ब्रेकिंग न्यूज़

गर्मियों में जंगल में आग लगने पर बचाव कार्यों से संबंधित तैयारियां समय से करने के डीएम पंत ने दिए निर्देश DM Pant gave instructions to make timely preparations related to rescue operations in case of forest fire in summer



रुद्रपुर ’(ऊधम सिंह नगर) उत्तराखंड, 7 जनवरी। जिलाधिकारी युगल किशोर पंत की अध्यक्षता में शनिवार को जिला कार्यालय सभागार में हुई वनाग्नि सुरक्षा समिति की बैठक में जिलाधिकारी पंत ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि गर्मियों के सीजन में वनाग्नि की घाटनाओं को रोकने लिए समय से फायर लाइन बनाई जायें। उन्होंने जनपद में वनाग्नि से संबंधी सूचनाओं के आदान प्रदान हेतु तीनों प्रभागों में मास्टर कंट्रोल रूम स्थापित करने तथा मास्टर कंट्रोल रूम्स के साथ ही राज्य कंट्रोल रूम का नम्बर भी सार्वजनिक करने के निर्देश वन विभाग के अधिकारियों को दिये।

जिलाधिकरी पंत ने ब्लॉक तथा ग्राम स्तरीय वनाग्नि सुरक्षा समितियों को संक्रिय करने, चिन्हित संवेदनशील स्थानों के आप-पास वाली ग्राम पंचायतों के क्षेत्रवासियों को वनाग्नि की रोक-थाम, बचाव आदि के प्रति जागरूकता कार्यक्रम चलाने के निर्देश वन विभाग के अधिकारियों को दिये। विद्यालयों की प्रार्थना सभाओं में वनाग्नि से पारिस्थितिकीय हानियों, सामाजिक, आर्थिक एवं पर्यावरणीय नुकसानों आदि के बारे में जागरूक करने के निर्देश शिक्षा तथा वन विभाग के अधिकारियों को दिये। उन्होंने वन क्षेत्रों वाले गावों के युवक तथा महिला मंगल दलों को संक्रिय करने तथा वॉलिंटियर बनाने के निर्देश दिये।

डीएम ने वनाग्नि की रोकथाम हेतु समय से सभी आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश वन विभाग के अधिकारियों को दिये। उन्होंने वनाग्नि की घटनाओं की रोकथाम हेतु फायर, पुलिस, राजस्व, शिक्षा विभाग के अधिकारियों को आपसी समन्वय से कार्य करने के निर्देश दिये।

     यहां मुख्य विकास अधिकारी विशाल मिश्रा, प्रभागीय वनाधिकारी वैभव सिंह, उप जिलाधिकारी प्रत्यूष सिंह, मुख्य शिक्षा अधिकारी आरसी आर्य, जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी उमा शंकर नेगी, सीएफओ वीबी यादव, एसीएफ एसके पंत सहित अनेक अधिकारी मौजूद थे इसके अलावा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग माध्यम से उप जिलाधिकारी कौस्तुभ मिश्रा, तुषार सैनी, सीमा विश्वकर्मा, अभय प्रताप सिंह, रविन्द्र बिष्ट आदि शामिल हुए।

विशेष सूचना - सम्मानित पाठकगण सादर अभिवादन !

पीपुल्सफ्रैंड.इन में समाचार, रचनाएं, विज्ञापन छपवाने एवं पीपुल्स फ्रैंड हिंदी अखबार एवं पीपुल्सफ्रैंड.इन वेबसाइट का रिपोर्टर बनने अथवा अपना अखबार, पत्रिका, न्यूज वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज आदि चलवाने के लिए संपर्क करें- एपी भारती (संपादक) व्हाट्सऐप 9411175848 रुद्रपुर, उत्तराखंड, भारत #10thjanuary2023

No comments

Thank you for your valuable feedback