ब्रेकिंग न्यूज़

बेटियों के बीच अफसर बिटिया कार्यक्रम में डीएम सोनिका ने छात्राओं को दिए सफलता के टिप्स DM Sonika gave success tips to girl students in officer daughter program among daughters



देहरादून 9 जनवरी (जि.सू.का)। महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग द्वारा बेटी बचाओ, बेटी पढाओ कार्यक्रम के अन्तर्गत बेटियों के बीच अफसर बिटिया कार्यक्रम में जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका ने ऋषिपर्णा सभागार कलेक्ट्रेट में कॉलेज में अध्यनरत छात्राओंध्बालिकाओं से संवाद किया। जिलाधिकारी ने छात्राओं द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब दिया तथा उनकी शंकाओं का भी समाधान किया। बेटी बचाओ, बेटी पढाओ भ्रमण कार्यक्रम के तहत विकास खंड चकराता, कालसी, विकासनगर, सहसपुर, रायपुर, डोईवाला की 34 छात्राओं ने कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। इससे पूर्व आज छात्राओं को लाल बहादुर शास्त्री प्रशासनिक अकादमी मसूरी का भ्रमण भी कराया गया।

जिलाधिकारी सोनिका से छात्राओं के संवाद के दौरान छात्रा सुरभि सुभारती कालेज, काजल आईटीआई कालेज, गायत्री डीएवी कालेज तथा स्वाति आदि छात्राओं ने जिलाधिकारी बातचीत की। डीएम सोनिका ने छात्राओं से आत्मनिर्भर बनने के लिए पढाई और भविष्य पर ध्यान देने की बात कही और कहा कि आप ये मत सोचो कि कोई आपके बारे में क्या बोल रहा है, आप अपने लक्ष्य पर ध्यान दें। सफलता में शार्टकट नहीं होते इसलिए मेहनत करें सफलता जरूर मिलेगी। जिलाधिकारी ने कहा कि तकनीकी का इस्तेमाल आगे बढने के लिए करें किंतु इनके आदी न बनें। जिलाधिकारी ने अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि अपने आप को किसी से कम न समझे किंतु अति आत्मविश्वास से बचें। कई छात्राओं ने कहा कि कई बार आत्मविश्वास नही हो पाता कि हम कर पाएंगें, इस पर जिलाधिकारी ने कहा कि खुद पर विश्वास करें आशा रखें तथा हिम्मत न हारें, यही सफलता के राज है। कई बार ऐसा होता है कि हमे सफलता जल्दी नहीं मिल पाती किंतु इससे हताश न हों और प्रयास करते रहें सफलता जरूर मिलेगी। कालेज की छात्राओं ने सवाल किया कि सिविल सर्विस में जाने के लिए कोचिंग की आवश्यकता है, जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि ऐसा नहीं है सिविल सेवा में निकलने के लिए कोचिंग जरूरी है, 50 प्रतिशत छात्र-छात्राएं बिना कोचिंग के सिविल सेवा में चयनित होते हैं, इसके लिए अनुशासन की आवश्यकता है।

जिलाधिकारी ने कहा कि अपनी स्वयं की सुरक्षा का ध्यान रखें। यदि किसी छात्रा को कोई समस्या हो, कोई परेशान करे तो संकोच न करें अपने माता-पिता से साझा करें, स्थानीय सीडीपीओ को बतायें सीधे उनसे (जिलाधिकारी से), मुख्य विकास अधिकारी, मजिस्टेªट को समस्या बताएं। साथ ही जिलाधिकारी ने बालिकाओं को स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए पौष्टिक भोजन लेने तथा स्वंय की स्वच्छता का ध्यान रखने को कहा। जिलाधिकारी ने छात्राओं को हरसंभव मदद का भरोसा दिलाया साथ ही अन्य छात्राओं को भी उन्हें अच्छा करने के लिए प्रेरित करने की अपेक्षा की।

यहां मुख्य विकास अधिकारी सुश्री झरना कमठान, संयुक्त मजिस्टेªट वरूणा अग्रवाल, जिला कार्यक्रम अधिकारी बाल विकास मोहित चैधरी, सीडीपीओ सहसपुर देव थपलिया, सीडीपीओ शहर शिखा कंडवाल सहित विभिन्न विकास खंडों से आई छात्राएं आंगबाड़ी सुपरवाईजर उपस्थित रही।

विशेष सूचना - सम्मानित पाठकगण सादर अभिवादन !

पीपुल्सफ्रैंड.इन में समाचार, रचनाएं, विज्ञापन छपवाने एवं पीपुल्स फ्रैंड हिंदी अखबार एवं पीपुल्सफ्रैंड.इन वेबसाइट का रिपोर्टर बनने अथवा अपना अखबार, पत्रिका, न्यूज वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज आदि चलवाने के लिए संपर्क करें- एपी भारती (संपादक) व्हाट्सऐप 9411175848 रुद्रपुर, उत्तराखंड, भारत #10thjanuary2023

No comments

Thank you for your valuable feedback