ब्रेकिंग न्यूज़

ट्विटर ने सामान्य ब्राउजिंग एक्सेस बंद किया तो यूजर चिल्लाए, घट रही कीमत और साख, मस्क बोले, हमारा हो रहा दुरुपयोग, रोकना जरूरी When Twitter stopped normal browsing access, users shouted, decreasing value and credibility, Musk said, we are being misused, it is necessary to stop



सैन फ्रांसिस्को (अमेरिका), नई दिल्ली। दिग्गज अमेरिकी माइक्रोब्लागिंग वेबसाइट ट्विटर ने बिना अकाउंट वाले लोगों के लिए अपने वेब प्लेटफॉर्म पर ब्राउजिंग एक्सेस बंद कर दिया है और कि जो लोग भी ट्वीट देखना चाहते हैं वे देखने के लिए पहले एक अकाउंट बनाएं। ट्विटर के मालिक एलन मस्क ने शनिवार को कहा कि डेटा स्क्रैपिंग के कारण यह कठोर कार्रवाई आवश्यक थी। यह कदम उल्टा पड़ सकता है क्योंकि अगर ट्वीट सार्वजनिक रूप से सुलभ नहीं हैं, तो सर्च इंजन एल्गोरिदम ट्विटर की सामग्री को कम रैंक कर सकते हैं। मस्क ने यह भी कहा कि यह एक अस्थायी आपातकालीन उपाय है। मस्क ने बताया कि हमारा डेटा इतना लूटा जा रहा था कि यह सामान्य उपयोगकर्ताओं के लिए अपमानजनक सेवा थी। मस्क ने दावा किया कि एआई का काम करने वाली लगभग हर कंपनी, स्टार्टअप से लेकर पृथ्वी के कुछ सबसे बड़े निगमों तक, बड़ी मात्रा में डेटा स्क्रैप कर रही थी।

मस्क ने जानकारी दी कि केवल कुछ एआई स्टार्टअप के अपमानजनक मूल्यांकन को सुविधाजनक बनाने के लिए आपातकालीन आधार पर बड़ी संख्या में सर्वरों को ऑनलाइन लाना कठिन है। जानकारों का कहना है कि ट्विटर के कई हालिया बदलावों की तरह, नवीनतम कदम भी उलटा पड़ सकता है। एलन मस्क के स्वामित्व और अनेक बदलावों के बाद पहले ही ट्विटर की कीमत एक तिहाई हो गई है।

ट्विटर डेेेली ने पोस्ट किया - यह समझ में आता है कि ट्विटर अपने डेटा को मुफ्त में लिए जाने से बचाना चाहता है, यद्यपि यह कदम निस्संदेह बाहरी लिंक/एम्बेड से ट्विटर की पहुंच और जोखिम को कम करता है, साथ ही कुछ गोपनीयता संबंधी चिंताओं को भी बढ़ाता है। उम्मीद है कि लंबी अवधि के लिए बेहतर समाधान ढूंढा जा सकता है। बताया जाता है कि इस कदम से मस्क का लक्ष्य एआई टूल्स को ट्विटर पर सर्च करने से रोकना है।

भारत सहित दुनिया भर में लाखों उपयोगकर्ताओं ने एलन मस्क की आलोचना की, क्योंकि उनके माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म को वैश्विक स्तर पर एक बड़ी खराबी का सामना करना पड़ा, जिससे हजारों उपयोगकर्ता सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म तक पहुंचने से बच गए। आउटेज मॉनिटर वेबसाइट डाउन डिटेक्टर के अनुसार, 7,000 से अधिक उपयोगकर्ताओं ने ट्विटर के साथ समस्याओं की सूचना दी। इस पर एक ट्विटर यूजर ने पोस्ट किया, कोई एलन को जगाए और उसे बताए कि उसका 44 बिलियन डॉलर ऐप काम नहीं कर रहा !

एक अन्य यूजर ने कमेंट किया कि मैं यह देखने के लिए ट्विटर पर आ रहा हूं कि यह क्यों कहता है रेट लिमिट पार हो गई। इससे पहले शनिवार को, ट्विटर ने बिना अकाउंट वाले लोगों के लिए अपने वेब प्लेटफॉर्म पर ब्राउजिंग एक्सेस बंद कर दी थी, क्योंकि मस्क ने कहा था कि डेटा स्क्रैपिंग के अत्यधिक स्तर के कारण यह कठोर कार्रवाई जरूरी थी।

ट्विटर इस्तेमाल करने वालों और देखने वालों के लिए यह स्पष्ट नहीं था कि नवीनतम आउटेज पिछली चाल को निष्पादित करने के लिए बैकएंड परिवर्तनों का परिणाम था। एआई का काम करने वाली लगभग हर कंपनी, स्टार्टअप से लेकर पृथ्वी के कुछ सबसे बड़े निगमों तक, बड़ी मात्रा में डेटा स्क्रैप कर रही थी।

ट्विटर यूजर सायं 6 बजे के आसपास शुरू हुए नवीनतम आउटेज से काफी परेशान हुए। एक यूजर ने कहा, ट्विटर इंजीनियर यह पता लगाने में कड़ी मेहनत कर रहे हैं कि हर किसी को रेट लिमिट से अधिक संदेश क्यों मिलते रहते हैं। एक उपयोगकर्ता ने टिप्पणी की, क्या ट्विटर डाउन है? क्या किसी को भी यही समस्या आ रही है? कमेंट सेक्शन नहीं खोल सकता।


विशेष अपील - कृपया इसे अधिक से अधिक लोगों को शेयर कर और पढ़ने के लिए प्रोत्साहित कर हमारा सहयोग करें। हम आपके सहयोग के आभारी रहेंगे। आप अपने सुझाव, शिकायतें, जानकारी आदि हमें हमारे व्हाट्सऐप/टेलीग्राम  नंबर 9411175848 पर अथवा ईमेल- peoplesfriend9@gmail.com  पर भेज सकते हैं। अपने समाचार, रचनाएं विज्ञापन छपवाने, अपना अखबार, पत्रिका, फेसबुक पेज, समाचार वेबसाइट, यूट्यूब चैनल इत्यादि शुरु करवाने/ संचालित करवाने इत्यादि के लिए भी आप हमसे उपरोक्त नंबर पर संदेश भेजकर संपर्क कर सकते हैं। कृपया अपना संदेश भर भेजें, फोन न करें। अपना काम भर बताएं संदेश के जरिये, हम उसके अनुरूप आपसे खुद संपर्क कर लेंगे। धन्यवाद ! आभार ! सप्रेम, एपी भारती (पत्रकार, संपादक पीपुल्स फ्रैंड हिंदी अखबार, रुद्रपुर, उत्तराखंड, भारत)

#WorldRefugeeDay #WorldMusicDay  #WorldHydrographyDay #WorldRainforest Day #InternationalWidowsDay #InternationalOlympicDay #UnitedNationsPublicServiceDay #PassportSevaDivas #InternationalDayofWomeninDiplomacy #InternationalDayoftheSeafarer #InternationalDrugandDrugProhibitionDay #InternationalDayoftheTropics #NationalStatisticsDay #InternationalDayofParliamentarism #SanthalHulDay #WorldSocialMediaDay #Internationaljokeday #WorldUFODay #WorldSportsJournalistsDay #InternationalPlasticBagFreeDay

No comments

Thank you for your valuable feedback