ब्रेकिंग न्यूज़

धोखाधड़ी कर दुनिया के नंबर 3 अमीर बने अडाणी लुढ़के 30वें नंबर पर, सरकार के सहयोग के बावजूद जारी है गिरावट Adani became the world's number 3 rich by cheating, fell to number 30, despite the government's support, the decline continues



नई दिल्ली। मोदी सरकार के सहयोग और समर्थन से और हेराफेरी कर तीव्र गति से अमीर बने गौतम अडाणी धोखाधड़ी सामने आने के बाद दुनिया भर में साख खो चुके हैं और तीसरे नंबर से लुढ़क कर 30वें नंबर पर आ गये हैं। और उनकी नेटवर्थ में गिरावट निरंतर जारी है। मैनेज करने की तमाम कोशिशें नाकाम हो गई हैं।

गौतम अडाणी की गिनती दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स के रूप में सिर्फ एक महीने पहले तक होती थी लेकिन अमेरिकी फर्म हिंडनबर्ग रिसर्च की नकारात्मक रिपोर्ट आने के बाद उनकी अगुवाई वाले समूह के शेयरों में इस कदर बिकवाली हुई कि अब वह सबसे अमीर लोगों की सूची में 30वें स्थान पर आ गए। बंदरगाह, हवाई अड्डा, खाद्य तेल, बिजली, सीमेंट और डेटा केंद्र जैसे क्षेत्रों में कारोबारी दखल रखने वाले अडाणी समूह के शेयरों में बीते एक महीने में भारी बिकवाली हुई है। आंकड़े बताते हैं कि अडाणी समूह की 10 कंपनियों के सम्मिलित बाजार मूल्यांकन में इस दौरान 12.06 लाख करोड़ रुपये की भारी गिरावट आ चुकी है। हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट में अडाणी समूह पर शेयरों के दाम बढ़ाने में हेराफेरी और फर्जी विदेशी कंपनियों का इस्तेमाल करने के आरोप लगाए गए थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सहयोग और समर्थन शुरु से उन्हें मिलता नजर आ रहा था। यह बातें सामने आ चुकी हैं कि तमाम देशों में मोदी ने अडाणी के व्यापार को बढ़ाने वाले करार किये थे। श्रीलंका और बांग्लादेश पर अडाणी की महंगी बिजली खरीदने का दबाव डाला था। हिंडनबर्ग रिपोर्ट में अडाणी की हेराफेरी सामने आने के बाद अडाणी की कंपनियों के भाव गिर गये और कई विदेशी कंपनियों ने उनके प्रोजेक्ट में हिस्सेदारी रोक दी है। अडाणी की कंपनियों के शेयरों में अपनी खून पसीने की मेहनत का पैसा लगाने वाले लाखों निवेशकों के लाखों करोड़ रुपये डूब गये हैं। इसके बावजूद मोदी सरकार लगातार अडाणी को बचाने का प्रयास कर रही है। 

विशेष सूचना - सम्मानित पाठकगण सादर अभिवादन !

पीपुल्सफ्रैंड.इन में समाचार, रचनाएं, विज्ञापन छपवाने एवं पीपुल्स फ्रैंड हिंदी अखबार एवं पीपुल्सफ्रैंड.इन वेबसाइट का रिपोर्टर बनने अथवा अपना अखबार, पत्रिका, न्यूज वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज आदि चलवाने के लिए संपर्क करें- एपी भारती (संपादक) व्हाट्सऐप 9411175848 रुद्रपुर, उत्तराखंड, भारत #Worldhistoryof27february

No comments

Thank you for your valuable feedback