ब्रेकिंग न्यूज़

अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस 2023 की थीम ‘परिवार और जनसांख्यिकीय परिवर्तन’ जानिए इस दिवस की महत्ता The theme of International Family Day 2023 is 'Family and Demographic Change', know the importance of this day



रुद्रपुर (ऊधम सिंह नगर) उत्तराखंड 15 मई। आपको अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस की हार्दिक बधाई। आप और आपका एवं सबका परिवार सलामत रहे ! हर साल 15 मई को दुनिया भर में संयुक्त राष्ट्र संघ की अगुवाई में अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस मनाया जाता है। वर्ष 2023 की थीम परिवार और जनसांख्यिकीय परिवर्तन है। 1980 के दशक के दौरानए संयुक्त राष्ट्र ने परिवार से संबंधित मुद्दों पर ध्यान देना शुरू किया। 1983 में आर्थिक और सामाजिक परिषद की सिफारिशों के आधार पर सामाजिक विकास आयोग ने विकास प्रक्रिया में परिवार की भूमिका पर अपने संकल्प 1983/23 में महासचिव से निर्णय निर्माताओं के बीच जागरूकता बढ़ाने का अनुरोध किया और परिवार की समस्याओं और जरूरतों के साथ.साथ उन जरूरतों को पूरा करने के प्रभावी तरीकों के बारे में जनता को जागरूकता बढ़ाना था। 29 मई 1985 के अपने संकल्प 1985/29 में परिषद ने महासभा को अपने इकतालीसवें सत्र के अनंतिम एजेंडे में शामिल करने की संभावना पर विचार करने के लिए विकास प्रक्रिया में परिवार नामक एक विषय पर विचार करने के लिए आमंत्रित किया। शामिल मुद्दों के वैश्विक जागरूकता के विकास की प्रक्रिया शुरू करने के लिए महासचिव से अनुरोध सरकारों अंतर सरकारी और गैर.सरकारी संगठनों और जनता की राय के लिए निर्देशित करने पर विचार किया गया।

संयुक्त राष्ट्र ने अपने 30वें दौर के सत्रों में गठित सामाजिक विकास आयोग की सिफारिशों के आधार पर सभा ने सभी राज्यों को परिवार के अंतर्राष्ट्रीय वर्ष की संभावित उद्घोषणा के संबंध में अपने विचारों से अवगत कराने और अपनी टिप्पणियों और प्रस्तावों की पेशकश करने के लिए आमंत्रित किया। परिषद ने महासचिव से अपने तैंतालीसवें सत्र में महासभा को एक व्यापक रिपोर्ट प्रस्तुत करने का भी अनुरोध किया जो सदस्य देशों की टिप्पणियों और प्रस्तावों के आधार पर ऐसे वर्ष की संभावित उद्घोषणा और स्थिति में सुधार के अन्य तरीकों और साधनों पर आधारित हो। परिवारों की भलाई और सामाजिक प्रगति तथा विकास को आगे बढ़ाने के वैश्विक प्रयासों के हिस्से के रूप में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को तेज करना था।

मालूम हो कि 9 दिसंबर 1989 के अपने संकल्प 44/82 में महासभा ने परिवार के अंतर्राष्ट्रीय वर्ष की घोषणा की। 1993 में महासभा ने एक प्रस्ताव ए/आरईएस/47/237 में निर्णय लिया कि प्रत्येक वर्ष 15 मई को अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस के रूप में मनाया जाना चाहिए। यह दिन परिवार के महत्व और परिवारों से संबंधित मुद्दों के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने और परिवारों को प्रभावित करने वाली सामाजिकए आर्थिक और जनसांख्यिकीय प्रक्रियाओं के ज्ञान को बढ़ाने का अवसर प्रदान करता है। 25 सितंबर 2015 को संयुक्त राष्ट्र के 193 सदस्य देशों ने सर्वसम्मति से सतत विकास लक्ष्यों को अपनाया, 17 लक्ष्यों का एक सेट जिसका उद्देश्य गरीबी, भेदभाव, दुर्व्यवहार और रोकी जा सकने वाली मौतों को खत्म करना, पर्यावरण विनाश को संबोधित करना और सभी के लिए विकास के युग की शुरुआत करना है।

विशेष सूचना - सम्मानित पाठकगण सादर अभिवादन !

पीपुल्सफ्रैंड.इन में समाचार, रचनाएं, विज्ञापन छपवाने एवं पीपुल्स फ्रैंड हिंदी अखबार एवं पीपुल्सफ्रैंड.इन वेबसाइट का रिपोर्टर बनने अथवा अपना अखबार, पत्रिका, न्यूज वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज आदि चलवाने के लिए संपर्क करें- एपी भारती (संपादक) व्हाट्सऐप 9411175848 रुद्रपुर, उत्तराखंड, भारत Plz Visit our News Website : https://loknirnaynews11.blogspot.com  #worldhistoryof13may #redcross #factcheck #mother'sday2023 #InternationalDayofFamilies

No comments

Thank you for your valuable feedback