ब्रेकिंग न्यूज़

अमेजॅन, ऐप्पल, अल्फाबेट, मेटा प्लेटफॉर्म, माइक्रोसॉफ्ट, एनवीडिया और टेस्ला शानदार सात कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 11 खरब डॉलर Amazon, Apple, Alphabet, Meta Platforms, Microsoft, Nvidia and Tesla The Magnificent Seven Companies with a Market Capitalization of $1.1 Trillion



नई दिल्ली। अमेरिकी कंपनियां कमाई के मामले में आसमान छू रही हैं। ग्लोबल रिसर्च ने एक रिपोर्ट के अनुसार सात शेयरों ने, जिनका बाजार पूंजीकरण आज 11 खरब डॉलर के करीब है, 2023 की पहली छमाही में एसएंडपी 500 के रिटर्न में 73 प्रतिशत का योगदान दिया, जो कि एफएएनजी, एफएएएनएमजी और तकनीकी नेतृत्व बोफा के लिए बड़ी ऊंचाई है। इन शीर्ष सात शेयरों, अमेजॅन, ऐप्पल, अल्फाबेट, मेटा प्लेटफॉर्म, माइक्रोसॉफ्ट, एनवीडिया और टेस्ला को शानदार सात कहा जाता है। शीर्ष 7 शेयरों ने पहली छमाही में एसएंडपी 500 में 73 प्रतिशत की बढ़त हासिल की, जिनमें से प्रत्येक ने पहली छमाही में औसतन 90 प्रतिशत की बढ़त हासिल की। उपरोक्त बाजार पूंजीकरण लगभग अमेरिकी सकल घरेलू उत्पाद के आधे के बराबर है।

उपरोक्त कंपनियों को 4 खरब डॉलऱ वाईटीडी का लाभ हुआ, जो जापान (तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था) की जीडीपी वृद्धि से भी अधिक है। एप्पल का बाजार पूंजीकरण संपूर्ण रसेल 2000 सूचकांक से अधिक है। टेक, मीडिया और टेलीकॉम (टीएमटी) कंपनियों ने 2010 से एसएंडपी 500 की आय वृद्धि में 30 प्रतिशत का योगदान दिया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि टीएमटी अमेरिकी जीडीपी का 8 फीसदी, एसएंडपी ईपीएस का 17 फीसदी और एसएंडपी मार्केट कैप का 40 फीसदी प्रतिनिधित्व करता है। बाजार की सघनता के कारणों पर रिपोर्ट में कहा गया है कि 2010 के दशक में बेहद कम दरों और कमजोर अर्थव्यवस्था ने विलक्षण, धर्मनिरपेक्ष विकास और विघटनकारी विषयों के फलने-फूलने के लिए एकदम सही पेट्री डिश तैयार की। यह बड़ी कंपनियों के पक्ष में बाजार-पूंजीकरण भारित सूचकांक प्रवाह के साथ जुड़ा हुआ है, वैश्विक तकनीकी युद्ध बड़े खर्च, राजकोषीय समर्थन और हल्के विनियमन को बढ़ावा दे रहा है, एक महामारी अधिक तकनीकी अपनाने में तेजी ला रही है, ई-कॉमर्स, क्लाउड, आज की नवजात-से-परिपक्वता विषय - एआई, और टेक आईपीओ लंबे समय से विकसित हो रहे हैं और हाइपरग्रोथ मेगा कैप के रूप में डेब्यू कर रहे हैं।

रिपोर्ट के अनुसार तर्कहीन उत्साह, शीर्ष-भारी बाजार और किसी न किसी प्रकार के सट्टा बुलबुले 1700 के दशक के ट्यूलिप से मिलते हैं। हमारे करियर में, 90 के दशक के मध्य का निफ्टी 50, 90 के दशक के अंत के इंटरनेट बबल, 2000 के दशक के हाउसिंग बबल, 2010 के दशक की क्रिप्टोकरेंसी में बदल गया। अत्यधिक उत्तोलन, बाजारों के लोकतंत्रीकरण और बड़े पैमाने पर अटकलों से उत्पन्न बुलबुले बुरी तरह समाप्त होते हैं। लेकिन वास्तविक विघ्नकर्ता अच्छा कर सकते हैं। 2000 के टेक बबल में लगभग एक दशक तक समेकन और सापेक्ष हानि देखी गई, लेकिन 1990 के दशक के अंत के 5 में से 1 आईपीओ बच गया और आज के ब्लू चिप्स हैं।


विशेष अपील - कृपया इसे अधिक से अधिक लोगों को शेयर कर और पढ़ने के लिए प्रोत्साहित कर हमारा सहयोग करें। हम आपके सहयोग के आभारी रहेंगे। आप अपने सुझाव, शिकायतें, जानकारी आदि हमें हमारे व्हाट्सऐप/टेलीग्राम  नंबर 9411175848 पर अथवा ईमेल- peoplesfriend9@gmail.com  पर भेज सकते हैं। अपने समाचार, रचनाएं विज्ञापन छपवाने, अपना अखबार, पत्रिका, फेसबुक पेज, समाचार वेबसाइट, यूट्यूब चैनल इत्यादि शुरु करवाने/ संचालित करवाने इत्यादि के लिए भी आप हमसे उपरोक्त नंबर पर संदेश भेजकर संपर्क कर सकते हैं। कृपया अपना संदेश भर भेजें, फोन न करें। अपना काम भर बताएं संदेश के जरिये, हम उसके अनुरूप आपसे खुद संपर्क कर लेंगे। धन्यवाद ! आभार ! सप्रेम, एपी भारती (पत्रकार, संपादक पीपुल्स फ्रैंड हिंदी अखबार, रुद्रपुर, उत्तराखंड, भारत)

Plz visit at our hindi news website : https://www.peoplesfriend.in

#WorldRefugeeDay #WorldMusicDay  #WorldHydrographyDay #WorldRainforest Day #InternationalWidowsDay #InternationalOlympicDay #UnitedNationsPublicServiceDay #PassportSevaDivas #InternationalDayofWomeninDiplomacy #InternationalDayoftheSeafarer #InternationalDrugandDrugProhibitionDay #InternationalDayoftheTropics #NationalStatisticsDay #InternationalDayofParliamentarism #SanthalHulDay #WorldSocialMediaDay #Internationaljokeday #WorldUFODay #WorldSportsJournalistsDay #InternationalPlasticBagFreeDay #Nationalbikiniday #WorldZoonosesDay #WorldChocolateDay #NationalBlueberryDay #NationalSugarCookieDay #GlobalEnergyIndependenceDay #InternationalTownCareersDay #WorldPopulationDay #WorldPaperBagDay #WorldRockDays #17july #WorldYouthSkillsDay #WorldSnakeDay #WorldDayforInternationalJustice

No comments

Thank you for your valuable feedback