ब्रेकिंग न्यूज़

मंडलायुक्त दीपक रावत ने जिला मुख्यालय के कार्यालयों का निरीक्षण कर व्यवस्थाएं देखीं, अधिनस्थों को दिए अहम निर्देश Divisional Commissioner Deepak Rawat inspected the offices of the district headquarters and saw the arrangements, gave important instructions to the subordinates



रुद्रपुर (ऊधम सिंह नगर) उत्तराखंड, 16 नवंबर। मंडलायुक्त दीपक रावत ने गुरूवार को कलेक्टेªट पहुंचकर विभिन्न कार्यालयों का गहनता से निरीक्षण किया। रावत ने जिलाधिकारी, अपर जिलाधिकारी वित्त/राजस्व, अपर जिलाधिकारी प्राासन/नजूल के कोर्ट में पहुचकर कर कोर्ट की पत्रावलियों का बारिकी से निरीक्षण किया जिसमे कोर्ट की पत्रावलियां सुव्यवस्थित व ठीक पायी गयी। निरीक्षण के दौरान उन्होने कहा कि नियमित कोर्ट की सुनवाई करते हुये अधिक से अधिक मुकदमो का निस्तारण किया जाये। सीआरए पटल का निरीक्षण के दौरान राजस्व वसूली व विभिन्न आरसी की पत्रावलियों का निरीक्षण किया जिसमे तहसीलों को प्रेषित की जाने वाली आरसी व खनन विभाग से सम्बन्धित आरसी का मिलान करते हुये राजस्व वसूली को बढ़ाने के निर्देश दिये। मंडलायुक्त ने कहा कि जो भी पत्र डाक के माध्यम से प्रेषित किया जाता है उसे ई-मेल के माध्यम से अनिवार्य रूप से भी भेजा जाये व तहसीलों से किसी भी प्रकार की रिपोर्ट को ई-मेल के माध्यम से भी मंगाया जाये।

      खनन विभाग के निरीक्षण के दौरान आरसी से संबंधित रजिस्टर अध्यावधीक न होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुये उप निदेशक खनन को निर्देश दिये कि सभी पत्रावलियों को अपडेट करते हुये एक सप्ताह के भीतर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। उन्होने निर्देशित किया कि जो भी डाक प्राप्त होती है उसे कम्प्यूटर में अपडेट करने के साथ-साथ रजिस्टर में भी अंकन किया जाये ताकि किसी प्रकार की त्रुटि की सम्भावना न रहे। उन्होने खनन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि अवैध खनन को रोकने के लिये समय-समय पर राजस्व विभाग के अधिकारियों के साथ संयुक्त रूप से औचक निरीक्षण करें। उन्होने कहा कि खनन की अनुमति हेतु जो भी आवेदन आते है उन पत्रावलियों को राजस्व विभाग के साथ संयुक्त निरीक्षण कर रिपोर्ट को अपडेट रखा जाये।

       मंडलायुक्त ने भूलेख कार्यालय का निरीक्षण के दौरान कहा कि अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति की भूमि का क्रय-विक्रय से सम्बन्धित पत्रावलियों को गहनता से परीक्षण के उपरांत ही अनुमति दी जाये। उन्होने जिलाधिकारी को निर्देश दिये कि अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति की भूमि विक्रय हेतु जो आवेदन आ रहे है उसकी जांच रिपोर्ट जिन उपजिलाधिकारियों द्वारा समय पर नही प्रेषित किया जा रहा है उन उप जिलाधिकारियों का स्पष्टिकरण लेने हुये अवगत कराये। उन्होने कहा कि भूमिधरी से संबंधित जो आवेदन तहसीलो में जाम करता है तो आवेदन जमा करने की तिथि भी पत्रावलियों में अंकित होना चाहिये इसका विशेष ध्यान रखे।

      मंडलायुक्त रावत ने कहा कि सरकार की आय व पत्रावलियों सम्बन्धित अन्य कार्य हो ऐसे में रजिस्टर व पत्राचार के माध्यम से सभी चीजे अपडेट होनी चाहिये ताकि हमारे कार्य में भी पारदर्शिता बनी रहे और हमें किसी भी कार्य को करने में अधिक समय न लगे। उन्होने कहा कि जिस तारीख को पत्र प्राप्त होता है उसका भी अंकन रजिस्टर में होना आवश्यक है ताकि कभी भी पता चल सके कि किस तारीख को हमे प्राप्त हुआ है। मंडलायुक्त ने विगत वर्ष किये गये निरीक्षण में पायी गयी कमियों के सापेक्ष वर्तमान में अधिकांश प्रकरणों पर संतुष्टि व्यक्त करते हुये सफाई कार्य प्रणाली एवं समस्त पटलों की पत्रावलियों के रख रखाव को सराहा। निरीक्षण के दौरान मंडलायुक्त ने जनता से बातचीत की और उनकी समस्याएं जानी।

       जिलाधिकारी उदयराज सिंह ने अवगत कराया कि विभिन्न न्यायालयों में जो भी प्रकरण विचाराधीन/गतिमान/निस्तिारित किये जा रहे है उन्हे ससमय जन सुविधा हेतु पोर्टल पर अपलोड किया जा रहा है। उन्होने कहा कि निरीक्षण के दौरान जो भी दिशा-निर्देश एवं सुझाव दिये गये है उन्हे अक्षरतः अनुपालन सुनिश्चित किया जायेगा।

       यहां एडीएम अशोक कुमार जोशी, जय भारत सिंह, उप जिलाधिकारी मनीष बिष्ट, गौरव पांडेय, कौष्तुभ मिश्र, ओसी डा. अमृता शर्मा, उप निदेशक खनन दिनेश कुमार, तहसीलदार दिनेश कुटोला आदि उपस्थित थे।  


नमस्ते जी ! कृपया यह पोस्ट शेयर कर सहयोग दीजिए।

रुद्रपुर (उत्तराखंड, भारत) से प्रकाशित हिंदी साप्ताहिक समाचार पत्र पीपुल्स फ्रैंड एवं हिंदी समाचार वेबसाइट पीपुल्सफ्रैंड.इन के रिपोर्टर बनने, अपने समाचार, विज्ञापन, रचनाएं छपवाने, अपना अखबार, पत्रिका, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज, वेबसाइट, समाचार पोर्टल बनवाने, अपनी पोस्ट, पोस्टर, विज्ञापन आदि लाइक, शेयर करवाने इत्यादि कार्यों हेतु संपर्क करें- व्हाट्ऐप, टेलीग्राम 9411175848 ईमेल peoplesfriend9@gmail.com

Plz visit at our Facebook page : https://www.facebook.com/profile.php?id=61552313234703

#WorldveganDay #InternationalDayforBiosphereReserves #WorldTsunamiAwarenessDay  #InternationalDayforthePreventionofExploitationoftheEnvironmentinWarandArmedConflict #InfantProtectionDay #WorldUrbanizationDay #InternationalRadiologyDay #WorldFreedomDay #WorldKeratoconusDay #WorldScienceDayforPeaceandDevelopment #NationalEducationDay #WorldPneumoniaDay #WorldKindnessDay #WorldDiabetesDay #NationalRaisinBranCerealDay #InternationalToleranceDay #NationalPressDay #InternationalStudentsDay #WorldPrematurityDay #InternationalDayfortheEliminationofViolenceagainstMen #WorldToiletDay #Women'sEntrepreneurshipDay #InternationalMen'sDay #TransgenderDayofRemembrance #AfricaIndustrializationDay #WorldTelevisionDay #DrinksgivingDay #ThanksgivingDay #worldhistoryofnovember24 #CelebrateYourUniqueTalentDay

I Love INDIA & The World !

No comments

Thank you for your valuable feedback