ब्रेकिंग न्यूज़

इसरो के पूर्व निदेशक तपन मिश्रा की कंपनी ने बनाया दुनिया का सबसे उन्नत एसएआर युक्त ड्रोन रैबिट एसएआर Former ISRO director Tapan Mishra's company made the world's most advanced SAR equipped drone Rabbit SAR



चेन्नई। भारत के अंतरिक्ष क्षेत्र के स्टार्टअप सिसिर राडार प्राइवेट लिमिटेड ने ड्रोन पर लगे अपने सिंथेटिक अपर्चर रडार (एसएआर) का सफल परीक्षण किया है। सिसिर राडार प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक निदेशक और मुख्य वैज्ञानिक तपन मिश्रा ने समाचार एजेंसी इंडिया अब्रोड न्यूज सर्विस को बताया कि एसएआर युक्त ड्रोन को (शुक्रवार को) कोलकाता से करीब 50 किलोमीटर दूर सोनारपुर में उड़ाया गया। मिश्रा पहले भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अंतरिक्ष उपयोग केंद्र में निदेशक थे। मिश्रा ने अपने उत्पाद का नाम रैबिट एसएआर रखा है, इसके एंटेना खरगोश के कानों की तरह लंबे होते हैं, इसलिए इसे रैबिट नाम दिया गया है। मिश्रा ने बताया कि यह एक हवादार दिन था और एसएआर ड्रोन को थोड़े समय के लिए उड़ाया गया। मिश्रा ने जानकारी दी कि बैटरी से चलने वाला ड्रोन 1.5 किलोमीटर की ऊंचाई पर उड़ सकता है लेकिन शुक्रवार को इसे 50 मीटर की ऊंचाई पर उड़ाया गया। मिश्रा ने बताया कि उनके अनुसार, उनके निर्देशन में बनाए गये इस ड्रोन में एक घंटे की बैटरी क्षमता है।

मिश्रा के अनुसार एसएआर संरचना और अपने स्वयं के शक्ति स्रोत सहित 14 किलो द्रव्यमान का है। इसमें छह एंटेना होंगे, तीन ड्रोन के दोनों ओर देख रहे होंगे। यह एकल ध्रुवीकरण और इंटरफेरोमेट्री मोड या पूर्ण पोलरिमेट्रिक मोड को संचालित कर सकता है। हमने इंटरफेरोमेट्री मोड में एकल ध्रुवीकरण परीक्षण किया। उनके अनुसार, प्रौद्योगिकी के लिहाज से यह एक नया है। एसएआर को 1 मीटर रिजॉल्यूशन के साथ एल बैंड पर डिजाइन किया गया है।

मिश्रा ने कि इस बैंड में संकल्प की क्षमता किसी के पास नहीं है। उन्होंने कहा, यह भारत का पहला सॉफ्टवेयर डिफाइंड रडार है। एसएआर आरएफ सेक्शन का नब्बे प्रतिशत डिजिटल, पायथन भाषा में लागू किया गया है। परीक्षण उड़ान उस दिन की गई जब सिसिर राडार ने अपने पहले कर्मचारी को काम पर रखने का एक वर्ष पूरा किया। अब स्टार्टअप सिसिर राडार प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के कर्मचारियों की संख्या 30 है। मिश्रा के अनुसार, हमें पश्चिम बंगाल सरकार से भारी छूट वाली कीमत पर औद्योगिक भूमि मिली है। हम अगली जनवरी में अपनी नई सुविधा का निर्माण करेंगे। धन उच्च नेटवर्थ व्यक्तियों से जुटाया गया है। हम ड्रोन एसएआर को विश्व स्तर पर और घरेलू स्तर पर बाजार में ले जाना चाहते हैं। हमारा अगला लक्ष्य अकल्पनीय एक मीटर रिजॉल्यूशन के साथ एल बैंड में उपग्रह एसएआर का निर्माण करना है। यह दुनिया में अपनी तरह का पहला होगा। हम उच्च रिजॉल्यूशन का एक समूह बनाएंगे। हमारी रक्षा आवश्यकताओं और वैश्विक विपणन के लिए एल बैंड एसएआर उपग्रह। ड्रोन-फिटेड एसएआर इमेज रक्षा, खनन, बुनियादी ढांचे, कृषि और अन्य के लिए उपयोगी होंगी।

विशेष अपील - कृपया इसे अधिक से अधिक लोगों को शेयर कर और पढ़ने के लिए प्रोत्साहित कर हमारा सहयोग करें। हम आपके सहयोग के आभारी रहेंगे। आप अपने सुझाव, शिकायतें, जानकारी आदि हमें हमारे Telegram नंबर 9411175848 एवं E-mail : peoplesfriend9@gmail.com पर भेज सकते हैं। अपने समाचार, रचनाएं विज्ञापन छपवाने, अपना अखबार, पत्रिका, फेसबुक पेज, समाचार वेबसाइट, यूट्यूब चैनल इत्यादि शुरु करवाने/ संचालित करवाने इत्यादि के लिए भी आप हमसे उपरोक्त नंबर पर संदेश भेजकर संपर्क कर सकते हैं। कृपया अपना संदेश भर भेजें, फोन न करें। अपना काम भर बताएं संदेश के जरिये, हम उसके अनुरूप आपसे खुद संपर्क कर लेंगे। धन्यवाद ! आभार ! सप्रेम, एपी भारती (पत्रकार, संपादक पीपुल्स फ्रैंड हिंदी अखबार, रुद्रपुर, उत्तराखंड, भारत) #WorldBloodDonorDay #Globalwindday15june  #worldelderabuseawarenessday  #worldelderabuseawarenessday #InternationalDayofFamilyRemittances #WorldDaytoCombatDesertificationDrought #InternationalPicnicDay #Father'sDay

No comments

Thank you for your valuable feedback