ब्रेकिंग न्यूज़

ट्रप पोर्नस्टार को चुपके से पैसे देने के दोषी करार, लापरवाही से बोले, उन पर हो रहा अत्याचार Trump convicted of secretly paying porn stars, spoke casually, being tortured



वाशिंगटन। डॉनल्ड ट्रंप Donald John Trump ने अमेरिकी इतिहास में नई मिसाल कायम की है। गुरुवार को ग्रैंड ज्यूरी ने उन्हें 2016 के राष्ट्रपति चुनाव से पहले एक पोर्नस्टार को चुपके से पैसे देने का दोषी करार दिया है। इससे पहले कभी किसी अमेरिकी राष्ट्रपति को पद पर रहते या उसके बाद किसी अपराध के लिए दोषी करार नहीं दिया गया था। ट्रंप 2024 में दोबारा राष्ट्रपति बनने की कोशिश करते हुए आपराधिक मुकदमे का भी सामना करेगा। खुद ट्रंप और अमेरिका की चाहे जितनी इससे साख खराब हो रही हो, लेकिन इससे पूर्व राष्ट्रपति को कोई फर्क नहीं पड़ रहा। इस पर उन्होंने लापरवाही से जवाब दिया है कि उनके साथ अत्याचार, राजनीति की जा रही है। 76 साल के डॉनल्ड ट्रंप अपने लाखों समर्थकों के लिए थे और 2016 में चुनाव जीतकर उन्होंने सबको चौंका दिया था। इसके साथ ही देश के बहुत से लोगों के लिए ट्रंप ने अमेरिका को भी तोड़ दिया। 2017 में शुरु हुई रिपब्लिकन नेता की पारी 2021 में भारी उठापटक के साथ खत्म हुई जब ट्रंप ने जो बाइडेन से मिली हार को स्वीकार करने से मना कर दिया। भड़के हुए या उनके द्वारा उकसाये हुए उनके समर्थकों ने संसद में घुस कर भारी उत्पात मचाया।

डॉनल्ड ट्रंप ने राष्ट्रपति रहते हुए छोटे मोटे से लेकर बुनियादी चीजों तक को बदल डाला। पूर्व राष्ट्रपति के रूप में भी राजनीति के अखाड़े में उनकी मौजूदगी धुर दक्षिणपंथी रिपब्लिकनों के बीच अपना दबदबा बनाये हुए है। कानूनी पचड़ों में फंसे डॉनल्ड ट्रंप ने 2020 के चुनावी झूठों को और आगे बढ़ा करके पार्टी के मध्यावधि चुनावों में प्रदर्शन को नुकसान पहुंचाया। ट्रंप का समर्थन पाने वाले कई उम्मीदवारों को चुनाव में जनता ने नकार दिया। इन सब बातों से बेपरवाह ट्रंप 2024 के लिए अखाड़े में अपनी दावेदारी मजबूत करने में जुटे हैं। विगत वर्ष गर्मियों में जब अमेरिकी जांच एजेंसी एफबीआई ने फ्लोरिडा में ट्रंप के विला की तलाशी ली तो वहां व्हाइट हाउस के कई सारे खुफिया दस्तावेज मिले। उनके विरोधियों को लगा कि इसके साथ अब ट्रंप का दौर खत्म हो जायेगा। ट्रंप ने इनकी जिम्मेदारी लेने से मना कर दिया और आरोप लगाया कि उन पर अत्याचार किया जा रहा है। गुरुवार को उन्हें दोषी ठहराये जाना उनकी संभावित वापसी को बड़ा धक्का पहुंचायेगी। ट्रंप के कट्टर समर्थकों के लिए यह बात कोई मायने नहीं रखती कि उन्होंने पोर्नस्टार स्टॉर्मी डैनियल्स को उनसे रिश्ते छिपाने के लिए पैसे दिये।

ट्रंप के एक समर्थक ने टेक्सास में समाचार एजेंसी एएफपी से कहा, हर राष्ट्रपति की प्रेमिका रही है तो फिर उनकी क्यों नहीं? डॉनल्ड ट्रंप अपने ऊपर लगने वाले आरोपों को लगातार राजनीतिक अत्याचार की संज्ञा देते आये हैं। ग्रैंड ज्यूरी का फैसला आने के तुरंत बाद जारी संदेश में ट्रंप ने इसे, राजनीतिक अत्याचार और इतिहास में सबसे उच्च स्तर की राजनीतिक दखलंदाजी कहा। उनका यह भी दावा है कि राष्ट्रपति जो बाइडेन के लिए यह दांव उल्टा पड़ेगा। 2016 में डॉनल्ड ट्रंप के व्हाइट हाउस में पहुंचने की संभावनाओं पर कई अमेरिकी लोगों को सचमुच हंसी आती थी लेकिन फिर भी उन्होंने दिग्गज उम्मीदवार हिलैरी क्लिंटन को शिकस्त दी। डेमोक्रैट सांसदों ने जब दो बार उनके खिलाफ महाभियोग की प्रक्रियाशुरू की तो ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी ने उनका साथ दिया और दोनों ही मौकों पर वह बच निकले।

ट्रंप के बयानों में एक पोर्नस्टार के साथ अदालती लड़ाई और उनके वकील को जेल में डाल दिये जाने के बाद और ज्यादा आक्रामकता आई है। पत्रकारों को उन्होंने जनता का दुश्मन तो खुफिया सेवाओं और एफबीआई को उन्होंने डीप स्टेट कह कर उनकी आलोचना की है। संसद में विरोधियों को ट्रंप पागल और विश्वासघाती करार देते हैं। 2012 में ट्रंप ने ट्वीट किया था, जब कोई मुझ पर हमला करता है तो मैं हमेशा जवाबी हमला करता हूं ...बस यह 100 गुना ज्यादा होता है।

विदेश संबंधों के मोर्चे पर भी ट्रंप का यही हाल रहा है। ट्रंप ने अमेरिका के सहयोगियों को गलाकाट कारोबारी रिश्ते में बदल दिया। दक्षिण कोरिया और जर्मनी जैसे देशों पर भी उन्होंने लूटने का आरोप लगाया। अमेरिका के दुश्मनों और चीन जैसे प्रतिद्वंद्वियों के साथ बातचीत नाटकीय अंदाज में हुई जिसमें ट्रंप ने खुद को किसी सितारे की तरह पेश करने की कोशिश की। 2016 के पहले वह रियलिटी टीवी शो में निभाये किरदार, आलीशान इमारतों और गोल्फ रिसॉर्ट विकसित करने और अपनी फैशन प्रेमी मॉडल पत्नी के के कारण मशहूर रहे। विशेषज्ञ राजनेता के रुप में ट्रंप के उभार और लोकतांत्रिक संस्थाओं को बस दीवारों में कैद रखने वाले देशों के तानाशाहों के बीच समानता देखते हैं। सत्ता में बने रहने के लिए संविधान में बदलाव का ट्रंप मजाक उड़ाया करते थे। हालांकि 2020 के चुनावों के नतीजों में जब उन्हें हार मिली तो वो हत्थे से उखड़ गये। ट्रंप ने चुनाव के तुरंत बाद कहा, अगर आप वैध वोटों को गिनें तो मैं आसानी से जीत जाउंगा. अमेरिकी इतिहास में लोकतंत्र के लिए यह ऐतिहासिक चुनौती थी जिसका चरम लोगों ने 6 जनवरी को हुई हिंसा में देखा।

विशेष सूचना - सम्मानित पाठकगण सादर अभिवादन !

पीपुल्सफ्रैंड.इन में समाचार, रचनाएं, विज्ञापन छपवाने एवं पीपुल्स फ्रैंड हिंदी अखबार एवं पीपुल्सफ्रैंड.इन वेबसाइट का रिपोर्टर बनने अथवा अपना अखबार, पत्रिका, न्यूज वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज आदि चलवाने के लिए संपर्क करें- एपी भारती (संपादक) व्हाट्सऐप 9411175848 रुद्रपुर, उत्तराखंड, भारत #worldhistoryof31march

No comments

Thank you for your valuable feedback