ब्रेकिंग न्यूज़

एडम स्मिथ के विचार जो आपको झकझोर देंगे, आपको बेहतर इन्सान बनने को मजबूर कर सकते हैं Adam Smith's Thoughts That Will Shock You Might Make You a Better Person



अगर आप में थोड़ी सी भी संवेदनशीलता है और सामान्य समझदारी का भी आप उपयोग करते हैं तो एडम स्मिथ के विचारों से आप प्रभावित हुए बिना नहीं रह सकते। आप खुद को बेहतर आदमी में ढालने के बारे में सोचने को मजबूर हो सकते हैं। 5 जून 1723 को किरकाल्डी, ब्रिटिश शासित स्कॉटलैंड में जन्मे एडम स्मिथ का निधन, स्कॉटलैंड के ही एडिनबर्ग या एडिनबरा में 17 जुलाई 1790 को हुआ। ब्रिटिश नीतिवेत्ता, दार्शनिक और राजनैतिक अर्थशास्त्री तथा सिद्धांतकार थे एडम स्मिथ। एडम स्मिथ अर्थशास्त्र का पितामह भी कहा जाता है। आधुनिक अर्थशास्त्र के निर्माताओं में एडम स्मिथ का नाम सबसे पहले आता है. उनकी पुस्तक वेल्थ आफ नेशंस यानी राष्ट्रों की संपदा ने अठारहवीं शताब्दी के इतिहासकारों एवं अर्थशास्त्रियों को बेहद प्रभावित किया है। उन्होंने मुक्त बाजार की वकालत की और असमानता, शोषण इत्यादि पर खूब लिखा।

एडम स्मिथ के अनुसार- उत्पादन में वृद्धि श्रम विभाजन द्वारा होती है। श्रम विभाजन से श्रम की उत्पादक शक्तियों में सुधार होता है। उत्पादकता में वृद्धि तब संभव है तब प्रत्येक श्रमिक की कार्यक्षमता में वृद्धि होती है। वस्तुओं के उत्पादन में लगा समय घटता है तथा श्रम बचत हेतु मशीनों की खोज संभव होती है। उनके कुछ और विचार-

-कोई भी समाज निश्चित रूप से समृद्ध और सुखी नहीं हो सकता है, जिसके सदस्यों का बड़ा हिस्सा गरीब और दुखी है।

-मैंने कभी नहीं जाना कि जनता की भलाई के लिए व्यापार करने वालों ने कितना अच्छा किया है।

-श्रम पहली कीमत थी, मूल खरीद - पैसा जो सभी चीजों के लिए भुगतान किया गया था। सोने या चांदी से नहीं, बल्कि श्रम से, दुनिया की सारी संपत्ति मूल रूप से खरीदी गई थी।

-पहली चीज जो आपको जाननी है वह आप स्वयं हैं। एक आदमी जो खुद को जानता है वह खुद से बाहर कदम रख सकता है और एक पर्यवेक्षक की तरह अपनी प्रतिक्रियाओं को देख सकता है।

-मजदूरी में वृद्धि साधारण ब्याज की तरह चलती है, लाभ की वृद्धि चक्रवृद्धि ब्याज की तरह चलती है।

-दूसरों के लिए ज्यादा और खुद के लिए कम महसूस करना अपने स्वार्थ पर लगाम लगाना और अपने हितैषी स्नेह का प्रयोग करना, मानव स्वभाव की पूर्णता का निर्माण करता है।

-एक राष्ट्र चमकदार धातुओं के बचकाने संचय से अमीर नहीं बनता है, बल्कि यह अपने लोगों की आर्थिक समृद्धि से समृद्ध होता है।

-एक ही व्यापार के लोग शायद ही कभी एक साथ मिलते हैं, यहाँ तक कि मनोरंजन के लिए भी, लेकिन बातचीत जनता के खिलाफ एक साजिश में, या कीमतों को बढ़ाने के लिए किसी तरह की साजिश में समाप्त होती है। 

-प्रत्येक व्यक्ति उस मात्रा के अनुसार अमीर या गरीब होता है जिसमें वह मानव जीवन की आवश्यकताओं, सुविधाओं और मनोरंजन का आनंद उठा सकता है।

-कभी भी उस चीज की शिकायत न करें जिससे छुटकारा पाना आपकी शक्ति में हर समय हो।

9 मार्च 1776 को प्रकाशित उनकी किताब एन इन्क्वायरी इन्टो द नेचर एंड कॉज ऑफ द वेल्थ ऑफ नेशंस (राष्ट्रों के धन की प्रकृति और कारणों की जांच, जिसे आम तौर पर इसके संक्षिप्त शीर्षक द वेल्थ ऑफ नेशंस या हिंदी में राष्ट्रों की संपदा द्वारा संदर्भित किया जाता है, स्कॉटिश अर्थशास्त्री और नैतिक दार्शनिक एडम स्मिथ की महान कृति है।) ने यूरोप को झकझोरा, सोचने को मजबूर किया। उनका जोर इस बात पर भी था कि मजदूरों के भले के बिना मालिकों का भी भला अधिक नहीं हो सकता।


विशेष अपील - कृपया इसे अधिक से अधिक लोगों को शेयर कर और पढ़ने के लिए प्रोत्साहित कर हमारा सहयोग करें। हम आपके सहयोग के आभारी रहेंगे। आप अपने सुझाव, शिकायतें, जानकारी आदि हमें हमारे व्हाट्सऐप/टेलीग्राम  नंबर 9411175848 पर अथवा ईमेल- peoplesfriend9@gmail.com  पर भेज सकते हैं। अपने समाचार, रचनाएं विज्ञापन छपवाने, अपना अखबार, पत्रिका, फेसबुक पेज, समाचार वेबसाइट, यूट्यूब चैनल इत्यादि शुरु करवाने/ संचालित करवाने इत्यादि के लिए भी आप हमसे उपरोक्त नंबर पर संदेश भेजकर संपर्क कर सकते हैं। कृपया अपना संदेश भर भेजें, फोन न करें। अपना काम भर बताएं संदेश के जरिये, हम उसके अनुरूप आपसे खुद संपर्क कर लेंगे। धन्यवाद ! आभार ! सप्रेम, एपी भारती (पत्रकार, संपादक पीपुल्स फ्रैंड हिंदी अखबार, रुद्रपुर, उत्तराखंड, भारत)

Plz visit at our hindi news website : https://www.peoplesfriend.in

#WorldRefugeeDay #WorldMusicDay  #WorldHydrographyDay #WorldRainforest Day #InternationalWidowsDay #InternationalOlympicDay #UnitedNationsPublicServiceDay #PassportSevaDivas #InternationalDayofWomeninDiplomacy #InternationalDayoftheSeafarer #InternationalDrugandDrugProhibitionDay #InternationalDayoftheTropics #NationalStatisticsDay #InternationalDayofParliamentarism #SanthalHulDay #WorldSocialMediaDay #Internationaljokeday #WorldUFODay #WorldSportsJournalistsDay #InternationalPlasticBagFreeDay #Nationalbikiniday #WorldZoonosesDay #WorldChocolateDay #NationalBlueberryDay #NationalSugarCookieDay #GlobalEnergyIndependenceDay #InternationalTownCareersDay #WorldPopulationDay #WorldPaperBagDay #WorldRockDays #17july #WorldYouthSkillsDay #WorldSnakeDay #WorldDayforInternationalJustice

No comments

Thank you for your valuable feedback