ब्रेकिंग न्यूज़

ट्विटर X में हुए व्यापक बदलाव, बिना नंबर शेयर कर सकेंगे ऑडियो, वीडियो कॉल, बड़े वीडियो, पोस्ट, पैसे लेन-दने की सुविधा भी देगा Extensive changes in Twitter / X will be able to share audio, video calls, large videos, posts, money transactions without number sharing



सैन फ्रांसिस्को, नई दिल्ली। एलन मस्क के स्वामित्व में आने के एक साल से भी कम समय में ट्विटर से एक्स हो चुके दुनिया के नंबर एक माइक्रोब्लागिंग सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर यूजर्स जल्द ही बिना नंबर शेयर किए ऑडियो, वीडियो कॉल कर सकेंगे। कंपनी के मालिक एलन मस्क ने एक्स पर पोस्ट कर इसकी जानकारी दी है। कुछ दिन पहले डिजाइनर एंड्रिया कॉनवे ने एक पोस्ट में लिखा था कि अभी-अभी एक्स पर किसी को कॉल किया। इसके बाद से मीडिया रिपोर्ट में जल्द इस फीचर के एड होने को लेकर दावा किया जा रहा था। इससे बाद कंपनी की नई सीईओ लिंडा याकारिनो ने न्यूज चैनल सीएनबीसी को दिए एक साक्षात्कार में ये बात मानी थी। अब एलन मस्क ने भी इस फीचर को प्लेटफॉर्म पर एड करने की बात कही है।

मस्क ने अपनी पोस्ट में बताया, एक्स पर ऑडियो और वीडियो कॉल फीचर आ रहा है। ये नया फीचर एंड्रॉयड, आईओएस, मैक और कंप्यूटर पर काम करेगा। इसके लिए फोन नंबर शेयर करने की जरूरत नहीं होगी। उन्होंने जानकारी दी कि एक्स एक ग्लोबल एड्रेस बुक है, इससे किसी को भी कॉल कर सकते हैं। एलन मस्क एक्स को एवरीथिंग ऐप बनाना चाहते हैं, जिसमें वे पेमेंट सर्विस सहित अन्य फीचर एड करने वाले हैं। कंपनी ओर से यह अभी तक यह नहीं बताया कि वीडियो-ऑडियो कॉल एन्क्रिप्टेड होंगे या नहीं।

मालूम हो कि एलन मस्क ने पिछले साल 27 अक्टूबर 2022 को 44 बिलियन डॉलर (3.64 लाख करोड़ रुपए) में एक्स खरीदा था। इसके बाद कई बड़े फैसलों को लेकर मस्क चर्चा में रहे। उनके उल्टे-सीधे कदमों से कंपनी की कीमत घटकर एक तिहाई रह गई है।

ट्विटर खरीदने के बाद मस्क ने सबसे पहले कंपनी के चार शीर्ष अधिकारियों को निकाला था। इनमें पराग अग्रवाल सीईओ, फाइनेंस चीफ नेड सेगल, लीगल एग्जीक्यूटिव्स विजया गड्डे और सीन एडगेट शामिल थे। जब मस्क ने एक्स की कमान संभाली थी, तो उसमें करीब 7500 कर्मचारी थे, लेकिन अब 2500 के करीब ही बचे हैं। इसकी खूब आलोचना हुई लेकिन मस्क ने किसी की परवाह नहीं की। एक अन्य विवादित फैसले में मस्क ने ट्विटर के कई ब्लॉक अकाउंट को अन-ब्लॉक किया। नवंबर 2022 में मस्क ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समेत कई ब्लॉक अकाउंट को अनब्लॉक कर दिया था। उन्होंने ट्विटर पर ट्रम्प की वापसी को लेकर एक पोल किया था। उन्होंने पूछा था, क्या प्रेसिडेंट ट्रंप का अकाउंट बहाल किया जाना चाहिए। हां या ना। 1.5 करोड़ से ज्यादा यूजर्स ने वोटिंग में हिस्सा लिया और 52 प्रतिशत लोगों ने हां में जवाब दिया था।

एलन मस्क ने दुनियाभर में ब्लू सब्सक्रिप्शन लॉन्च किया। भारत में वेब यूजर्स के लिए ब्लू सब्सक्रिप्शन शुल्क 650 रुपए है। मोबाइल के लिए सब्सक्रिप्शन चार्ज 900 रुपए महीना है। इसमें ब्लू टिक, लंबे वीडियो पोस्ट समेत कई सारे फीचर्स मिलते हैं। मस्क ने पोस्ट की कैरेक्टर लिमिट 280 से बढ़ाकर 25,000 कर दी है। पोस्ट पढ़ने की लिमिट भी अप्लाय की है। वेरिफाइड यूजर एक दिन में सिर्फ दस हजार पोस्ट पढ़ सकते हैं। अनवेरिफाइड यूजर एक हजार पोस्ट, अनवेरिफाइड यूजर रोजाना सिर्फ 500 पोस्ट ही पढ़ सकते हैं। वेरिफाइड होने के लिए यूजर को एक्स द्वारा निर्धारित पेड सब्सक्रिप्शन लेना होता है।

24 जुलाई को एलन मस्क ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर का नाम और लोगो बदलकर एक्स किया। इसके बाद 26 जुलाई को देर रात लोगो के डिजाइन में कंपनी के मालिक ने छोटा सा बदलाव और किया था। मस्क ने अंग्रेजी के अक्षर एक्स को ज्यादा बोल्ड और शार्प कर दिया है। मस्क ने कहा था, लोगो समय के साथ डेवलप होगा। मस्क ने ट्विटर का नाम एक्स करने पर कहा था, आने वाले महीनों में ट्विटर सभी तरह की फाइनेंशियल सर्विस प्रोवाइड करेगी। ऐसे में ट्विटर नाम का कोई मतलब नहीं है।


नमस्ते जी ! कृपया यह पोस्ट शेयर कर सहयोग दीजिए।

रुद्रपुर (उत्तराखंड, भारत) से प्रकाशित हिंदी साप्ताहिक समाचार पत्र पीपुल्स फ्रैंड एवं हिंदी समाचार वेबसाइट पीपुल्सफ्रैंड.इन के रिपोर्टर बनने, अपने समाचार, विज्ञापन, रचनाएं छपवाने, अपना अखबार, पत्रिका, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज, वेबसाइट, समाचार पोर्टल बनवाने, अपनी पोस्ट, पोस्टर, विज्ञापन आदि लाइक, शेयर करवाने इत्यादि कार्यों हेतु संपर्क करें- व्हाट्ऐप, टेलीग्राम 9411175848 ईमेल peoplesfriend9@gmail.com

#worlhistoryofseptember3rd #fact #news #nature #life #india #world #gk #truth #Politics #justice #peace #war #treaty #economy #employment #inflation #world #foods #Science #health #medicine #Literature #cinema #entertainment #NationalNutritionWeek #InternationalBaconDay #WorldCoconutDay #SanMarino #CEDAW #WorldSkyscraperDay

No comments

Thank you for your valuable feedback