ब्रेकिंग न्यूज़

लालकुआं नगीना बस्ती उजाड़ने पर जनसंगठन खफा, इंकलाबी मजदूर केंद्र, ठेका मजदूर समिति पंतनगर, प्रगतिशील महिला एकता केंद्र सरकारों को लताड़ा People's organization angry over the destruction of Lalkuan Nagina Basti, Revolutionary Labor Center, Contract Labor Committee Pantnagar, Progressive Women's Unity reprimanded the central governments



पंतनगर, रुद्रपुर (ऊधम सिंह नगर) उत्तराखंड 19 मई। जनपद नैनीताल के लालकुआं कस्बे में रेलवे लाइन के इर्द-गिर्द की बस्ती को रेलवे द्वारा उजाड़े जाने का विरोध नैनीताल जिले से लेकर ऊधम सिंह नगर जिले तक हो रहा है। इंकलाबी मजदूर केंद्र एवं ठेका मजदूर कल्याण समिति पंतनगर तथा प्रगतिशील महिला एकता केंद्र के कार्यकर्ताओं ने लालकुआं नगीना बस्ती पर अतिक्रमण के नाम पर रेलवे प्रशासन द्वारा बुल्डोजर चला कर 5000 घरों को ध्वस्त करने की अमानवीय कार्यवाही के विरोध में शहीद स्मारक पंतनगर पर सभा की गयी और केंद्र व राज्य सरकार एवं रेलवे प्रशासन का पुतला फूंका किया गया। इंकलाबी मजदूर केंद्र के सुभाष प्रसाद ने कहा कि पीड़ितों का साथ देने वाले सामाजिक कार्यकर्ताओं समेत 24 कार्यकर्ताओं को गिरफतार कर लिया गया। इसमें प्रगतिशील महिला एकता केंद्र की अध्यक्षा बिंदु गुप्ता और पुष्पा को भी गिरफ्तार किया गया। आंदोलन के दवाव में पुलिस प्रशासन को देर रात निजी मुचलके पर रिहा करना पड़ा। इस घटना ने जनविरोधी मोदी सरकार के जहां झोपड़ी वहां पक्का घर देने के झूठ का पर्दाफाश कर दिया और शांतिपूर्ण ढंग से आंदोलनकारियों को गिरफ्तार करने,आम मेहनतकश मजदूर की आवाज दबाने करने जैसे कृत्य से हिंदू फासीवादी सरकार ने लोकतंत्र का गला घोंटने का काम किया है ।

इंकलाबी मजदूर केंद्र के राशिद ने कहा कि रेलवे प्रशासन के पास भी किसी तरह के मालिकाना अधिकार के कागज नही है। नगीना बस्ती में 40 - 50 साल से लोग निवास कर रहे थे उनके पास आधार कार्ड, वोटर कार्ड, मूलनिवास प्रमाण पत्र, विधुत मीटर कनेक्शन, पानी कनेक्शन हैं, बस्ती के स्कूल तोड़कर सरकार ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ जैसी अपनी योजनाओं की भी धज्जियां उड़ा दी हैं। वक्ताओं ने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार तथा रेलवे प्रशासन ने तोड़फोड़ की कार्यवाही से हजारों लोगों को इस भरी गर्मी में मरने को छोड़ दिया है। जिस विधायक को बस्ती बासियों ने वोट देकर विधायक बनाया उन्हीं बस्ती बासियों के विरोध में आकर विधायक, सांसद जैसे तथाकथित जनप्रतिनिधियों ने भी अपनी पक्षधरता स्पष्ट कर दी है।

ठेका मजदूर कल्याण समिति पंतनगर के सचिव अभिलाख सिंह ने कहा कि हाई कोर्ट के अमानवीय फैसले से प्रशासन द्वारा घर उजाड़कर महिलाओं, बूढ़े,बच्चों सहित हजारों लोगों को खुले आसमान में सड़क पर भूखे मरने के लिए छोड़ दिया। उनके रहने का इंतजाम भी नहीं किया गया। सरकार ने इतनी तत्परता दिखाई कि पीड़ितों को उच्च न्यायालय तक में अपनी बात रखने का मौका नहीं दिया। न्यायालय द्वारा हल्द्वानी बनभूलपुरा बस्ती में 50 हजार लोगों को उजाड़ने और नगीना बस्ती में 5 हजार लोगों को उजाड़ने का आदेश देकर न्यायालय ने भी अपनी मेहनतकश, मजदूर विरोधी मानसिकता स्पष्ट कर दी है। उत्तराखंड की भाजपा की सरकार ने कभी कहा था कि बस्ती नहीं उजाड़ी जाएगी यदि हटाई गई तो बस्ती बासियों को आवास उपलब्ध कराया जाएगा, सम्मानजनक मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। लेकिन सरकार अपने ही बयान से पलट गई है। रेलवे प्रशासन द्वारा बुल्डोजर चलाया गया तो सरकार का कोई प्रतिनिधि उजड़ने वालों की सुधि लेने नहीं आया।

इंकलाबी मजदूर केंद्र के रमेश कुमार ने कहा कि मोदी सरकार द्वारा पूरे देश में विकास के नाम पर आम मेहनतकश के झुग्गी झोपड़ी आसियाने उजाड़कर पूंजीपतियों को जमीन देकर उनके मुनाफे के लिए काम किया जा रहा है। सभा का संचालन करते हुए इंकलाबी मजदूर केंद्र के मनोज ने कहा कि मजदूर मेहनतकश जनता की वर्गीय एकता के आधार पर एक बड़े आंदोलन के दम पर हल्द्वानी बनफुलपुरा बस्ती के पचास हजार लोगों को उजाड़ने का हाई कोर्ट के आदेश पर रोक लगाई गई इसी तरह मजदूर मेहनतकशों के साथ कहीं भी दमन उत्पीड़न होगा तो मजदूर वर्ग अपनी वर्गीय एक जुटता के आधार पर संगठित जुझारू आंदोलन के दम पर ही अपनी सुरक्षा, अपने अधिकारों को हासिल कर सकते हैं।

कार्यक्रम में मीना,पिंकी, अभिलाख सिंह, राशिद, मनोज,रमेश कुमार, भरत यादव, अर्जुन सिंह, श्रवण कुमार, विकास,प्रदीप कुमार पांडे, मनोज कुमार पाल, विश्राम, उमेश,अरूण कुमार, जय प्रकाश, रोहित, रंजीत, विरेन्द्र आदि लोग शामिल रहे।

विशेष सूचना - सम्मानित पाठकगण सादर अभिवादन !

पीपुल्सफ्रैंड.इन में समाचार, रचनाएं, विज्ञापन छपवाने एवं पीपुल्स फ्रैंड हिंदी अखबार एवं पीपुल्सफ्रैंड.इन वेबसाइट का रिपोर्टर बनने अथवा अपना अखबार, पत्रिका, न्यूज वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज आदि चलवाने के लिए संपर्क करें- एपी भारती (संपादक) व्हाट्सऐप 9411175848 रुद्रपुर, उत्तराखंड, भारत Plz Visit our News Website : https://loknirnaynews11.blogspot.com  #worldhistoryof22may #redcross #factcheck #mother'sday2023 #nationaldengueday #WorldTelecommunicationDay #WorldHypertensionDay #internationalmuseumday #WorldFamilyDoctorDay #WorldBeeDay #InternationalTeaDay2023 #InternationalBiodiversityDay

No comments

Thank you for your valuable feedback