ब्रेकिंग न्यूज़

इसी साल इंसानी खोपड़ी में फिट की जा सकती है एलन मस्क की न्यूरालिंक डिवाइस, जानिए क्या करेगी डिवाइस ? Elon Musk's Neuralink device can be fitted in human skull this year, know what the device will do?



सैन फ्रांसिस्को। सोशल मीडिया प्लेटफार्म ट्विटर, कार और ऊर्जा कंपनी टेस्ला और अंतरिक्ष एजेंसी स्पेसएक्स के मालिक एलन मस्क ने जानकारी साझा की है कि उनकी ब्रेन-कंप्यूटर इंटरफेस कंपनी न्यूरालिंक इस साल पहला ह्यूमन ट्रायल शुरू कर सकती है। शुक्रवार देर रात पेरिस में वीवाटेक व्यापार मेले को संबोधित करते हुए मस्क ने कहा कि ऐसा लग रहा है कि पहला केस इस साल के आखिर में होगा। गुजरे मई माह में न्यूरालिंक को यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने अपना पहला ह्यूमन क्लीनिकल स्टडी शुरू करने की मंजूरी प्रदान कर दी, इसका मतलब है कि वास्तविक मनुष्यों के सिर में एक न्यूरालिंक डिवाइस लगाया जा सकता है।

एलन मस्क की कंपनी न्यूरालिंक की ओर से जानकारी दी गई है कि हम यह साझा करने के लिए उत्साहित हैं कि हमें अपना पहला ह्यूमन क्लीनिकल स्टडी शुरू करने के लिए एफडीए की मंजूरी मिल गई है। यह एफडीए के साथ सहयोग में न्यूरालिंक टीम द्वारा अविश्वसनीय काम का नतीजा है और एक महत्वपूर्ण पहला कदम है जो एक दिन हमारी तकनीक को कई लोगों की मदद करने की अनुमति देगा। एफडीए की मंजूरी मिलने पर मस्क ने न्यूरालिंक टीम को बधाई देते हुए ट्वीट भी किया।

बीते मार्च में, एफडीए ने सुरक्षा जोखिमों को लेकर मानव मस्तिष्क में एक चिप लगाने के लिए न्यूरालिंक की मांग को खारिज कर दिया था। तंत्रिका संकेतों को रिकॉर्ड करने और डिकोड करने में सक्षम और फिर विद्युत उत्तेजना का उपयोग करके जानकारी को वापस मस्तिष्क में प्रेषित करना इस डिवाइस का काम है। कहा गया है कि इस डिवाइस के प्रयोग से दृष्टिहीन व्यक्ति भी देख सकेंगे। डिवाइस के प्रयोग से उपयोगकर्ता अपने कंप्यूटर और दूसरे उपकरणों को निर्देशित कर इच्छित काम करवा सकेगा। पिछले साल दिसंबर में मस्क ने दावा किया था कि न्यूरालिंक का डिवाइस इंसानों पर परीक्षण के लिए तैयार है और सूअरों और बंदरों पर इसका प्रयोग करने के छह महीने बाद वह ऐसा करने की उम्मीद कर रहे है।

बहुत लोग इस डिवाइस को खतरनाक भी बता रहे हैं। उनका कहना है कि व्यक्ति क्या सोच रहा है, इसे जाना जा सकता है और उपयोगकर्ता को हैक/अपने वश में किया जा सकता है।

विशेष अपील - कृपया इसे अधिक से अधिक लोगों को शेयर कर और पढ़ने के लिए प्रोत्साहित कर हमारा सहयोग करें। हम आपके सहयोग के आभारी रहेंगे। आप अपने सुझाव, शिकायतें, जानकारी आदि हमें हमारे Telegram नंबर 9411175848 एवं E-mail : peoplesfriend9@gmail.com पर भेज सकते हैं। अपने समाचार, रचनाएं विज्ञापन छपवाने, अपना अखबार, पत्रिका, फेसबुक पेज, समाचार वेबसाइट, यूट्यूब चैनल इत्यादि शुरु करवाने/ संचालित करवाने इत्यादि के लिए भी आप हमसे उपरोक्त नंबर पर संदेश भेजकर संपर्क कर सकते हैं। कृपया अपना संदेश भर भेजें, फोन न करें। अपना काम भर बताएं संदेश के जरिये, हम उसके अनुरूप आपसे खुद संपर्क कर लेंगे। धन्यवाद ! आभार ! सप्रेम, एपी भारती (पत्रकार, संपादक पीपुल्स फ्रैंड हिंदी अखबार, रुद्रपुर, उत्तराखंड, भारत) #WorldBloodDonorDay #Globalwindday15june  #worldelderabuseawarenessday  #worldelderabuseawarenessday #InternationalDayofFamilyRemittances #WorldDaytoCombatDesertificationDrought #InternationalPicnicDay #Father'sDay

No comments

Thank you for your valuable feedback