ब्रेकिंग न्यूज़

वेदांता के साथ गुजरात में फॉक्सकॉन का निवेश से इन्कार, मोदी को झटका, कर्नाटक चिप निर्माण कंपनी फॉक्सकॉन को दे रहा 300 एकड़ जमीन Foxconn's refusal to invest in Gujarat with Vedanta, shock to Modi, Karnataka giving 300 acres of land to chip manufacturing company Foxconn



बेंगलुरु। कर्नाटक में ताइवान की चिप बनाने वाली विश्व की अग्रणी कंपनी फॉक्सकॉन को 300 एकड़ जमीन सौंपने की सभी कानूनी बाधाएं दूर हो गई हैं और जमीन बहुत जल्द कंपनी को सौंप दी जाएगी। यह कहना है कर्नाटक के बड़े और मध्यम उद्योग मंत्री एम.बी. पाटिल का। पाटिल ने शुक्रवार को घोषणा की कि कंपनी अगले अप्रैल तक उत्पादन शुरू कर देगी। विधानसभा में भाजपा के डोड्डाबल्लापुरा विधायक धीरज मुनिराजू के एक सवाल का जवाब देते हुए पाटिल ने कहा, फॉक्सकॉन को देवनहल्ली और डोड्डाबल्लापुर तालुकों में फैले आईटीआईआर (आईटी निवेश क्षेत्र) में कुल 300 एकड़ जमीन दी जाएगी।

कंपनी लगभग 8,500 करोड़ रुपये के निवेश से एक विनिर्माण संयंत्र स्थापित करेगी। कंपनी जमीन सौंपने के तुरंत बाद निर्माण कार्य शुरू कर सकती है। पाटिल ने कहा कि सरकार इस परियोजना को शुरू करने में मदद कर रही है। इससे 50,000 नौकरियां मिलेंगी। पाटिल ने यह भी बताया कि पिछले तीन वर्षों में, डोड्डाबल्लापुरा तालुक में तीन बड़े और मध्यम उद्योग सामने आए हैं। इन उद्योगों ने लगभग 110 करोड़ रुपये का निवेश किया है और लगभग 1,450 लोगों को नौकरियां दी हैं।

पिछले हफ्ते खबर आई थी कि दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स असेंबल कंपनी, फॉक्सकॉन ने सितंबर 2022 में भारत में 19.5 अरब डॉलर के निवेश का एलान किया था। ताइवान की दिग्गज फॉक्सकॉन कंपनी ने भारतीय वेदांता ग्रुप के साथ मिलकर सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले प्रोडक्शन प्लांट बनाने के लिए गुजरात को चुना था. लेकिन अब यह प्लान रद्द कर दिया गया है। अपने बयान में कारण का जिक्र न करते हुए ताइवान कंपनी ने कहा कि फॉक्सकॉन ने तय किया है कि वह वेदांता के साथ ज्वाइंट वेंचर में आगे नहीं बढ़ेगी। कंपनी ने यह भी कहा कि वेदांता ग्रुप के साथ सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग के आइडिया को अमल में लाने के लिए एक साल से ज्यादा समय तक काम भी किया गया, लेकिन अब फॉक्सकॉन पूरी तरह इस प्रोजेक्ट से बाहर हो रही है।

फॉक्सकॉन का यह फैसला गुजरात, भारत और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए एक बड़ा झटका है। मोदी भारत को चिपमेकिंग का हब बनाने की कोशिश में हैं। फॉक्सकॉन, आईफोन समेत एप्पल के अन्य प्रोडक्ट्स की असेंबली के लिए विख्यात है। हाल के बरसों में कंपनी अन्य सेक्टरों में भी अपना कारोबार फैलाने की कोशिश कर रही है। ताइवान और चीन के विवाद के बीच फॉक्सकॉन किसी सुरक्षित और आर्थिक रूप से तरक्की करते देश में निवेश करना चाहती है। फॉक्सकॉन ने हालांकि कोई कारण नहीं बताया लेकिन विश्लेषक मानते हैं कि हो सकता है कि वेदांता कई तरह की दिक्कतों से गुजर रही है, इस वजह से उसकी साझेदारी में फॉक्सकॉन निवेश करने से बच रही हो। दूसरे गुजरात में निवेश और भी जोखिम भरा हो सकता है, क्योंकि गुजरात में प्रधानमंत्री मोदी और भाजपा का बहुत प्रभाव है और पिछले 9 वर्षों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी पार्टी भाजपा ने कई ऐसे बवाल खड़े किये हैं जिससे कारोबार चलाना मुश्किल हो गया है।

मालूम हो कि ताइवान की राजधानी ताइपे में न्यू ताइपे स्थित हॉन हाई प्रिसिजन इंडस्ट्री कं, लिमिटेड फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी ग्रुप के नाम से कारोबार करती है इसे सामान्यतया फॉक्सकॉन के नाम से जाना जाता है। यह ताइवानी बहुराष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स अनुबंध विनिर्माण कंपनी है। इसका मुख्यालय ताइवान के न्यू ताइपेई के तुचेंग में है।

विशेष अपील - कृपया इसे अधिक से अधिक लोगों को शेयर कर और पढ़ने के लिए प्रोत्साहित कर हमारा सहयोग करें। हम आपके सहयोग के आभारी रहेंगे। आप अपने सुझाव, शिकायतें, जानकारी आदि हमें हमारे व्हाट्सऐप/टेलीग्राम  नंबर 9411175848 पर अथवा ईमेल- peoplesfriend9@gmail.com  पर भेज सकते हैं। अपने समाचार, रचनाएं विज्ञापन छपवाने, अपना अखबार, पत्रिका, फेसबुक पेज, समाचार वेबसाइट, यूट्यूब चैनल इत्यादि शुरु करवाने/ संचालित करवाने इत्यादि के लिए भी आप हमसे उपरोक्त नंबर पर संदेश भेजकर संपर्क कर सकते हैं। कृपया अपना संदेश भर भेजें, फोन न करें। अपना काम भर बताएं संदेश के जरिये, हम उसके अनुरूप आपसे खुद संपर्क कर लेंगे। धन्यवाद ! आभार ! सप्रेम, एपी भारती (पत्रकार, संपादक पीपुल्स फ्रैंड हिंदी अखबार, रुद्रपुर, उत्तराखंड, भारत)

#WorldRefugeeDay #WorldMusicDay  #WorldHydrographyDay #WorldRainforest Day #InternationalWidowsDay #InternationalOlympicDay #UnitedNationsPublicServiceDay #PassportSevaDivas #InternationalDayofWomeninDiplomacy #InternationalDayoftheSeafarer #InternationalDrugandDrugProhibitionDay #InternationalDayoftheTropics #NationalStatisticsDay #InternationalDayofParliamentarism #SanthalHulDay #WorldSocialMediaDay #Internationaljokeday #WorldUFODay #WorldSportsJournalistsDay #InternationalPlasticBagFreeDay #Nationalbikiniday #WorldZoonosesDay #WorldChocolateDay #NationalBlueberryDay #NationalSugarCookieDay #GlobalEnergyIndependenceDay #InternationalTownCareersDay #WorldPopulationDay #WorldPaperBagDay #WorldRockDays #15july #WorldYouthSkillsDay

No comments

Thank you for your valuable feedback