ब्रेकिंग न्यूज़

हिमालयी पर्यावरण संस्थान ने पर्यावरण अनुकूल जीवन शैली मिशन के तहत जागरूकता, वृक्षारोपण अभियान चलाया GB Pant National Himalayan Environment Institute Kosi-katarmal, Almora conducts awareness, tree plantation drive under eco-friendly lifestyle mission



अल्मोड़ा। युवाओं के बीच पर्यावरण अनुकूल जीवन गतिविधियों को बढ़ावा देने के प्रयास में, पर्यावरण आकलन और जलवायु परिवर्तन केंद्र (सीईए और सीसी) द्वारा गोविंद बल्लभ पंत राष्ट्रीय हिमालयी पर्यावरण संस्थान, कोसी- कटारमल, अल्मोड़ा में, पर्यावरण के लिए जीवन शैली मिशन में जागरूकता बढ़ाने के लिए जागरूकता कार्यक्रम और वृक्षारोपण अभियान का आयोजन किया गया। संस्थान के निदेशक डॉ. सुनील नौटियाल ने टिकाऊ भविष्य के पोषण में इस तरह की पहल के महत्व पर जोर देते हुए इस आयोजन के लिए अनुकरणीय नेतृत्व प्रदान किया। डॉ. नौटियाल ने यह भी बताया कि भारत सरकार द्वारा चलाये जा रहे मिशन लाइफ कार्यक्रम के तहत गोविंद बल्लभ पंत राष्ट्रीय हिमालयी पर्यावरण संस्थान के पर्यावरण आकलन एवं जलवायु परिवर्तन केंद्र द्वारा मिशन लाइफ- पर्यावरण के लिए अनुकूल जीवन शैली कार्यक्रम के तत्वावधान में जागरूकता कार्यक्रम और वृक्षारोपण अभियान का आयोजन कर रहा है।

डॉ. सुमित राय, वैज्ञानिक-सी और कार्यक्रम संयोजक, ने जीवन शैली (स्पथ्म्) मिशन को समर्थन देने और बढ़ावा देने के लिए एक प्रतिज्ञा पहल की अगुवाई की। इस सत्र का उद्देश्य प्रतिभागियों को पर्यावरण के अनुकूल प्रथाओं को अपनाने और अपने दैनिक जीवन में स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए व्यक्तिगत प्रतिबद्धता बनाने के लिए प्रेरित किया गया। जिसमें विभिन्न जन-जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से मिशन लाइफ तथा इसके उद्देश्यों से अवगत कराया गया और प्रतिभागियों को मिशन लाइफ विषयों जैसे ऊर्जा और पानी की बचतए स्वस्थ जीवन शैली अपनानाए ई-वेस्ट को कम करना, एकल उपयोग वाले प्लास्टिक को ना कहना, सतत खाद्य प्रणालियों को अपनाना, अपशिष्ट कम करना आदि विषयों पर विभिन्न प्रतियोगिताओं और जन-जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से जागरूक किया गया।

संस्थान के वैज्ञानिक डा. सुमित राय ने ऊर्जा और पानी की बचत, स्वस्थ जीवन शैली अपनाना और ई-वेस्ट से सबको अवगत कराया। सभी ने पर्यावरण के अनुकूल आदतों को अपनाने के लिए मिशन लाइफ की प्रतिज्ञा ली और स्वच्छ पर्यावरण हेतु संस्थान परिसर में वृक्षारोपण किया। डा. मिथिलेश सिंह और डा. कपिल केसरवानी ने केन्द्र के शोधार्थियों के मध्य स्लोगन प्रतियोगिता तथा लोकल फॉर वोकल थीम पर परिचर्चा का आयोजन किया जिसमे शोधार्थियों ने पर्यावरण और इसकी रक्षा को स्लोगन और स्थानीय स्तर पर मिलेट तथा लोकल फॉर वोकल थीम पर अपने विचार व्यक्त किये।

संस्थान की वरिष्ठ वैज्ञानिक डा. मिथिलेश सिंह ने केन्द्र द्वारा चलायी जा रहे इस जागरूकता कार्यक्रम हेतु केन्द्र के कर्मचारियों और सभी प्रतिभागियों को इस कार्यक्रम में प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप से जुड़ने और बढ़ चढ़कर भाग लेने हेतु सभी का आभार जताया, और उन्हें सरकार द्वारा चलायी जा रही इस मुहिम के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों को इससे जोड़ने की अपील की। उन्होंने मिलेट, इनके उत्पादन विधियों तथा इनके द्वारा स्वरोजगार विषय पर महत्वपूर्ण जानकारी साझा की। अंत में संस्थान के वरिष्ठ तकनीकी अधिकारी महेश चन्द्र सती ने सभी प्रतिभागियों को इस कार्यक्रम से जुड़ने और अपना अमूल्य समय देने हेतु सभी का आभार व्यक्त किया। यहां वरिष्ठ वैज्ञानिक डा. मिथिलेश सिंह, डा. सुमित राय, डा. कपिल केसरवानी, वरिष्ठ तकनीकी अधिकारी महेश चन्द्र सती, केन्द्र के शोधार्थियों, कर्मचारियों सहित लगभग 30 लोगों ने प्रतिभाग किया।

विशेष सूचना - सम्मानित पाठकगण सादर अभिवादन !

पीपुल्सफ्रैंड.इन में समाचार, रचनाएं, विज्ञापन छपवाने एवं पीपुल्स फ्रैंड हिंदी अखबार एवं पीपुल्सफ्रैंड.इन वेबसाइट का रिपोर्टर बनने अथवा अपना अखबार, पत्रिका, न्यूज वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज आदि चलवाने के लिए संपर्क करें- एपी भारती (संपादक) व्हाट्सऐप 9411175848 रुद्रपुर, उत्तराखंड, भारत Plz Visit our News Website : https://loknirnaynews11.blogspot.com  #worldhistoryof2June #redcross #factcheck #mother'sday2023 #nationaldengueday #WorldTelecommunicationDay #WorldHypertensionDay #internationalmuseumday #WorldFamilyDoctorDay #WorldBeeDay #InternationalTeaDay2023 #InternationalBiodiversityDay #WorldTurtleDay #NationalBrother'sDay #WorldThyroidDay #NationalBlueberryCheesecakeDay #JawaharlalNehruDeathAnniversary27may #WorldMenstrualHygieneDay #WorldDigestiveHealthDay #WorldMultipleSclerosisDay #WorldNoTobaccoDay #WorldMilkDay #InternationalDayforProtectionofChildren #InternationalSexWorkersDay

No comments

Thank you for your valuable feedback