत हो गई। यूरोपीय संघ के देशों में 158,000 से ज्यादा गाड़ियां बिकीं। जर्मनी, फ्रांस और नीदरलैंड, स्पेन, इटली जैसे सभी प्रमुख बाजारों में 50 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि दर्ज की गई। ऑटोमोबाइल एसोसिएशन ने कहा है कि 2023 के पहले छह महीनों में नई ई-यूटीलिटी कार रजिस्ट्रेशन में 5.4 मिलियन नई यूनिट्स के साथ 17.9 प्रतिशत की बढ़त हुई।

बताया जाता है कि यूरोप की ज्यादातर कंपनियों ने अब अपना ध्यान पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कारों के विकास पर लगा दिया है। पहले से बाजार में मौजूद डीजल और पेट्रोल कारों के अब इलेक्ट्रिक वर्जन बाजार में उतारे जा रहे हैं। कंपनियों ने ग्राहकों के रुझान को देखते हुए नये सिरे से इलेक्ट्रिक कारो के विकास पर अपना ध्यान लगाया है। इसके लिए निर्माण प्रक्रिया में भारी बदलाव किये जा रहे हैं। बाजार की चाल पर नजर रखने वालों का कहना है कि चार्जिंग स्टेशनों की संख्या बढ़ने और पेट्रोल डीजल की महंगाई ने आम लोगों को भी इलेक्ट्रिक कारों की ओर ले जाने में बड़ी भूमिका निभाई है।

हालांकि पेट्रोल कारें अभी भी 36.3 प्रतिशत की सबसे बड़ी बाजार हिस्सेदारी के साथ नंबर पर बनी हुई हैं। हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन 24.3 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर रहे। एक लॉबी ग्रुप ने बुधवार को बताया कि यह बिक्री कोविड के पहले दिनों जैसी अभी भी नहीं है। कोरोना वायरस और लाॅकडाउन की महामारी से पहले 2019 में गाड़ियों की बिक्री के लिहाज से वर्तमान में बिकी गाड़ियों की संख्या करीब 21 फीसदी कम है। हाल के महीने के कुछ सुधारों से संकेत मिलता है कि महामारी के चलते बाधित सप्लाई के बाद अब यूरोपीय ऑटोमोटिव उद्योग रिकवर कर रहा है।

यूरोपियन संघ ने कुछ नए नियमों को मंजूरी दी है जिनके तहत 2027 तक उपकरणों में ऐसी पोर्टेबल बैटरी का होना जरूरी है जो उपभोक्ता खुद निकाल कर उन्हें बदल सकें। पोर्टेबल बैटरी का मतलब उस बैटरी से है जो स्मार्टफोन या गेमिंग कंसोल जैसे उपकरणों में इस्तेमाल होती हैं। यह नियम ईयू में बिक रही बैटरियों के डिजाईन, उत्पादन और उनसे जुड़े कचरे के प्रबंधन को ध्यान में रख कर बनाये गए हैं। यूरोपीय संघ ने दिसंबर 2020 में इसी से जुड़े प्रस्ताव पेश किए थे, जिसमें बैटरी से जुड़े नियम और इससे पैदा हुए कचरे को लेकर कई और बातें शामिल हैं। इस नियम के पास होने के साथ ही गेमिंग कंसोल जैसे निनटेंडो स्विच, असुस आरओजी ऐली, और स्टीम डेक की बैटरी उपभोक्ता बिना किसी विशेष उपकरणों के खुद ही बदल पाएंगे।

यूरोप के देशों के उपभोक्ताओं के लिए यह खुशी की बात है, लेकिन इसके तहत बने उरकरणों के लिए उन्हें 2027 तक इंतजार करना पड़ेगा। साथ ही कंपनियों को अपने उत्पादों के हार्डवेयर के डिजाईन में तब्दीली करनी पड़ेगी। इस कारण इन उपकरणों के दाम बढ़ सकते हैं। कई गेमिंग कंसोल की बैटरी अभी भी बदली जा सकती हैं लेकिन यह काम बिना विशेष उपकरणों के आसान नहीं है। स्मार्टफोन में यह करना शायद और मुश्किल होगा क्योंकि पानी से बचाव की सुविधा देने लिए अक्सर इन्हें खोलना सिर्फ सर्विस सेंटर में भी संभव हो पाता है।

यूरोपियन संघ के नए नियमों का एक उद्देश्य यह भी है कि उपभोक्ता नए उपकरण खरीदने के बदले केवल उनकी बैटरी बदल कर उनका इस्तेमाल करें, जिससे उपकरणों का कचरा कम पैदा हो। इसके साथ ही इन नियमों के चपेट में इलेक्ट्रिक गाड़ियां (ईवी)भी आएंगी, जिनको अनिवार्य रूप से अपने कार्बन फुटप्रिंट की घोषणा करनी होगी और और इस बात का लेबल भी लगाना होगा। यह नियम इलेक्ट्रिक स्कूटर, बाइक, और ऐसे सभी चार्जेबल औद्योगिक बैटरी जिनकी क्षमता 2 किलोवाट प्रति घंटे से अधिक है उनके लिए भी लागू होंगे।

समाजवादियों और डेमोक्रेट के प्रगतिशील गठबंधन के समूह के सदस्य यूरोपीय संसद में रैपोर्टेयर अकिल वेरिएती हैं। उन्होंने कहा कि पहली बार हमारे पास सर्कुलर इकोनॉमी कानून है जो किसी उत्पाद के पूरे जीवन चक्र को कवर करता है। यह एक दृष्टिकोण है जो पर्यावरण और अर्थव्यवस्था दोनों के लिए अच्छा है। हम उन उपायों पर सहमत हुए हैं जिनसे उपभोक्ताओं को बहुत लाभ होगा, बैटरियां अच्छी तरह से काम करेंगी, सुरक्षित होंगी और निकालने में आसान होंगी। नियमों के तहत लाइट मीन्स ऑफ ट्रांसपोर्ट (एलएमटी) बैटरी, 2 किलोवाट प्रति घंटे से ज्यादा क्षमता वाले और ईवी बैटरी के लिए डिजिटल बैटरी पासपोर्ट की भी बात हुई है।


विशेष अपील - कृपया इसे अधिक से अधिक लोगों को शेयर कर और पढ़ने के लिए प्रोत्साहित कर हमारा सहयोग करें। हम आपके सहयोग के आभारी रहेंगे। आप अपने सुझाव, शिकायतें, जानकारी आदि हमें हमारे व्हाट्सऐप/टेलीग्राम  नंबर 9411175848 पर अथवा ईमेल- peoplesfriend9@gmail.com  पर भेज सकते हैं। अपने समाचार, रचनाएं विज्ञापन छपवाने, अपना अखबार, पत्रिका, फेसबुक पेज, समाचार वेबसाइट, यूट्यूब चैनल इत्यादि शुरु करवाने/ संचालित करवाने इत्यादि के लिए भी आप हमसे उपरोक्त नंबर पर संदेश भेजकर संपर्क कर सकते हैं। कृपया अपना संदेश भर भेजें, फोन न करें। अपना काम भर बताएं संदेश के जरिये, हम उसके अनुरूप आपसे खुद संपर्क कर लेंगे। धन्यवाद ! आभार ! सप्रेम, एपी भारती (पत्रकार, संपादक पीपुल्स फ्रैंड हिंदी अखबार, रुद्रपुर, उत्तराखंड, भारत)

#WorldRefugeeDay #WorldMusicDay  #WorldHydrographyDay #WorldRainforest Day #InternationalWidowsDay #InternationalOlympicDay #UnitedNationsPublicServiceDay #PassportSevaDivas #InternationalDayofWomeninDiplomacy #InternationalDayoftheSeafarer #InternationalDrugandDrugProhibitionDay #InternationalDayoftheTropics #NationalStatisticsDay #InternationalDayofParliamentarism #SanthalHulDay #WorldSocialMediaDay #Internationaljokeday #WorldUFODay #WorldSportsJournalistsDay #InternationalPlasticBagFreeDay #Nationalbikiniday #WorldZoonosesDay #WorldChocolateDay #NationalBlueberryDay #NationalSugarCookieDay #GlobalEnergyIndependenceDay #InternationalTownCareersDay #WorldPopulationDay #WorldPaperBagDay #WorldRockDays  #22july #WorldYouthSkillsDay #WorldSnakeDay #WorldDayforInternationalJustice #NelsonMandelaInternationalDay #InternationalRetainerDay #WorldChessDay #InternationalMoonDay #NationalJunkFoodDay #PiApproximationDay

No comments

Thank you for your valuable feedback