ब्रेकिंग न्यूज़

मोदी सरकार से संविधान के मूल्यों, लोकतंत्र की रक्षा का आह्वान! लॉयर्स यूनियन का छत्तीसगढ़ राज्य सम्मेलन! अधिवक्ता संविधान के पैदल सैनिक ! Call on Modi government to protect the values of the Constitution and democracy! Chhattisgarh State Conference of Lawyers Union! Advocates are foot soldiers of the Constitution!



बिलासपुर, छत्तीसगढ, 27 नवंबर। लॉयर्स यूनियन के राष्ट्रीय महासचिव और सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता पीवी सुरेंद्रनाथ ने यूनियन के चौथे छत्तीसगढ़ राज्य सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए भारत का संविधान स्वतंत्रता आंदोलन की देन है, जो धर्मनिरपेक्षता, सामाजिक-राजनैतिक-आर्थिक न्याय, भाईचारा और समाजवाद के मूल्यों को प्रतिपादित करता है। यह संविधान भारतीय समाज की विविधता, सांस्कृतिक मूल्यों और मानवाधिकारों की हिफाजत करता है। संविधान के इन्हीं बुनियादी मूल्यों पर आज मोदी सरकार हमला कर रही है और एक बहुरंगी समाज को एकरंगी समाज में बदलने की और इसके लिए मनुवाद आधारित हिंदू राष्ट्र को थोपने की कोशिश कर रही है। अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और सहिष्णुता की सदियों पुरानी परंपरा आज खतरे में है। इस खतरे का मुकाबला संविधान और लोकतंत्र की रक्षा के लिए एक व्यापक जन आंदोलन खड़ा करके ही किया जा सकता है। अधिवक्ताओं की और ऑल इंडिया लॉयर्स यूनियन की इसमें महत्वपूर्ण भूमिका है। सम्मेलन में राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष अनिल चौहान के साथ मध्यप्रदेश के सुबोध प्रधान तथा उत्तर प्रदेश के ब्रजबीर सिंह ने भी विशिष्ट अतिथि के रूप में शिरकत की। 

अनिल चौहान ने संविधान के प्रस्तावना की विस्तार से व्याख्या की और देश के अधिवक्ताओं को संविधान का पैदल सैनिक बताया। उन्होंने कहा कि यदि इस देश में किसी दलित बच्चे को घड़े में रखे पानी पीने के जुर्म में पीट-पीटकर मार दिया जाता है और नक्सलियों के नाम पर जेलें आदिवासियों से ठूंसी पड़ी हों तो समझिए हमारे देश की जनता आज भी सामाजिक-राजनैतिक न्याय से वंचित है और आजादी के 75 साल बाद भी हम संविधान की बुनियादी बातों को लागू नहीं कर पाए हैं। इस वंचना के खिलाफ और आम जनता को उसके बुनियादी अधिकार दिलाने के लिए अधिवक्ताओं को संघर्ष करना होगा। आम जनता के अधिकारों की सुरक्षा से ही अधिवक्ताओं के अधिकार भी सुरक्षित होंगे। इसलिए लॉयर्स यूनियन के संगठन को मजबूत बनाना होगा।

यूनियन के राज्य सचिव शौकत अली ने सम्मेलन के समक्ष अपनी रिपोर्ट रखी, जिसे पूरे प्रदेश से आए प्रतिनिधियों ने बहस के बाद पारित कर दिया। सम्मेलन ने राज्य बार काउंसिल का चुनाव शीघ्र कराने कॉर्पोरेटपरस्त और मजदूर विरोधी श्रम संहिता वापस लेने, अधिवक्ताओं की सुरक्षा के लिए कानून बनाने और फिलीस्तीन पर इसराइल के हमले के खिलाफ प्रस्ताव पारित किए। सर्वसम्मति से 31 सदस्यीय राज्य कार्यकारिणी का चुनाव किया, जिसके अध्यक्ष एच एन श्रीवास्तव, कार्यकारी अध्यक्ष प्रभाकर चंदेल तथा सचिव शौकत अली चुने गए। इस सम्मेलन के जरिए लॉयर्स यूनियन के कोलकाता में होने जा रहे राष्ट्रीय सम्मेलन के लिए पांच प्रतिनिधियों का चुनाव भी किया गया। 

शौकत अली मो. 09893308526 सचिव, ऑल इंडिया लॉयर्स यूनियन, छत्तीसगढ़


नमस्ते जी ! कृपया यह पोस्ट शेयर कर सहयोग दीजिए।

रुद्रपुर (उत्तराखंड, भारत) से प्रकाशित हिंदी साप्ताहिक समाचार पत्र पीपुल्स फ्रैंड एवं हिंदी समाचार वेबसाइट पीपुल्सफ्रैंड.इन के रिपोर्टर बनने, अपने समाचार, विज्ञापन, रचनाएं छपवाने, अपना अखबार, पत्रिका, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज, वेबसाइट, समाचार पोर्टल बनवाने, अपनी पोस्ट, पोस्टर, विज्ञापन आदि लाइक, शेयर करवाने इत्यादि कार्यों हेतु संपर्क करें- व्हाट्ऐप, टेलीग्राम 9411175848 ईमेल peoplesfriend9@gmail.com

Plz visit at our Facebook page : https://www.facebook.com/profile.php?id=61552313234703

#WorldveganDay #InternationalDayforBiosphereReserves #WorldTsunamiAwarenessDay  #InternationalDayforthePreventionofExploitationoftheEnvironmentinWarandArmedConflict #InfantProtectionDay #WorldUrbanizationDay #InternationalRadiologyDay #WorldFreedomDay #WorldKeratoconusDay #WorldScienceDayforPeaceandDevelopment #NationalEducationDay #WorldPneumoniaDay #WorldKindnessDay #WorldDiabetesDay #NationalRaisinBranCerealDay #InternationalToleranceDay #NationalPressDay #InternationalStudentsDay #WorldPrematurityDay #InternationalDayfortheEliminationofViolenceagainstMen #WorldToiletDay #Women'sEntrepreneurshipDay #InternationalMen'sDay #TransgenderDayofRemembrance #AfricaIndustrializationDay #WorldTelevisionDay #DrinksgivingDay #ThanksgivingDay #CelebrateYourUniqueTalentDay #InternationalDayfortheEliminationofViolenceagainstWomen #UNiTE #ConstitutionDay #WorldSustainableTransportDay #संविधानदिवस #worldhistoryofnovember28 #RedPlanetDay

I Love INDIA & The World !

No comments

Thank you for your valuable feedback