ब्रेकिंग न्यूज़

भारत में होने वाली है हिप होप क्रांति, रैपर बादशाह बोले हिप होप अनेक संस्कृतियों, समुदायों से बना महान आर्ट Hip hop revolution is going to happen in India, rapper Badshah said hip hop is a great art made of many cultures, communities



नई दिल्ली। बादशाह के नाम से मशहूर भारतीय हिप-हॉप आइकन और रैपर आदित्य प्रतीक सिंह सिसोदिया ने लोकप्रिय गीत-संगीत-नृत्य कला हिप होप दिवस के उपलक्ष्य में लोकप्रिय हिप-हॉप शैली के बारे में बात करते हुए कहा कि यह कई कल्चर और कम्युनिटी से बना एक असेंबल है और यह अब तक के सबसे महान आर्ट फॉर्म्स में से एक है। समाचार एजेंसी इंडिया अब्रोड न्यूज सर्विस से बात करते हुए बादशाह ने कहा कि हिप-हॉप उनके लिए क्या मायने रखता है। बादशाह ने कहा कि हिप-हॉप एक असेंबल है। यह कई कल्चर और कम्युनिटी से बना है और यह अब तक के सबसे महान आर्ट फॉर्म्स में से एक है। यह पॉप कल्चर का एपिक सेंटर बन गया है, चाहे वह स्नीकर कल्चर हो या स्ट्रीट आर्ट, सभी हिप-हॉप से जुड़े है। 1980 के दशक में हर कोई सोचता था कि हिप-हॉप एक सबकल्चर है जो अपनी चमक खो देगा।

बादशाह के अनुसार, न केवल शैली को नया रूप दिया गया है, बल्कि यह अन्य पहलुओं को भी नया रूप दे रहा है। सोशल, पॉलिटिकल, इकोनॉमिक, एजुकेशनल और कल्चर सिस्टम - हिप-हॉप ने इन सभी क्षेत्रों को प्रभावित किया है, जैसे-जैसे यह रूपांतरित हुआ है। हिप-हॉप में जब कोई ऐसा करता है तो वह ट्रेंड बन जाता है। उन्होंने हिप हॉप को असाधारण बनाने वाली चीजों पर अपनी राय साझा की। गायक एवं संगीतज्ञ बादशाह का कहना है कि यह खुद को खोजने में मदद करता है।

रैपर बादशाह ने बताया कि हिप-हॉप आपको बाहरी पहलुओं को छोड़कर, आप जैसा बनने के लिए प्रेरित करता है। मुझे लगता है कि खुद को खोजने की कोशिश में हिप-हॉप मेरी मदद करता है क्योंकि कल्चर कहता है कि आपको प्रामाणिक होना होगा। यह शैली इतनी फ्लेक्सिबल है कि कोई भी कलाकार जैसा चाहे वैसा बन सकता है। उन्होंने कहा कि हिप-हॉप पॉलिटिकल, फन-लविंग, इमोटिव या पोएटिक हो सकता है और अपने मूल में बहुत प्रासंगिक और प्रामाणिक हो सकता है।

बादशाह से सवाल किया गया कि आप भारत में हिप हॉप के भविष्य के बारे में क्या सोचते हैं? इसके जवाब में बादशाह ने कहा कि हिप हॉप का भविष्य भारत में है। भारतीय हिप हॉप म्यूजिक अब क्षेत्रीय या भूमिगत नहीं है और हम एक क्रांति की ओर बढ़ रहे हैं। क्या हर किसी को यह समझने में मुश्किल थी कि आप किस तरह का म्यूजिक कर रहे हैं या करना चाहते हैं? प्रश्न के उत्तर में बादशाह बोले कि बादशाह मानते हैं कि यह बेहद मुश्किल था। उन्होंने बताया कि जब मैं बड़ा हो रहा था, तो ऐसा सोचना बेहद मुश्किल था क्योंकि मैं एक मध्यमवर्गीय परिवेश से था। लेकिन म्यूजिक ने मुझे सपने देखने की हिम्मत दी और मुझे इस बात की ज्यादा परवाह नहीं थी कि दूसरे क्या महसूस करते हैं क्योंकि यह लगभग हिप हॉप जैसा लगता था। यह मेरे अंदर था।

आज, जब कुछ बदल गया है, मैं चांद पर कॉन्सर्ट करने वाला पहला इंसान बनना चाहता हूं। मैं इंग्लैंड में ओ2 एरिना के टॉप पर म्यूजिक वीडियो शूट करने वाला पहला आर्टिस्ट था। मेरे शुरुआती दिनों में, मेरे लिए यह कहना कठिन था कि मैं बेहद निचले स्तर से शुरूआत कर सकता हूं, लेकिन हिप हॉप मेरे लिए मुश्किल परीक्षा थी।

भारतीय हिप-हॉप आइकन और रैपर बादशाह का कहना है कि वह वास्तविक जीवन में काफी श्साधारणश् व्यक्ति हैं और घर पर लोग वास्तविकता की जांच करते रहते हैं क्योंकि किसी को इसकी परवाह नहीं है कि वह कौन हैं।

बादशाह ने बताया कि वास्तव में मैं बिल्कुल विपरीत हूं और काफी सरल व्यक्ति हूं। मैं भौतिकवाद या संपत्ति के बारे में चिंतित नहीं हूं। वास्तव में घर पर हर कोई वास्तविकता की जांच करता रहता है। किसी को इसकी परवाह नहीं है कि मैं कौन हूं। यह मुझे जमीन से जोड़े रखता है! हिप-हॉप के विकास में एक मल्टीहाइफनेट के रूप में उन्होंने जो भूमिका निभाई है, उसे वह कैसे समझते हैं, इस पर बादशाह ने कहा, हिप हॉप एक संस्कृति है जो आर्ट फॉर्म से काफी आगे तक फैली हुई है। आपको एक ऐसी नींव बनाने की जरूरत है जो समुदाय को बढ़ने दे। बादशाह ने कहा कि जब आप जे-जेड, डिडी, बेयॉन्से, रिहाना और 50 सेंट जैसे आइकन को देखते हैं, तो वे लोग प्रतिभाशाली हैं। उन्होंने कुछ नहीं से कुछ बनाया।

बादशाह ने बताया कि जब मैं बच्चा था तब से ही व्यवसाय का चलन मुझमें है। स्कूल में मैं कॉमिक किताबें बेचता था और कॉलेज के दिनों में मैं जमीन बेच रहा था। हिप-हॉप शैली में भी बादशाह के अपने आदर्श हैं। उन्होंने कहा, जे जेड, एमिनेम, ड्रेक, कायने वेस्ट। जो जुगनू अभी तो पार्टी शुरू हुई है, डीजे वाले बाबू और कई अन्य गानों के लिए मशहूर बादशाह ने अपना नया सिंगल गॉन गर्ल रिलीज कर दिया है।

बताया जाता है कि गाने के साथ, रैपर अपने सर्वोत्कृष्ट पुराने स्कूल के व्यावसायिक साउंडस्केप के सार को फिर से प्रदर्शित करते हैं। गॉन गर्ल एक जीवंत धुन, धमाकेदार बीट्स, पॉप-फॉरवर्ड वोकल्स और एक संक्रामक ऊर्जा से भरपूर है। गाने का संगीत वीडियो मनीष शंटी ने निर्देशित किया गया है। गाने में में नवोदित दक्षिण भारतीय अभिनेत्री साक्षी वैद्य हैं, जिनकी आकर्षक ऑन-स्क्रीन उपस्थिति स्क्रीन पर जोश भर देती है।


नमस्ते जी ! कृपया यह पोस्ट शेयर कर सहयोग दीजिए।

रुद्रपुर (उत्तराखंड, भारत) से प्रकाशित हिंदी साप्ताहिक समाचार पत्र पीपुल्स फ्रैंड एवं हिंदी समाचार वेबसाइट पीपुल्सफ्रैंड.इन के रिपोर्टर बनने, अपने समाचार, विज्ञापन, रचनाएं छपवाने, अपना अखबार, पत्रिका, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज, वेबसाइट, समाचार पोर्टल बनवाने, अपनी पोस्ट, पोस्टर, विज्ञापन आदि लाइक, शेयर करवाने इत्यादि कार्यों हेतु संपर्क करें- व्हाट्ऐप, टेलीग्राम 9411175848 ईमेल peoplesfriend9@gmail.com

#worlhistoryofAugust12th #NationalColoringBookDay #NationalIceCreamSandwichDay #InternationalBeerDay #WorldHangoverDay #InternationalTrafficLightDay #HiroshimaDay #NationalFriendshipDay #InternationalCatDay #NationalHappinessHappensDay #InternationalDayoftheWorld'sIndigenousPeoples #WorldBiofuelDay #worldlionday #WorldDenguePreventionDay #MountainDay #NationalSonandDaughterDay #HipHopDay #SandDay #IngersollDay #InternationalYouthDay

No comments

Thank you for your valuable feedback