ब्रेकिंग न्यूज़

अवसंरचना 2023-24 की समीक्षा कर जिलाधिकारी पंत ने दो वर्ष में योजनाएं पूरी करने के दिए निर्देश ताकि जनता को समय से लाभ मिले After reviewing the infrastructure 2023-24, District Magistrate Pant gave instructions to complete the schemes in two years so that the public gets benefited in time



रुद्रपुर (ऊधम सिंह नगर) उत्तराखंड, 17 अप्रैल सोमवार को जिलाधिकारी युगल किशोर पंत ने जिला योजना अवसंरचना 2023-24 के संबंध में डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में एक महत्वपूर्ण बैठक योजना की समीक्षा की और मातहतों को निर्देश दिए कि जिला योजना समिति सदस्यों एवं जनप्रतिनिधियों के साथ समन्वय स्थापित करते हुए योजनाएं तैयार की जायें। उन्होंने स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि फिजूल कार्यो को जिला योजना में शामिल न किया जाये और जो भी योजनाएं शामिल की जाये वह अधिकतम 02 वर्ष के भीतर पूरी हो जाये। उन्होंने किसी भी दशा में टोकन मनी आधारित योजनाएं जिला योजना में शामिल न करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने सतत विकास लक्ष्यों, रोजगारपरक योजनाओं को प्राथमिकता से शामिल करने, तीन लाख रूपये से अधिक की योजनाओं को ही शामिल करने के भी निर्देश सभी विभागों के अधिकारियों को दिये। उन्होंने 80 प्रतिशत तक कार्य पूर्ण हो चुकी योजनाओं को प्रथम तथा 50 व 25 प्रतिशत पूर्ण हो चुकी योजनाओं को क्रमशः द्वितीय व तृतीय स्थान पर वरीयता से रखते हुए योजनां पूर्ण कराने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी पंत ने पेयजल निगम को जल जीवन मिशन के अन्तर्गत कार्यों को दªुतगति से पूरा करने तथा हैण्डपम्प आधारित योजनाओं को जिला योजना में शामिल न करने के निर्देश दिये। उन्होंने पैरालम्पिक आधारित प्रतियोगिताएं कराने की कार्य योजना जिला योजना में प्रस्तुत करने के निर्देश खेलकूद विभाग के अधिकारियों को दिये। जिलाधिकारी ने गिरी सरोवर तथा बोर जलाशय का आकर्षक प्रस्ताव अलगत से तैयार कराकर उपलब्ध कराने के निर्देश पर्यटन विभाग को दिये। जिलाधिकारी ने उरेडा विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि पुरानी योजनाएं पूर्ण होने पर ही नई योजनाओं में धनराशि आवंटित की जायेगी। उन्होंने नलकूप खण्ड को मानक के अनुसार ही योजनाएं शामिल करने के स्पष्ट निर्देश दिये। उन्होंने हर साल सेक्स सीमन शॉर्टेज सीमन कार्य शतप्रतिशत करने के निर्देश पशुपालन विभाग को दिये।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी विशाल मिश्रा ने बताया कि इस वर्ष की जिला योजना 6867.77 लाख रूपये की है, जिसमें एससीएसपी मद में 951 लाख तथा टीएसपी में 753 लाख रूपये व सामान्य मद में 5163.77 लाख रूपये की व्यवस्था की गई है। जिलाधिकारी ने जिला योजना अवसंरचना के मानकों के बारे जनप्रतिनिधियों को विस्तार से जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को दिये। मुख्य विकास अधिकारी ने सभी रेखीय विभागों को आपसी तालमेल से याजनाएं चयनित करने के निर्देश दिये ताकि योजनाओं में किसी भी प्रकार की डुप्लीकेसी न हो। उन्होंने अन्तिम वित्तीय वर्ष में किए गए प्रमुख कार्यों की बुकलेट तैयार करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये।

बैठक में जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी नफील जीमल, महाप्रबन्धक उद्योग विपिन कुमार, जिला पंचायतराज अधिकारी रमेश चंद्र त्रिपाठी, जिला समाज कल्याण अधिकारी अमन अनिरूद्ध, मुख्य कृषि अधिकारी एके वर्मा, मुख्य उद्यान अधिकारी भावना जोशी सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

विशेष सूचना - सम्मानित पाठकगण सादर अभिवादन !

पीपुल्सफ्रैंड.इन में समाचार, रचनाएं, विज्ञापन छपवाने एवं पीपुल्स फ्रैंड हिंदी अखबार एवं पीपुल्सफ्रैंड.इन वेबसाइट का रिपोर्टर बनने अथवा अपना अखबार, पत्रिका, न्यूज वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज आदि चलवाने के लिए संपर्क करें- एपी भारती (संपादक) व्हाट्सऐप 9411175848 रुद्रपुर, उत्तराखंड, भारत Plz Visit our News Website : https://loknirnaynews11.blogspot.com  #worldhistoryof18april

No comments

Thank you for your valuable feedback