ब्रेकिंग न्यूज़

मंडलायुक्त दीपक रावत को तहसील के निरीक्षण में मिलीं ढेरों खामियां, कई कर्मचारियों के निलंबन, प्रतिकूल प्रविष्टि के दिए निर्देश Divisional Commissioner Deepak Rawat found many flaws in Tehsil inspection, suspension of many employees, instructions given for adverse entry



रुद्रपुर (ऊधम सिंह नगर) उत्तराखंड, 12 अप्रैल। मंडलायुक्त दीपक रावत ने बुधवार को तहसील कार्यालय का औचक निरीक्षण कर लोगों से बातचीत की और उनकी समस्याएं जानी। निरीक्षण के दौरान 143 की कुछ पत्रावलियों पर दर्ज की गई आपत्तियों की हैंड राइटिंग के बारे में तहसीलदार, नाजिर तथा राजस्व निरीक्षकों द्वारा कोई भी जानकारी न दे पाने पर सख्त नाराजगी जाहिर करते हुए हैंड राइटिंग की जांच हेतु कमेटी गठित करने के निर्देश जिलाधिकारी को दिये। मंडलायुक्त ने तहसील में लंबित पुराने वाद (केसो) मामलों में नियमित तारीख न मिलने, कुछ वादो में नियमित तारीख मिलने पर भी कोई कार्यवाही अंकित न होने व कुछ फाइलों में तहसीलदार के हस्ताक्षर न मिलने पर नाराजगी व्यक्त की और सख्त निर्देश देते हुये कहा कि जनता के कार्यो में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दास्त नही की जायेगी। कुछ फाइलों में नोटसीट व रिपोर्टिंग के समय तारीख नही होने पर भी सख्त नाराजगी जताई।

मंडलायुक्त ने दाखिल-खारिज हेतु निर्विवाद के मामलों के अधिक समय तक लंबित रखने, एलआर एक्ट का मामला लंबित होने, जांच आख्या में तारीख न डालने, एक फाईल पर दुबारा आपत्ति लगाने, एसडीएम कोर्ट से आने वाली 143 की फाइलों का अभिलेखीकरण सही से न पाये जाने, आरसीएमएस पोर्टल पर डाटा अपडेट न होने, कुछ फाइलों पर तहसीलदार के साइन न होने तथा सही से जानकारी न दे पाने पर नायब तहसीलदार, नाजिर, दोनो कानूनगो तथा सर्वे लेखपाल का तीन दिन के भीतर स्पष्टीकरण लेने के निर्देश देते हुए कहा कि स्पष्टीकरण संतोषजनक न होने पर सस्पेंड एवं प्रतिकूल प्रवृष्टि की कार्यवाही अमल में लाने व सर्वे लेखपाल को अपने मूल विभाग बन्दोबस्त में वापस भेजने के निर्देश जिलाधिकारी को दिये। उन्होंने तहसील कार्यालय में दिनांक रहित पत्रावलियों पर सख्त नाराजगी जाहिर तहसीलदार का स्पष्टीकरण लेने के भी निर्देश जिलाधिकारी को दिये।

मंडलायुक्त दीपक रावत स्पष्ट कहा कि फाइलों पर आवेदन, जांच रिपोर्ट तथा निस्तारण की तिथि अवश्य अंकित की जाये ताकि सम्बन्धितों की जवाबदेही एवं जिम्मेदारी निर्धारित करने में और अधिक आसानी हो। निर्देश दिए कि माननीय मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप कार्यो को सरलीकरण, समाधान एवं निस्तारण के आधार कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने तहसील कार्यालय का समय-समय पर निरीक्षण करने के निर्देश उप जिलाधिकारी को दिये। उन्होंने दाखिल-खारिज के मामलों में पैरवी न होने वाले मामलों की डिटेल सभी तहसीलों से लेने के भी निर्देश दिये।

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी युगल किशोर पंत, मुख्य विकास अधिकारी विशाल मिश्रा, उप जिलाधिकारी प्रत्यूष सिंह, तहसीलदार नीतू डागर, नायब तहसीलदार भरत लाल, कानूनगो महेंद्र सिंह बिष्ट, राधे सिंह राणा, सर्वे लेखपाल मनोज शर्मा आदि उपस्थित थे।

विशेष सूचना - सम्मानित पाठकगण सादर अभिवादन !

पीपुल्सफ्रैंड.इन में समाचार, रचनाएं, विज्ञापन छपवाने एवं पीपुल्स फ्रैंड हिंदी अखबार एवं पीपुल्सफ्रैंड.इन वेबसाइट का रिपोर्टर बनने अथवा अपना अखबार, पत्रिका, न्यूज वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज आदि चलवाने के लिए संपर्क करें- एपी भारती (संपादक) व्हाट्सऐप 9411175848 रुद्रपुर, उत्तराखंड, भारत #worldhistoryof12april

No comments

Thank you for your valuable feedback