ब्रेकिंग न्यूज़

वित्त ईंधन खत्म हुआ, सतत विकास इंजन लड़खड़ाया, एक तिहाई देश घोर वित्तीय संकट में, बढ़ी गरीबी, भुखमरी, बुनियादी चीजों भारी कमी Financial fuel has ended, sustainable development engine has faltered, one third of the country is in dire financial crisis, poverty, hunger have increased, there is a huge shortage of basic things



संयुक्त राष्ट्र, 21 सितंबर। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने बुधवार को संयुक्त राष्ट्र के महत्वाकांक्षी सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को बढ़ावा देने के लिए वित्तीय कदमों के लिए जी20 के समर्थन का स्वागत किया। विकास के लिए वित्तपोषण पर महासभा की उच्चस्तरीय वार्ता में गुटेरेस ने कहा कि मैं एसडीजी प्रोत्साहन, बहुपक्षीय विकास बैंकों को मजबूत करने और विकास और जलवायु कार्रवाई के लिए वित्त बढ़ाने के लिए जी20 के समर्थन का स्वागत करता हूं। इस महीने की शुरुआत में नई दिल्ली में अपनाई गई जी20 नेताओं की घोषणा में एसडीजी पर प्रगति में तेजी लाने के लिए जी20 2023 कार्य योजना के लिए सामूहिक कार्रवाई की प्रतिबद्धता जताई गई।

मालूम हो कि प्रमुख उभरती और औद्योगिक अर्थव्यवस्थाओं से बनी जी20 की प्रतिबद्धता में विकासशील देशों के लिए किफायती वित्तपोषण जुटाना, टिकाऊ वित्त को बढ़ाना और सामाजिक प्रभाव वाले निवेश साधनों को बढ़ाना शामिल है। उन्होंने कहा कि जी20 की प्रतिबद्धता विकासशील अर्थव्यवस्थाओं को इस वित्तपोषण संकट से बचने में मदद करने के लिए सद्भावनापूर्ण प्रयासों में से एक थी। गुटेरेस ने कहा कि 2015 में 2030 की समय सीमा के साथ अपनाए गए एसडीजी के आधे रास्ते पर, हमारी सबसे बुनियादी प्राथमिकताओं - गरीबी और भूख - पर प्रगति दशकों में पहली बार उलट गई है।

गुटेरेस बोले कि कोरोना, लाकडाउन और यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के नतीजे पीछे हटने के प्रमुख कारण थे। गुटेरेस ने कहा कि विकास के लिए वित्तपोषण वह ईंधन है जो 2030 एजेंडा सतत विकास के लिए, और पेरिस समझौते (जलवायु परिवर्तन से लड़ने पर) पर प्रगति को प्रेरित करता है, लेकिन वह ईंधन खत्म हो रहा है - और सतत विकास इंजन लड़खड़ा रहा है। विकासशील देश ऐसे संकट का सामना कर रहे हैं, जिसके लिए तत्काल कार्रवाई की जरूरत है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव गुटेरेस ने कहा कि एसडीजी के लिए वित्तपोषण में अंतर एक खाई बन गया है, जिसका अनुमान 3.9 खरब अमेरिकी डॉलर प्रतिवर्ष है। उन्होंने कहा कि विकासशील देशों के लिए उधार लेने की लागत विकासशील देशों की तुलना में आठ गुना अधिक है, जिससे कर्ज का जाल बन रहा है और दुनिया भर में तीन में से एक देश अब राजकोषीय संकट के उच्च जोखिम में है। गुटेरेस ने विश्व बैंक और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष जैसे बहुपक्षीय वित्तीय संस्थानों को पुनर्जीवित करने के अपने आह्वान को दोहराया।

इसी मौके पर महासभा के अध्यक्ष डेनिस फ्रांसिस ने अंतर्राष्ट्रीय वित्त में सुधार के आह्वान का समर्थन करते हुए कहा कि हमें वैश्विक आर्थिक प्रशासन के प्रति अपने दृष्टिकोण में बुनियादी तौर पर बदलाव लाना होगा। उन्होंने कहा, यह बिल्कुल स्पष्ट है कि मौजूदा वित्तीय वास्तुकला सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आवश्यक स्थिर, दीर्घकालिक और न्यायसंगत वित्तपोषण जुटाने में कम पड़ गई है।


नमस्ते जी ! कृपया यह पोस्ट शेयर कर सहयोग दीजिए।

रुद्रपुर (उत्तराखंड, भारत) से प्रकाशित हिंदी साप्ताहिक समाचार पत्र पीपुल्स फ्रैंड एवं हिंदी समाचार वेबसाइट पीपुल्सफ्रैंड.इन के रिपोर्टर बनने, अपने समाचार, विज्ञापन, रचनाएं छपवाने, अपना अखबार, पत्रिका, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज, वेबसाइट, समाचार पोर्टल बनवाने, अपनी पोस्ट, पोस्टर, विज्ञापन आदि लाइक, शेयर करवाने इत्यादि कार्यों हेतु संपर्क करें- व्हाट्ऐप, टेलीग्राम 9411175848 ईमेल peoplesfriend9@gmail.com

Plz Visit at our Facebook Wall https://www.facebook.com/profile.php?id=100095787270331

#fact #news #nature #life #india #world #gk #truth #Politics #justice #peace #war #treaty #economy #employment #inflation #world #foods #Science #health #medicine #Literature #cinema #entertainment #NationalNutritionWeek #InternationalBaconDay #WorldCoconutDay #SanMarino #CEDAW #WorldSkyscraperDay #NationalLaborDay #NewspaperCarriersDay #InternationalDayofCharity #Teacher'sDay #GlobalTalentAcquisitionDay #InternationalDayofCleanairforBlueSkies #WorldPhysicalTherapyDay #InternationalLiteracyDay #InternationalDaytoProtectEducationfromAttack #G20India #WorldSuicidePreventionDay #NationalForestMartyrs'Day #UnitedNationsDayforSouth-SouthCooperation #InternationalProgrammer'sDay #InternationalChocolateDay #hindiday #WorldFraternityandApologyDay #hindidiwas #InternationalDayofDemocracy #Engineer'sDay #InternationalDayforthePreventionoftheOzoneLayer #AustralianCitizenshipDay #WorldPatientSafetyDay #WorldWaterMonitoringDay #WorldBambooDay #worlhistoryofseptember21th #InternationalTalkLikeaPirateDay #InternationalUniversitySportsDay #WorldAlzheimer'sDay #InternationalDayofPeace

No comments

Thank you for your valuable feedback