ब्रेकिंग न्यूज़

व्हाट्सऐप ने मई में भारत में 65 लाख से ज्यादा अकाउंट बंद किए, आईटी कानून के उल्लंघन का है आरोप WhatsApp closed more than 65 lakh accounts in India in May, alleging violation of IT law



सैन फ्रांसिस्को (अमेरिका), नई दिल्ली। मेटा के स्वामित्व वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वाट्सऐप ने इस साल मई में भारत में 65 लाख से ज्यादा अकाउंट बंद किए हैं जिनके बारे में उसका कहना है कि ये बैड अकाउंट थे। कंपनी ने आईटी कानून 2021 के तहत रविवार को दायर रिपोर्ट में यह बात कही। कंपनी ने बताया कि उसने 1 मई से 31 मई के बीच 6,508,000 वाट्सऐप अकाउंट को बंद किया। इनमें 2,420,700 अकाउंट के बारे में किसी उपयोगकर्ता से शिकायत मिलने से पहले ही कंपनी ने स्वयं बंद कर दिया।

भारत में वाट्सऐप के 50 करोड़ से ज्यादा उपयोगकर्ता हैं। उसने अप्रैल में रिकॉर्ड 74 लाख से ज्यादा बैड अकाउंट पर प्रतिबंध लगा दिया था। सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म को मई में देश में प्रतिबंध अपील जैसी 3,912 शिकायतें जिनमें 297 पर कार्रवाई की गई। व्हाट्सऐप का कहना है कि अकाउंट पर कार्रवाई उन रिपोर्टों को दर्शाती है जहां वाट्सऐप ने रिपोर्ट के आधार पर उपचारात्मक कार्रवाई की। कार्रवाई करने का मतलब या तो किसी अकाउंट पर प्रतिबंध लगाना या परिणामस्वरूप पहले से प्रतिबंधित अकाउंट को बहाल करना है।

यूं तो करोड़ों भारतीय सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं को सशक्त बनाने के लिए केंद्र ने पिछले दिनों शिकायत अपीलीय समिति (जीएसी) लॉन्च की है जो सामग्री और अन्य मुद्दों के संबंध में उनकी चिंताओं पर गौर करेगी। नवगठित पैनल प्रौद्योगिकी क्षेत्र की बड़ी कंपनियों पर लगाम लगाने के लिए देश के डिजिटल कानूनों को मजबूत करने की दिशा में एक कदम बताई जाती है, जो सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के फैसलों के खिलाफ उपयोगकर्ताओं द्वारा की गई अपील पर गौर करेगा। लेकिन इसका मुख्य मकसद मौजूदा सरकार की आलोचनाओं के प्रसार को रोकना और उन्हें हतोत्साहित करना है। सरकारी कानूनों से सोशल मीडिया कंपनियां, स्वतंत्र टिप्पणीकार, पत्रकार और आलोचक काफी परेशान हैं। सरकार और उसके सहयोगी, समर्थकों की ओर से सरकार विरोधी आलोचनाओं, सामग्रियों को मेटा के स्वामित्व वाले प्लेटफारम्स, व्हाट्ऐप, इंस्टाग्राम तथा फेसबुक से हटाने, खातों को बंद करने के लिए शिकायतें जाती रहती हैं। कंपनियां अपने मुनाफे को देखते हुए सरकारों को संतुष्ट करते हुए और कानूनी कार्रवाइयों से बचने के लिए यूजर एकाउंट्स को बंद करती रहती हैं। 


विशेष अपील - कृपया इसे अधिक से अधिक लोगों को शेयर कर और पढ़ने के लिए प्रोत्साहित कर हमारा सहयोग करें। हम आपके सहयोग के आभारी रहेंगे। आप अपने सुझाव, शिकायतें, जानकारी आदि हमें हमारे व्हाट्सऐप/टेलीग्राम  नंबर 9411175848 पर अथवा ईमेल- peoplesfriend9@gmail.com  पर भेज सकते हैं। अपने समाचार, रचनाएं विज्ञापन छपवाने, अपना अखबार, पत्रिका, फेसबुक पेज, समाचार वेबसाइट, यूट्यूब चैनल इत्यादि शुरु करवाने/ संचालित करवाने इत्यादि के लिए भी आप हमसे उपरोक्त नंबर पर संदेश भेजकर संपर्क कर सकते हैं। कृपया अपना संदेश भर भेजें, फोन न करें। अपना काम भर बताएं संदेश के जरिये, हम उसके अनुरूप आपसे खुद संपर्क कर लेंगे। धन्यवाद ! आभार ! सप्रेम, एपी भारती (पत्रकार, संपादक पीपुल्स फ्रैंड हिंदी अखबार, रुद्रपुर, उत्तराखंड, भारत)

#WorldRefugeeDay #WorldMusicDay  #WorldHydrographyDay #WorldRainforest Day #InternationalWidowsDay #InternationalOlympicDay #UnitedNationsPublicServiceDay #PassportSevaDivas #InternationalDayofWomeninDiplomacy #InternationalDayoftheSeafarer #InternationalDrugandDrugProhibitionDay #InternationalDayoftheTropics #NationalStatisticsDay #InternationalDayofParliamentarism #SanthalHulDay #WorldSocialMediaDay #Internationaljokeday #WorldUFODay #WorldSportsJournalistsDay #InternationalPlasticBagFreeDay

No comments

Thank you for your valuable feedback