ब्रेकिंग न्यूज़

कश्मीर विश्वविद्यालय के छात्रों को हिमालय पर्यावरण संस्थान कार्यशाला में दी गईं पर्यावरण, जलवायु परिवर्तन, पारिस्थितिकी तंत्र इत्यादि की जानकारी Information about environment, climate change, ecosystem etc. was given to the students of Kashmir University in Himalaya Environment Institute workshop



अल्मोड़ा (उत्तराखंड),13 मार्च। गोविंद बल्लभ पंत राष्ट्रीय हिमालय पर्यावरण संस्थान, कोसी कटारमल, अल्मोड़ा के पर्यावरण आकलन और जलवायु परिवर्तन केंद्र (सीईएएंडसीसी) ने एरोसोल और जलवायु परिवर्तन का हिमालयी पारिस्थितिकी तंत्र में प्रभाव विषय पर आजादी का अमृत महोत्सव तहत कश्मीर विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए व्याख्यान कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम का उद्देश्य जलवायु परिवर्तन के बढ़ते प्रभावों,  खतरों को गहराई से समझने तथा जलवायु परिवर्तन के कारण होने वाले जोखिम के प्रबंधन के बारे में बेहतर समझ विकसित कर जागरूकता और ज्ञान का विस्तार करना था।

डॉ. मिथिलेश सिंह (वैज्ञानिक- डी) ने कार्यक्रम के विषय पर संक्षिप्त में जानकारी दी और कश्मीर विश्वविद्यालय से डॉ. इरफान राशिद (सहायक प्राध्यापक) तथा सभी विद्यार्थियों का स्वागत किया। डॉ. इरफान राशिद ने अपना परिचय और अपने अनुसंधान क्षेत्र के बारे में संक्षिप्त में जानकारी दी। उनका शोध कार्य पौधों और पारिस्थितिक तंत्र पारिस्थितिकी में विभिन्न प्रकार के विषयों को शामिल करता है। डॉ जे.सी. कुनियाल (वैज्ञानिक-जी,अध्यक्ष,सीईएएंडसीसी) ने ऐरोसोल एवं जलवायु परिवर्तन विषय के बारे में बताया। उन्होंने छात्रो को समझाया कि कैसे हिंदुकुश हिमालय में विभिन्न जलवायु चालक जेसे तापमान भिन्नता, बाढ़, बादल फटना जैसी प्राकृतिक आपदाए बढ़ रही है। डॉ जे.सी. कुनियाल ने प्रतिभागियों के प्रश्नों का उत्तर देते हुए सभी को धन्यवाद दिया।

प्रतिभागियों को संस्थान की विभिन्न प्रयोगशालाओं, सूर्यकुंज, ग्रामीण प्रौद्योगिकी केंद्र आदि का भ्रमण करवाया गया। प्रो. सुनील नौटियाल (निदेशक, जीबीपीएनआईएचई) ने उपस्थित सभी प्रतिभागियों को अपने कार्य बेहतर तरीके से करने का आह्वान करते हुए आभार व्यक्त किया।

कार्यशाला में कश्मीर विश्वविद्यालय के 13 छात्रों ने प्रतिभाग किया। साथ ही कार्यशाला में संस्थान की ओर से डा. एके सहानी, डा. सतीश आर्य, डा. मिथिलेश सिंह, डा. केएस कनवाल तथा डा. सुबोध ऐरी ने प्रतिभाग किया।

विशेष सूचना - सम्मानित पाठकगण सादर अभिवादन !

पीपुल्सफ्रैंड.इन में समाचार, रचनाएं, विज्ञापन छपवाने एवं पीपुल्स फ्रैंड हिंदी अखबार एवं पीपुल्सफ्रैंड.इन वेबसाइट का रिपोर्टर बनने अथवा अपना अखबार, पत्रिका, न्यूज वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज आदि चलवाने के लिए संपर्क करें- एपी भारती (संपादक) व्हाट्सऐप 9411175848 रुद्रपुर, उत्तराखंड, भारत #worldhistoryof15march

No comments

Thank you for your valuable feedback