ब्रेकिंग न्यूज़

अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस की आपको बधाइयां, मुबारक हो ! जानिए, चाय और चाय दिवस के बारे में Happy International Tea Day! Know about tea and tea day



रुद्रपुर (ऊधम सिंह नगर) उत्तराखंड 21 मई, (पीपुल्सफ्रैंड.इन)। भारत सहित दुनिया भर में चाय का प्रचलन है। दिनचर्या चाय से शुरु होती है। संयुक्त राष्ट्र ने 21 मई को अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस घोषित किया है। कुछ साल पहले इटली के मिलान में हुई अंतरराष्ट्रीय खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) के अंतर सरकारी समूह की बैठक में भारत ने प्रस्ताव पेश किया था कि 21 मई को अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस मनाया जाए। इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने चाय के औषधीय गुणों के साथ सांस्कृतिक महत्व को भी मान्यता दी है। अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस की शुरुआत 15 दिसंबर 2005 को नई दिल्ली से हुई लेकिन एक वर्ष बाद यह श्रीलंका में मनाया गया और वहां से विश्व भर में फैला।

संयुक्त राष्ट्र की अगुवाई में जो दिवस मनाए जाते हैं उनकी हर वर्ष अलग थीम या विषय होता है। अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस भी एक थीम के साथ आयोजित होता है। अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस 2023 के लिए चुनी गई थीम एकता और जुड़ाव के विचार से संबद्ध है। चाय को लंबे समय से एक ऐसे पेय के रूप में संजोया गया है जो लोगों को एक साथ लाता है, बातचीत को बढ़ावा देता है और संस्कृतियों में बंधन बनाता है। थीम, सिप, शेयर एंड सेलिब्रेट: यूनाइटिंग थ्रू द एसेंस ऑफ टी। लोगों को चाय के साझा अनुभव को अपनाने और विविधता और सद्भाव का जश्न मनाने के लिए प्रोत्साहित करती है।

अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस को वर्ष 2005 से मनाया जाता आ रहा है. पहले चाय उत्पादक इस दिन को 15 दिसंबर को मनाते थे. लेकिन वर्ष 2015 में संयुक्त राष्ट्र के खाद्य एवं कृषि संगठन के माध्यम से आधिकारिक तौर पर इंटरनेशनल टी डे मनाने का प्रस्ताव संयुक्त राष्ट्र संघ में रखा गया. जिसको 21 दिसंबर 2019 को मान्यता दी गयी और 21 मई को अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस घोषित कर दिया गया. जिसके बाद 21 मई 2020 में पहली बार इंटरनेशनल टी डे मनाया गया, तब से अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस 21 मई को मनाया जा रहा है।

चाय दिवस का एक मकसद चाय उत्पादकों और चाय मजदूरों की स्थिति बेहतर बनाने के लिए कोशिश भी करना है। चाय उत्पादक देश काफी लाभ कमाते हैं लेकिन चाय के बागानों में काम करने वाले मजदूरों की हालत बहुत खराब होती है। सामान्यतया वे उचित वेतन नहीं पाते साथ ही काम करने की स्थिति भी काफी खराब होती है। इसलिए अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस पर चाय मजदूरों की काम की स्थिति, मजदूरों के अधिकार, दिहाड़ी, सामाजिक सुरक्षा, रोजगार सुरक्षा और स्वास्थ्य को लेकर चर्चा भी इस दिन होती है। अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इसके माध्यम से चाय उत्पादक देशों में चाय मजदूरों के योगदानों पर प्रकाश डाला जाता है। इसके अलावा चाय संस्कृति का जश्न मनाने का भी यह एक दिन है। इस दिन कामगार संगठनों, व्यापार संगठनों और सिविल सोसायटी द्वारा सेमिनार, कार्यक्रम और चर्चाओं का आयोजन किया जाता है। चाय मजदूरों और चाय व्यापार की दुनिया की चिंताओं और समस्याओं पर बात की जाती है। ये संगठन इस मौके पर कल्याणकारी काम भी करते हैं। वे चाय के बारे में जागरूकता भी पैदा करते हैं।

चाय बहुतों के लिए अतिथि सत्कार का हिस्सा है। चाय मुलाकात करने का बहाना है। चाय टाइम पास का माध्यम है। चाय विविध विषयों पर मिल-बैठ विचार-विमर्श करने का जरिया है। चाय थकान कम करने, मानसिक बोझ कम करने, बहुतों के लिए भूख शांत करने का जरिया है। चाय बड़े काम की है। चाय से जुड़े सभी लोगों को चाय दिवस मुबारक हो !


विशेष सूचना - सम्मानित पाठकगण सादर अभिवादन !

पीपुल्सफ्रैंड.इन में समाचार, रचनाएं, विज्ञापन छपवाने एवं पीपुल्स फ्रैंड हिंदी अखबार एवं पीपुल्सफ्रैंड.इन वेबसाइट का रिपोर्टर बनने अथवा अपना अखबार, पत्रिका, न्यूज वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज आदि चलवाने के लिए संपर्क करें- एपी भारती (संपादक) व्हाट्सऐप 9411175848 रुद्रपुर, उत्तराखंड, भारत Plz Visit our News Website : https://loknirnaynews11.blogspot.com  #worldhistoryof20may #redcross #factcheck #mother'sday2023 #nationaldengueday #WorldTelecommunicationDay #WorldHypertensionDay #internationalmuseumday #WorldFamilyDoctorDay #WorldBeeDay #InternationalTeaDay2023

No comments

Thank you for your valuable feedback