ब्रेकिंग न्यूज़

डीएम पंत ने मेंथा और मूंज घास उत्पादन बढ़ाने, मार्केटिंग इत्यादि में आ रही बाधाएं दूर करने के अधिनस्थों को दिए निर्देश DM Pant gave instructions to subordinates to increase production of Mentha and Moonj grass, remove obstacles in marketing etc



रुद्रपुर ’(ऊधम सिंह नगर) उत्तराखंड, 4 जनवरी। जिलाधिकारी युगल किशोर पंत ने एक जनपद दो उत्पाद योजना के तहत जिले में मेंथा ऑयल तथा मूंज घास उत्पादन को बढ़ावा देने हेतु बुधवार को आयोजित एक महत्वपूर्ण बैठक मेंथा ऑयल उत्पादन से जुड़े कारोबारियों से मेंथा उत्पादों की मार्केटिंग, मार्केट में आ आने वाली चुनौतियों के बारे में विस्तार से जानकारी ली। कारोबारियों ने बताया कि मार्केट में सिंथेटिक मेंथा ऑयल सबसे बड़ी चुनौती है, जोकि केमिकल युक्त होने के कारण मानव शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है। जिस पर जिलाधिकारी ने मार्गदर्शित करते हुए कहा कि सिन्थेटिक मेंथा ऑयल से मानव शरीर पड़ने वाले साइड इफैक्ट के बारे में विस्तार से जानकारी मुहैया कराई जाये। जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में मेंथा उत्पादन बढ़ाने हेतु हर संभव मदद की जायेगी।

डीएम पंत ने मेंथा ऑयल उत्पादन से जुड़ी कम्पनियों के प्रतिनिधियों से कहा कि जो भी इण्डस्ट्रीज को प्रशासन से जो भी मदद चाहिए लिखित में दें, प्रशासन हर संभव मदद करेगा। जिलाधिकारी ने मेंथा सुखाने की व्यवस्था हेतु आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश परियोजना निदेशक डीआरडीए को दिये। जिलाधिकारी ने मेंथा की खेती करने वाले किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड जारी कराने हेतु आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश मुख्य कृषि अधिकारी को दिये।

    जिलाधिकारी ने मूंज घास पर आधारित उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए निर्देशित करते हुए कहा कि मूंज घास उत्पादन पर विशेष ध्यान दिया जाये तथा वन क्षेत्रों से मूंज घास काटने हेतु वन विभाग द्वारा सरलता से अनुमति देने की व्यवस्था की जाये। उन्होंने उत्पादों की आकृति, आकार, कलर एवं पेटर्न पर विशेष ध्यान देते हुए मार्केट डिमाण्ड के आधार पर उत्पाद तैयार कराने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये। उन्होंने दीपावली एवं त्यौहारों के दौरान ड्राई फ्रूट पैकिंग हेतु मांग के अनुसार मूंज घास आधारित उत्पाद मिष्ठान भण्डारों को न मिलने के बारे में जानकारी देते हुए निर्देश दिये कि माह जून में मिष्ठान भण्डरों के साथ समन्वय स्थापित कर, डिमाण्ड पहले ही ले ली जाये ताकि डिमाण्ड के अनुसार सामान उपलब्ध कराया जा सके। जिलाधिकारी ने कहा कि स्थानीय उत्पादों को बाजार उपलब्ध कराने की हर संभव कोशिश की जायेगी। उन्होंने उत्पादन से लेकर बाजार तक पहुंचाने में उत्पादकों, कारीगरों की स्किल डेवलपमेंट, ट्रेनिंग, डिजाइन डेवलपमेंट, लाजिस्टिक्स आदि में सहायता कराने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये।

      बैठक में परियोजना निदेशक हिमांशु जोशी, महाप्रबन्धक उद्योग उत्तम कुमार तिवारी, जिला उद्यान अधिकारी भावना जोशी, मुख्य कृषि अधिकारी एके वर्मा सहित किसान व उद्यमी आदि उपस्थित थे।

विशेष सूचना - सम्मानित पाठकगण सादर अभिवादन !

पीपुल्सफ्रैंड.इन में समाचार, रचनाएं, विज्ञापन छपवाने एवं पीपुल्स फ्रैंड हिंदी अखबार एवं पीपुल्सफ्रैंड.इन वेबसाइट का रिपोर्टर बनने अथवा अपना अखबार, पत्रिका, न्यूज वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज आदि चलवाने के लिए संपर्क करें- एपी भारती (संपादक) व्हाट्सऐप 9411175848 रुद्रपुर, उत्तराखंड, भारत #4thjanuary2023

No comments

Thank you for your valuable feedback