ब्रेकिंग न्यूज़

अनुसूचित जाति, जनजाति के युवाओं को मुफ्त में ड्रोन चलाना सिखाएगा अन्नामलाई विवि Annamalai University will teach SC, ST youth to fly drone for free



चेन्नई, 9 जनवरी। पिछले कुछ सालों से भारत में ड्रोन का चलन बढ़ा है साथ ही इसके लिए चालक और तकनीकी के जानकार लोगों की मांग भी बढ़ी है। ऐसे में अनेक प्राइवेट संस्थान मोटी फीस लेकर ड्रोन परिचालन का प्रशिक्षण दे रहे हैं। तमिलनाडु के अन्नामलाई (चिदंबरम) स्थित अन्नामलाई विश्वविद्यालय जल्द ही अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के युवाओं को मुफ्त में ड्रोन चलाना सिखाएगा, जिससे उन्हें रोजगार के अवसर प्राप्त करने में मदद मिलेगी। प्रशिक्षण अन्ना विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर एयरो स्पेस रिसर्च सीएएसआर द्वारा आयोजित किया जाएगा। सीएएसआर वैसे तो 61,000 रुपये प्रति व्यक्ति के हिसाब से ड्रोन प्रशिक्षण दे रहा है लेकिन उसने एससी एवं एसटी युवाओं के लिए यह कोर्स मुफ्त रखा है।

बताया जाता है कि सीएएसआर प्रत्येक बैच में 20 युवाओं को ट्रेनिंग देगा। छात्रों को 10 साल की वैधता के साथ अप्रूव्ड ड्रोन रिमोट पायलट लाइसेंस से सम्मानित किया जाएगा। तमिलनाडु आदि द्रविड़ हाउसिंग डेवलपमेंट कॉरपोरेशन टीएएचडीसीओ और मद्रास इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) छात्रों को नौकरी पाने में मार्गदर्शन करेंगे।

जानकारी सामने आई है कि टीएएचडीसीओ अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के छात्रों को ड्रोन खरीदने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगा। लाभार्थी कृषि ड्रोन वित्तपोषण और सब्सिडी योजनाओं या वाणिज्यिक बैंकों से 2.25 लाख रुपये की सब्सिडी का आकलन करने में सक्षम हो सकते हैं।

इसके अलावा अन्नामलाई विश्वविद्यालय से संबद्ध मद्रास इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के एक वरिष्ठ प्रोफेसर ने समाचार एजेंसी इंडिया अब्रोड न्यूज सर्विस को बताया कि प्रशिक्षित युवा काम पाने के लिए उझावन ऐप की सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं और इससे एससीध्एसटी समुदायों के युवाओं को लाभकारी रोजगार प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

विशेष सूचना - सम्मानित पाठकगण सादर अभिवादन !

पीपुल्सफ्रैंड.इन में समाचार, रचनाएं, विज्ञापन छपवाने एवं पीपुल्स फ्रैंड हिंदी अखबार एवं पीपुल्सफ्रैंड.इन वेबसाइट का रिपोर्टर बनने अथवा अपना अखबार, पत्रिका, न्यूज वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज आदि चलवाने के लिए संपर्क करें- एपी भारती (संपादक) व्हाट्सऐप 9411175848 रुद्रपुर, उत्तराखंड, भारत #9thjanuary2023

No comments

Thank you for your valuable feedback