ब्रेकिंग न्यूज़

कैबीनेट मंत्री उनियाल की मौजूदगी में जनसमस्याओं का हुआ निस्तारण, शिविर में उत्तराखंड की योजनाओं का लाभ दिलाने को जनता को दी जानकारी Public problems were resolved in the presence of Cabinet Minister Uniyal, information was given to the public to get benefits of Uttarakhand's schemes in the camp



देहरादून 26 मार्च (जि.सू.का)। राज्य सरकार की प्राथमिकताओं में सम्मिलित कार्यक्रम सरकार जनता के द्वार एवं हमारा संकल्प अनुशासित प्रदेश और हमारा संकल्प भयमुक्त समाज के अंतर्गत जन-कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आम जनमानस, अंत्योदय तक पहुंचाये जाने के उद्देश्य से वन, भाषा, निर्वाचन व तकनीकी शिक्षा/ प्रभारी मंत्री (देहरादून) सुबोध उनियाल की अध्यक्षता में विकास खंड सहसपुर के ग्राम कोटडा-कल्याणपुर  विरसनी, कोटला चौक में जन समस्याओं की सुनवाई की गई। यहां जनता के द्वारा 42 शिकायतें लोक निर्माण विभाग, वन विभाग, राजस्व, विद्युत विभाग, स्वास्थ्य, सिंचाई, पंचायती राज आदि विभागों से संबंधित प्राप्त हुई।

मंत्री उनियाल ने कहा कि सरकार जनमानस के प्रति संवेदनशील है, सरकार प्रत्येक क्षेत्र के लिए कार्य कर रही है, महिला, बच्चे, बुजुर्ग युवा सभी वर्गों के हितों के लिए गंभीर है। उन्होंने सरकार के एक साल पूर्ण होने पर सरकार की उपलब्धि नीति एवं नियत का उल्लेख करते हुए सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी। उनियाल ने कहा कि स्वच्छता  के प्रति जागरूक करने एवं जन कल्याणकारी योजनाओं से ग्रामीणों को लाभान्वित करने हेतु सरकारी विभागों के साथ-साथ स्थानीय जनप्रतिनिधियों दायित्व है कि वह सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आम जनमानस तक पंहुचाए, जिससे जनमानस सरकार की रोजगारपरक एवं जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित हो सके। उन्होने कहा बिना जनमानस की सहभागिता योजना को धरातल पर उतारना कठिन होता है, इसके लिए जनमानस की भागीदारी आवश्यक है। 

उन्होंने स्थानीय युवाओं से सरकार द्वारा संचालित स्वरोजगार योजना का लाभ लेने का अनुरोध किया जिससे युवा आत्मनिर्भर होंगे तथा अन्य को भी रोजगार देने वाले बनेंगे। कार्यक्रम में कृषि उद्यान पशुपालन विभाग से शिकायतें प्राप्त होने पर माननीय मंत्री जी ने हैरानी व्यक्त करते हुए कहा कि क्षेत्र कृषि प्रधान क्षेत्र लग रहा है क्षेत्र में शिकायत कृषि,उद्यान एवं पशुपालन से सम्बन्धित शिकायतें प्राप्त ना होना हैरानी करने वाला है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार युवाओं के भविष्य के लिए प्रतिबद्ध है जिसके लिए सरकार ने कड़ा नकल विरोधी कानून लागू किया है, नकल में संलिप्त के लोगों को जेल में में डाला है। उन्होंने कहा कोई भी व्यक्ति आशावान होकर भाव, अभाव एवं प्रभाव के दृष्टिगत आते हैं इसलिए अधिकारी अपने स्तर पर क्षमता के अनुसार सम्बन्धित की शिकायतों पर कार्यवाही करें।

बिजली की झूलती लाइनों की शिकायत पर माननीय मंत्री जी ने विद्युत विभाग को 15 दिन के भीतर विद्युत लाइन ठीक करने के निर्देश दिए। खेल मैदान निर्माण कराने के आवेदन पर पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई करने तथा मिनी बैंक की स्थापना हेतु प्रबंधक जिला अग्रणी बैंक को कार्रवाई के निर्देश दिए। ग्रामीण क्षेत्र में कूड़ा निस्तारण की शिकायत पर माननीय मंत्री ने जिला पंचायत राज अधिकारी से जानकारी प्राप्त करने पर जिला पंचायतराज अधिकारी नें जानकारी देते हुए बताया कि ग्रामीण स्तर पर ही कूड़े के निस्तारण हेतु व्यवस्था बनाई जा रही है। बाहरी लोगों द्वारा कूड़ा फैलाने की शिकायत पर जानकारी देते हुए बताया गया कि ग्राम प्रधान को अधिकार दिए गए हैं प्रथम बार कूड़ा फैलाने पर समझाने अथवा चालान के साथ ही दूसरी बार 1000 का जुर्माना यदि बार-बार कोई इस प्रकार के कृत्य कर रहा है तो पुलिस में भी इसकी रिपोर्ट दर्ज की जा सकती है।

विधायक सहसपुर सहदेव सिंह पुंडीर ने मंत्री का कार्यक्रम में प्रतिभाग करने पर आभार व्यक्त किया उन्होंने कहा कि सरकार जनता के द्वार एवं बहुउद्देशीय शिविर के आयोजन का उद्देशीय है कि जो लोग अधिकारियों तक नहीं पहुच पाते उनकी शिकायतों का निस्तारण ग्राम एवं स्थानीय स्तर पर हो सके सरकार इसके लिए संकल्पबद्ध है।

यहां सचिव पेयजल नितेश झा ने कहा कि प्रति व्यक्ति 55 लीटर जल की आवश्यकता होती है उन्होंने जनमानस से अनुरोध किया जल संरक्षित करें सहसपुर क्षेत्र में 57 योजना संचालित हैं सहसपुर अन्तर्गत राजस्व ग्राम में लगभग रू0 135 करोड़ पेयजल योजनाओं हेतु स्वीकृत है। उन्होंने जनमानस से जल संवर्द्धन करने तथा आवश्यकतानुसार ही जल का उपयोग करने की अपेक्षा की। उन्होंने स्वच्छता एवं पेयजल स्वच्छता हेतु जनमानस को जागरूक करने की अपेक्षा की।

जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका ने कहा कि सरकार जनता के द्वार में जो शिकायतें प्राप्त हुई हैं उनका विभागों के साथ समन्वय कर निस्तारण किया जाएगा। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए कि कार्यक्रम में प्राप्त हुई शिकायतों को त्वरित निस्तारित करें। साथ ही माननीय मंत्री जी द्वारा दिये गए निर्देशों का पालन करते हुए समस्याओं को निस्तारित करें।

यहां सचिव नितेश झा, जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका, मुख्य विकास अधिकारी सुश्री झरना कमठान, उप जिलाधिकारी विकासनगर विनोद कुमार, अधीक्षण अभियन्ता जल संस्थान नमित रमोला, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डाॅ विद्याधर कापड़ी, पंचायतीराज अधिकारी विद्या सिंह सोनवाल, जिला समाज कल्याण अधिकारी गोवर्धन, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी शशिकांत गिरि, जिला प्रोबेशन अधिकारी मीना बिष्ट, जिला अक्षय ऊर्जा वन्दना, जिला युवा कल्याण अधिकारी चमन सिंह चौहान, जिला पंचायत सदस्य खेमलता नेगी, जिला अध्यक्ष देहरादून ग्रामीण मिता सिंह, मण्डल अध्यक्ष प्रमोद सिंह, ग्राम प्रधान कोटड़ा बनार सिंह, जिाल योजना सदस्य यशपाल नेगी आदि अनेक स्थानीय जनप्रतिनिधि व आम जन उपस्थित थे।

विशेष सूचना - सम्मानित पाठकगण सादर अभिवादन !

पीपुल्सफ्रैंड.इन में समाचार, रचनाएं, विज्ञापन छपवाने एवं पीपुल्स फ्रैंड हिंदी अखबार एवं पीपुल्सफ्रैंड.इन वेबसाइट का रिपोर्टर बनने अथवा अपना अखबार, पत्रिका, न्यूज वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज आदि चलवाने के लिए संपर्क करें- एपी भारती (संपादक) व्हाट्सऐप 9411175848 रुद्रपुर, उत्तराखंड, भारत #worldhistoryof27march

No comments

Thank you for your valuable feedback