ब्रेकिंग न्यूज़

कृमि मुक्ति दिवस पर 17 अप्रैल को बच्चों को दी जाएगी अल्बेंडाजोल दवा, डीएम सोनिका के निर्देश, दवा से वंचित न रहे कोई बच्चा Albendazole medicine will be given to children on April 17 on the day of liberation of worms, instructions of DM Sonika, no child should be deprived of medicine



देहरादून 01 अपै्रल (जि.सू.का)। राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस 17 अप्रैल 2023 को 01 से 19 वर्ष तक के बच्चों एवं किशोर, किशोरियों को अल्बेंडाजोल दवा दिए जाने आदि तैयारियों के संबंध में  जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका की अध्यक्षता में ऋषिपर्णा सभागार कलेक्ट्रेट में आयोजित बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि स्कूल, आंगनबाड़ी केन्द्र एवं अन्य शैक्षिक संस्थानों में बच्चों एवं किशोर,किशोरियों को दवाई उपलब्ध करवाने हेतु पल्स पोलियो की तर्ज पर माइक्रो प्लान बनाते हुए दवाईयां दी जांए।

डीएम सोनिका ने निर्देश दिए कि जनपद में कोई भी बच्चा, किशोर, किशोरी दवाई खाने से वंचित न रहे इसके लिए जो बच्चे झुग्गी-झोपड़ी एवं बस्तियों में निवासरत बच्चों एवं किशोर, किशारियों को दवाई दी जाए। उन्होंने कार्यक्रम का वृहद्ध स्तर पर प्रचार-प्रसार करने तथा जनमानस को जागरूकता लाने तथा माता-पिता को प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए। स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रो में बच्चों एवं किशोर, किशोरियों को अल्बेंडाजोल की टेबलेट खिलाई जाएगी। जिलाधिकारी सोनिका ने निर्देश दिए कि जो बच्चे और किशोर जो स्कूल नहीं जाते हैं उनपर भी विशेष फोकस किया जाएगा। उन्होंने चिकित्सकों को निर्देश दिए कि कृमि के लक्षण के प्रति माता-पिता को जागरूक करते हुए बताएं कि पेट में कृमि होने पर कई तरह के समस्या हो सकती है।

देहरादून जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. संजय जैन ने बताया कि राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस 17 अप्रैल को स्कूलों, आंगनबाड़ी केन्द्रों, शैक्षिक संस्थानों में 01 से 19 वर्ष तक के बच्चों, किशोर एवं किशोरियों को अल्बेंडाजोल की दवा खिलाई जाएगी। आयोजन के दौरान छूटे हुए बच्चों को 20 अप्रैल को माॅपअपडे (सुरक्षित दिवस) के दिन टेबलेट खिलाई जाएगी। आंगनबाड़ी केंद्र और स्कूल में एक से 19 वर्ष तक के सभी बच्चों को कृमि की दवा देने का लक्ष्य है। कहा कि यह दवा सुरक्षित है। मिट्टी, पानी और वातावरण के कारण बच्चे और बड़े दोनों में कृमि हो सकता है। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि जो बच्चे बीमार है या कोई अन्य दवा ले रहे है उन्हें कृमि नियंत्रण की दवा न खिलाएं। बच्चों को पानी से दवाई निगलने के लिए न कहें, दवाई घर ले जाने न दें बच्चों को जबरदस्ती दवाई न खिलाएं। उन्होंने बताया कि 01 से 2 वर्ष के बच्चों को आधी गोली दो चम्मच के बीच रखकर पूरी तरह चूरा करें और पीने के पानी में मिलाकर पिलाएं, 2 से 3 वर्ष के बच्चों को एक पूरी गोली को दो चम्मच के बीच रखकर पूरी तरह चूरा करें और पीने के पानी में मिलाकर ही पिलाएं, 3 वर्ष से 19 वर्ष के बच्चों एवं किशोरध्किशोरियों को एक पूरी गोली खिलाएं हमेशा दवाई को चबाकर खाने की सलाह दें। यह दवा मुफ्त दी जाएगी।

बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. संजय जैन, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. निधि, डाॅ. प्रियंका सिंह, डाॅ. गरिमा भट्ट, डाॅ. प्रियंका गुसांई रावत, डाॅ. शिखा कंडवाल, डाॅ. विक्रम सिंह, डाॅ. सीएस पाठक, डाॅ. प्रदीप उनियाल, डाॅ. प्रताप सिंह रावत, डाॅ. विजय नैथानी सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

विशेष सूचना - सम्मानित पाठकगण सादर अभिवादन !

पीपुल्सफ्रैंड.इन में समाचार, रचनाएं, विज्ञापन छपवाने एवं पीपुल्स फ्रैंड हिंदी अखबार एवं पीपुल्सफ्रैंड.इन वेबसाइट का रिपोर्टर बनने अथवा अपना अखबार, पत्रिका, न्यूज वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज आदि चलवाने के लिए संपर्क करें- एपी भारती (संपादक) व्हाट्सऐप 9411175848 रुद्रपुर, उत्तराखंड, भारत #worldhistoryof3rddapril

No comments

Thank you for your valuable feedback