ब्रेकिंग न्यूज़

अंतर्राष्ट्रीय स्व-देखभाल दिवस 24 जुलाई - आपके अतिरिक् आपके स्वास्थ्य की देखभाल और कोई नहीं कर सकता International Self-Care Day 24 July - No one can take care of your health but you



अपनी देखभाल करना जरूरी है। अपनी देखभाल के लिए जनजागरूकता, सरकारों और कंपनियों, स्वयं सेवी, सामाजिक संगठनों के स्तर पर इसके लिए काम किया जाता है। 24 जुलाई को दुनिया भर में स्व-देखभाल पर विविध कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। असल में 24 जून को स्व-देखभाल माह की शुरुआत होती है, जो 24 जुलाई को स्व-देखभाल दिवस के साथ समाप्त होता है। यह प्रतीकात्मक दिन इसलिए चुना गया क्योंकि आत्म-देखभाल का अभ्यास दिन में 24 घंटे/सप्ताह में सातों दिन और वर्ष के बारहों महीने स्व-देखभाल में भी अन्य कार्यों के साथ संलग्न रहा जा सके। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार-

-स्व-देखभाल और स्व-देखभाल हस्तक्षेपों के बारे में अतिरिक्त जागरूकता बढ़ाना।

-उन लाभों का जश्न मनाएं जो वे लोगों के जीवन में लाए हैं और अब तक जो हासिल हुआ है।

-स्व-देखभाल हस्तक्षेपों को शामिल करने के लिए स्वास्थ्य प्रणालियों का विस्तार करने के लिए नई प्रतिबद्धताओं और कार्रवाई का आह्वान करें।

-स्व-देखभाल महीने के दौरान, दुनिया भर में लोग स्व-देखभाल प्रथाओं और हस्तक्षेपों का जश्न मनाएंगे और वे हर किसी के जीवन में जो बदलाव ला सकते हैं, उसका जश्न मनाएंगे।

-डब्ल्यूएचओ स्व-देखभाल को व्यक्तियों, परिवारों और समुदायों द्वारा अपने स्वयं के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और बनाए रखने, बीमारी को रोकने और बीमारी और विकलांगता से निपटने के लिए स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के समर्थन के साथ या उसके बिना परिभाषित करता है।

-मैंने स्व-देखभाल हस्तक्षेपों के बारे में सुना है, वे क्या हैं?

-स्व-देखभाल हस्तक्षेप साक्ष्य-आधारित उपकरण हैं जो स्व-देखभाल का समर्थन करते हैं। इनमें दवाएं, परामर्श, डायग्नोस्टिक किट और डिजिटल प्रौद्योगिकियां शामिल हैं। अब अधिक से अधिक उपकरण विकसित होने के साथ एक रोमांचक और बेहतर समय है।

-स्व-देखभाल लोगों को अपनी स्वास्थ्य देखभाल में सक्रिय एजेंट बनने के लिए सशक्त बनाने के बारे में है। ऐसा करने से न केवल लोग अपनी स्वास्थ्य देखभाल के केंद्र में आते हैं, बल्कि स्वास्थ्य प्रणालियों पर दबाव भी कम होता है। स्वास्थ्य प्रणालियों पर दबाव बढ़े हैं और वे कुछ इस प्रकार हैं-

-4.3 अरब लोगों को आवश्यक सुविधा-आधारित स्वास्थ्य सेवाओं तक अपर्याप्त पहुंच है।

-अनुमानित वैश्विक स्वास्थ्य कर्मियों में 10 मिलियन स्वास्थ्य कर्मियों की कमी है, मुख्य रूप से निम्न और मध्यम आय वाले देशों में।

-विश्व की 5 में से 1 आबादी मानवीय संकट में जी रही है, इस दौरान स्वास्थ्य प्रणालियों के समक्ष आवश्यक सेवाएं प्रदान करने में विशेष रूप से चुनौती होती है।

-कोविड-19 जैसी महामारियाँ, सशस्त्र संघर्ष और जलवायु परिवर्तन भी दुनिया भर में स्वास्थ्य सेवाओं को बाधित और बढ़ा रहे हैं।

-स्व-देखभाल हस्तक्षेप लोगों को जब भी और जहां भी चाहें स्वास्थ्य सेवा तक पहुंचने का विकल्प देता है।

-स्व-देखभाल हस्तक्षेप स्वास्थ्य प्रणालियों को प्रतिस्थापित नहीं करते, बल्कि उन्हें बढ़ाते हैं। वे स्वास्थ्य देखभाल के लिए एक समग्र दृष्टिकोण का हिस्सा हैं जो प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल में सुधार करता है और सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज में योगदान देता है।

-स्व-देखभाल स्वास्थ्य की एक महत्वपूर्ण आधारशिला है, और इसके बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 2011 में इंटरनेशनल सेल्फ-केयर फाउंडेशन द्वारा अंतर्राष्ट्रीय स्व-देखभाल दिवस की स्थापना की गई थी। 24 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय स्व-देखभाल दिवस का उत्सव आत्म-देखभाल के लाभों पर जोर देता है जिसे दिन या रात के किसी भी समय, सप्ताह के सातों दिन, मौसम की परवाह किए बिना महसूस किया जा सकता है। स्व-देखभाल के लाभ, दूसरे तरीके से कहें तो, जीवन भर रहते हैं और एक दिन तक सीमित नहीं होते हैं। अंतर्राष्ट्रीय स्व-देखभाल दिवस केवल एक अद्भुत फोकस और कार्रवाई में स्व-देखभाल कार्यक्रमों को प्रचारित करने या प्रतिबिंबित करने का अवसर प्रदान करता है।


विशेष अपील - कृपया इसे अधिक से अधिक लोगों को शेयर कर और पढ़ने के लिए प्रोत्साहित कर हमारा सहयोग करें। हम आपके सहयोग के आभारी रहेंगे। आप अपने सुझाव, शिकायतें, जानकारी आदि हमें हमारे व्हाट्सऐप/टेलीग्राम  नंबर 9411175848 पर अथवा ईमेल- peoplesfriend9@gmail.com  पर भेज सकते हैं। अपने समाचार, रचनाएं विज्ञापन छपवाने, अपना अखबार, पत्रिका, फेसबुक पेज, समाचार वेबसाइट, यूट्यूब चैनल इत्यादि शुरु करवाने/ संचालित करवाने इत्यादि के लिए भी आप हमसे उपरोक्त नंबर पर संदेश भेजकर संपर्क कर सकते हैं। कृपया अपना संदेश भर भेजें, फोन न करें। अपना काम भर बताएं संदेश के जरिये, हम उसके अनुरूप आपसे खुद संपर्क कर लेंगे। धन्यवाद ! आभार ! सप्रेम, एपी भारती (पत्रकार, संपादक पीपुल्स फ्रैंड हिंदी अखबार, रुद्रपुर, उत्तराखंड, भारत)

#WorldRefugeeDay #WorldMusicDay  #WorldHydrographyDay #WorldRainforest Day #InternationalWidowsDay #InternationalOlympicDay #UnitedNationsPublicServiceDay #PassportSevaDivas #InternationalDayofWomeninDiplomacy #InternationalDayoftheSeafarer #InternationalDrugandDrugProhibitionDay #InternationalDayoftheTropics #NationalStatisticsDay #InternationalDayofParliamentarism #SanthalHulDay #WorldSocialMediaDay #Internationaljokeday #WorldUFODay #WorldSportsJournalistsDay #InternationalPlasticBagFreeDay #Nationalbikiniday #WorldZoonosesDay #WorldChocolateDay #NationalBlueberryDay #NationalSugarCookieDay #GlobalEnergyIndependenceDay #InternationalTownCareersDay #WorldPopulationDay #WorldPaperBagDay #WorldRockDays  #24july #WorldYouthSkillsDay #WorldSnakeDay #WorldDayforInternationalJustice #NelsonMandelaInternationalDay #InternationalRetainerDay #WorldChessDay #InternationalMoonDay #NationalJunkFoodDay #PiApproximationDay #NationalBroadcastingDay #InternationalSelfCareDay

No comments

Thank you for your valuable feedback