ब्रेकिंग न्यूज़

7 मई विश्व हास्य दिवस: परिस्थियां रोने की हैं मगर फिर भी हंसिए, जिंदा रहने के लिए हंसना जरूरी है May 7 World Laughter Day: Circumstances are to cry but still laugh, it is necessary to laugh to stay alive



जीवन में हंसने के लिए अवसर बेहद कम हैं। जीवन-यापन की समस्याएं राजनीतिक-आर्थिक व्यवस्थाओं ने इतनी जटिल कर रखी हैं कि हंसने के कारण हमारे पास बेहद कम हैं। लेकिन बेहतर स्वास्थ्य के लिए हंसी भी जरूरी है। प्रचुर पोषक तत्वों से परिपूर्ण खान-पान और संतुलित व्यवहार, जीवनचर्या यह सब स्वास्थ्य को बेहतर रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जीवन में तमाम दिक्कतें हैं हंसने की वजहें बेहद कम हैं लेकिन समाज और चिकित्सा विज्ञानी फिर भी हंसने पर जोर देते हैं इसके लिए तरह-तरह के तरीके अपनाए जाते रहे हैं। विश्व हास्य दिवस भी इसी में से एक है। इस दिवस को अमल में लाने का श्रेय योग आंदोलन के संस्थापक डॉक्टर मदन कटारिया को है। 11 जनवरी 1998 को उन्होंने पहली बार विश्व हास्य दिवस मनाया था। इसके पीछे उनका उद्देश्य समाज के बढ़ते तनाव को कम करके उन्हें सुखी जीवन जीने की सीख देना था। ऐसे में तब से लेकर अब हर साल मई महीने के पहले रविवार को इस दिन को मनाया जाता है।

इसके बाद 10 मई 1998 को भारत के मुंबई में पहली विश्व हँसी दिवस सभा हुई थी। अंतर्राष्ट्रीय हँसी क्लबों के लगभग 12,000 सदस्यों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया और इस खुशी के दिन पर हँसे थे। इसके बाद हैप्पी-डेमिक मनाया गया, जो भारत के बाहर मनाया जाने वाला पहला विश्व हँसी दिवस था। यह कार्यक्रम 9 जनवरी 2000 को कोपेनहेगन, डेनमार्क में आयोजित किया गया था और लगभग 10,000 लोगों ने भाग लिया, इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में डर्ज कराया गया। हंसी का इतिहास बहुत ही रोचक है। हँसी की उत्पत्ति 10 मिलियन वर्ष पहले की जा सकती है। हँसी उच्च दर्द सहनशीलता और यहाँ तक कि सामाजिक स्थिति से जुड़ी हुई है, लेकिन हँसी का प्राथमिक कार्य गहरा सामाजिक बंधन बनाना भी होता है। जैसे-जैसे प्राचीन पूर्वजों ने जटिल सामाजिक संरचनाओं में जीवन जीना शुरू किया, उनके जीवित रहने के लिए संबंधों की गुणवत्ता महत्वपूर्ण हो गई। माना जाता है कि एक किताब है जिसमें सिकंदर द ग्रेट के पिता मैसेडोनिया के राजा फिलिप ने एथेनियन सोशल क्लब से अपने सभी सदस्यों के सबसे मजेदार चुटकुले लिखने और उन्हें भेजने का अनुरोध किया था। 2 एडी ग्रीक लेखक, नौकरीटिस के एथेनियोस ने पुस्तक के अस्तित्व का उल्लेख किया है, लेकिन पुस्तक आज उपलब्ध नहीं।

विश्व हँसी दिवस दुनिया भर के कई देशों में हँसी और इसके लाभों को बढ़ावा देने के लिए आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों और गतिविधियों के साथ मनाया जाता है। इन आयोजनों में लाफ्टर योग सेशन, कॉमेडी शो, लाफ्टर फ्लैश मॉब और अन्य मजेदार और मनोरंजक गतिविधियां शामिल हैं। विश्व हँसी दिवस का महत्व हँसी को एक सार्वभौमिक भाषा के रूप में बढ़ावा देने की क्षमता में निहित है जो लोगों को एक साथ ला सकता है, भलाई को बढ़ावा दे सकता है और तनाव और डिप्रेशन को कम कर सकता है। यह दिन हमें याद दिलाता है कि हँसी जीवन का एक महत्वपूर्ण पहलू है और हमें हँसने और आनंद लेने के लिए समय निकालना चाहिए। ऐसा करके हम अपने शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं और एक अधिक शांतिपूर्ण और आनंदमय दुनिया में योगदान कर सकते हैं।

वर्तमान में भारत सहित दुनिया के तमाम हिस्सों में तानाशाही, हिंसक, अपराधी, लुटेरे सत्ता में हैं। जमकर मनमानी कर रहे हैं। जनता के लिए बेहद मुश्किलें खड़ी हो गई हैं। अमेरिका और यूरोप में चले तमाम सामाजिक, जन आंदोलनों, जागरणों के बाद जो शासन व्यवस्थाएं आईं उनमें लोकतंत्र को सर्वाधिक बेहतर कहा गया। इसमें जनता को तमाम अधिकार मिले। राज्य कुछ हद तक कल्याणकारी हुए। संविधान बने। भारत सहित उन सारी व्यवस्थाओं को अब लगातार रौंदा जा रहा है। अच्छे खासे आगे बढ़े देशों और समाजों को बेकारी, बदहाली और हिंसा तथा अराजकता में धकेला जा रहा है। वर्तमान समय की परिस्थियों पर गंभीरता से सोचिए भी और कुछ वजहों पर हंसिए भी। हमारे पास यही रास्ता है कि सोचें, बेहतरी के लिए कोई रास्ता खोजें, साहस से अपनी बात करें, खामियों पर तंज कसें, मूढ़ताओं पर हंसे भी।

विशेष सूचना - सम्मानित पाठकगण सादर अभिवादन !

पीपुल्सफ्रैंड.इन में समाचार, रचनाएं, विज्ञापन छपवाने एवं पीपुल्स फ्रैंड हिंदी अखबार एवं पीपुल्सफ्रैंड.इन वेबसाइट का रिपोर्टर बनने अथवा अपना अखबार, पत्रिका, न्यूज वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज आदि चलवाने के लिए संपर्क करें- एपी भारती (संपादक) व्हाट्सऐप 9411175848 रुद्रपुर, उत्तराखंड, भारत Plz Visit our News Website : https://loknirnaynews11.blogspot.com  #worldhistoryof7thmay

No comments

Thank you for your valuable feedback