ब्रेकिंग न्यूज़

मोदी से सवाल पूछने वाली पत्रकार सबरीना सिद्दीकी को ट्रोल करने पर अमेरिका भारत से नाराज, बोला, यह निंदनीय और अस्वीकार्य है America angry with India for trolling journalist Sabrina Siddiqui who asked questions to Modi, said, it is condemnable and unacceptable



वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति कार्यालय व्हाइट हाउस ने कहा है कि पिछले हफ्ते राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ संयुक्त प्रेस वार्ता के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से धार्मिक अधिकारों और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर सवाल पूछने वाली वॉल स्ट्रीट जर्नल की पत्रकार सबरीना सिद्दीकी का उत्पीड़न अस्वीकार्य है। व्हाइट हाउस राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी से सोमवार को एक प्रेस वार्ता में 22 जून को संयुक्त सम्मेलन में पत्रकार सबरीना के पूछे गए सवालों के बाद रिपोर्टर को होने वाले ऑनलाइन उत्पीड़न के बारे में पूछा गया तो उन्होंने जवाब दिया, हम उस उत्पीड़न की रिपोर्टों से अवगत हैं। यह अस्वीकार्य है। हम किसी भी परिस्थिति में कहीं भी पत्रकारों के किसी भी उत्पीड़न की निंदा करते हैं। यह बिल्कुल अस्वीकार्य है। यह लोकतंत्र के सिद्धांतों के विपरीत है।

मालूम हो कि 22 जून को व्हाइट हाउस में सिद्दीकी (Sabrina Siddiqui senior reporter workingin Wall Street Journal news paper in america covers the White House, and US Presidents, specifically focusing on covering the presidency of Joe Biden) ने बाइडेन से उनसे धार्मिक अल्पसंख्यकों के साथ व्यवहार और असहमति पर कार्रवाई के बारे में उनकी पार्टी के कुछ लोगों की आलोचनाओं के बारे में पूछा। इसके जवाब में बाइडेन ने कहा, लोकतंत्र अमेरिका के डीएनए में है और मेरा मानना है कि यह भारत के डीएनए में भी है। हमारे लोकतंत्र को बनाए रखने में पूरी दुनिया की हिस्सेदारी है। यह हमें आकर्षक भागीदार बनाता है और हमें दुनिया भर में लोकतांत्रिक संस्थानों का विस्तार करने में सक्षम बनाता है। उन्होंने कहा कि उनके बीच लोकतांत्रिक मूल्यों के बारे में अच्छी चर्चा हुई और कहा, हम एक-दूसरे के प्रति ईमानदार हैं, और और हम एक-दूसरे का सम्मान करते हैं।

सिद्दीकी ने इसके बाद मोदी से पूछा, आप और आपकी सरकार अपने देश में मुसलमानों और अन्य अल्पसंख्यकों के अधिकारों में सुधार और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को बनाए रखने के लिए क्या कदम उठाने को तैयार हैं? इस पर हिंदी में बोलते हुए, मोदी ने दोनों देशों में लोकतंत्र के डीएनए के बारे में बाइडेन की टिप्पणियों को दोहराया। उन्होंने कहा कि हमारे पूर्वजों ने वास्तव में लोकतंत्र की इस अवधारणा को शब्द दिए हैं और वह हमारे संविधान के रूप में है। मोदी ने कहा कि जब मैं कहता हूं कि कल्याण करो, यह जाति, पंथ, धर्म, लिंग की परवाह किए बिना है, यहां भेदभाव के लिए कोई जगह नहीं है।

मोदी से सवाल पूछने पर सबरीना सिद्दीकी को ऑनलाइन व्यापक आलोचना का सामना करना पड़ा। भारत में भाजपा आईटी सेल और तमाम खबरिया चैनलों, मोदी भक्तों ने सबरीना सिद्दीकी को निशाना बनाया। इसके जवाब में सिद्दीकी ने भारतीय क्रिकेट टीम की जर्सी पहने हुए एक तस्वीर पोस्ट की और एक तस्वीर अपने पिता के साथ मैच देखते हुए और टीम के लिए उत्साह बढ़ाते हुए पोस्ट की। उन्होंने ट्विटर पर एक पोस्ट में कहा कि चूंकि कुछ लोगों ने मेरी व्यक्तिगत पृष्ठभूमि को मुद्दा बनाने का फैसला किया है, इसलिए पूरी तस्वीर प्रदान करना ही सही लगता है। कभी-कभी पहचान जितनी दिखती हैं उससे कहीं अधिक जटिल होती हैं।

विशेष अपील - कृपया इसे अधिक से अधिक लोगों को शेयर कर और पढ़ने के लिए प्रोत्साहित कर हमारा सहयोग करें। हम आपके सहयोग के आभारी रहेंगे। आप अपने सुझाव, शिकायतें, जानकारी आदि हमें हमारे व्हाट्सऐप/टेलीग्राम  नंबर 9411175848 पर अथवा ईमेल- peoplesfriend9@gmail.com  पर भेज सकते हैं। अपने समाचार, रचनाएं विज्ञापन छपवाने, अपना अखबार, पत्रिका, फेसबुक पेज, समाचार वेबसाइट, यूट्यूब चैनल इत्यादि शुरु करवाने/ संचालित करवाने इत्यादि के लिए भी आप हमसे उपरोक्त नंबर पर संदेश भेजकर संपर्क कर सकते हैं। कृपया अपना संदेश भर भेजें, फोन न करें। अपना काम भर बताएं संदेश के जरिये, हम उसके अनुरूप आपसे खुद संपर्क कर लेंगे। धन्यवाद ! आभार ! सप्रेम, एपी भारती (पत्रकार, संपादक पीपुल्स फ्रैंड हिंदी अखबार, रुद्रपुर, उत्तराखंड, भारत) #WorldRefugeeDay #WorldMusicDay  #WorldHydrographyDay #WorldRainforest Day #InternationalWidowsDay #InternationalOlympicDay #UnitedNationsPublicServiceDay #PassportSevaDivas #InternationalDayofWomeninDiplomacy #InternationalDayoftheSeafarer #InternationalDrugandDrugProhibitionDay

No comments

Thank you for your valuable feedback