ब्रेकिंग न्यूज़

भारत एल्युमीनियम कंपनी कंपनी की 49 फीसद हिस्सेदारी बेचने में जुटी केंद्र सरकार वेदांता समूह से कर रही बातचीत Bharat Aluminum Company engaged in selling 49 percent stake in the company, the central government is in talks with the Vedanta group



नई दिल्ली। केंद्र सरकार सार्वजनिक उद्यम चलाने में रुचि नहीं रखती। इसलिए वह एक के बाद एक सरकारी कंपनियां प्राइवेट सैक्टर को बेचे जा रही है। अब बारी बाल्को की है। सरकार भारत एल्युमीनियम कंपनी लिमिटेड (बाल्को) में अपनी 49 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की योजना बना रही है, इसके लिए समझा जाता है कि उसने अपने मुख्य प्रवर्तक वेदांता से चल रहे मध्यस्थता मामले को वापस लेने के लिए कहा है। घटनाक्रम से वाकिफ सूत्रों ने कहा कि कहा जाता है कि केंद्रीय खान मंत्रालय ने निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (डीआईपीएएम) से मध्यस्थता मामले को वापस लेने के लिए वेदांता के साथ जुड़ने का अनुरोध किया है, क्योंकि सरकार की प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) मार्ग लेने की योजना है।

केंद्रीय खान मंत्रालय बाल्को में 49 प्रतिशत हितधारक है और सूत्रों ने बताया कि डीआईपीएएम ने मध्यस्थता मामले को वापस लेने के लिए वेदांता के साथ प्रारंभिक चर्चा की है, जो कंपनी के स्टॉक एक्सचेंज लिस्टिंग का मार्ग प्रशस्त करेगा। 2009 में, बाल्को ने अवशिष्ट हिस्सेदारी के मूल्यांकन विवाद को लेकर सरकार के खिलाफ मध्यस्थता का मामला दायर किया था। सूत्रों ने आगे कहा कि यह डीआईपीएएम को तय करना है कि सरकार की 49 फीसदी हिस्सेदारी कितनी बेची जा सकती है।

समाचार एजेंसी आईएएनएस के अनुसार सूत्र ने बताया कि यह एक अवशिष्ट हिस्सा या इसका एक बड़ा हिस्सा भी हो सकता है। मध्यस्थता मामले को वापस लेने को लेकर दीपम और वेदांता के बीच शुरुआती चर्चा हो चुकी है, सूत्रों ने कहा कि अगर सरकार की शेष हिस्सेदारी की बिक्री को आगे बढ़ाया जाना है, तो प्रमोटर से मामले को वापस लेने का अनुरोध करते हुए विस्तृत चर्चा होने की संभावना है। 2001 में, सरकार ने वेदांता लिमिटेड की सहायक कंपनी स्टरलाइट इंडस्ट्रीज लिमिटेड को बाल्को के 51 प्रतिशत शेयरों का विनिवेश किया था। बाल्को का प्रमुख संचालन छत्तीसगढ़ के कोरबा शहर में है, जबकि उच्च श्रेणी के बॉक्साइट की आपूर्ति करने वाली इसकी खदानें कवर्धा और मैनपाट में स्थित हैं।

विशेष सूचना - सम्मानित पाठकगण सादर अभिवादन !

पीपुल्सफ्रैंड.इन में समाचार, रचनाएं, विज्ञापन छपवाने एवं पीपुल्स फ्रैंड हिंदी अखबार एवं पीपुल्सफ्रैंड.इन वेबसाइट का रिपोर्टर बनने अथवा अपना अखबार, पत्रिका, न्यूज वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज आदि चलवाने के लिए संपर्क करें- एपी भारती (संपादक) व्हाट्सऐप 9411175848 रुद्रपुर, उत्तराखंड, भारत Plz Visit our News Website : https://loknirnaynews11.blogspot.com  #worldhistoryof5thJune #redcross #factcheck #mother'sday2023 #nationaldengueday #WorldTelecommunicationDay #WorldHypertensionDay #internationalmuseumday #WorldFamilyDoctorDay #WorldBeeDay #InternationalTeaDay2023 #InternationalBiodiversityDay #WorldTurtleDay #NationalBrother'sDay #WorldThyroidDay #NationalBlueberryCheesecakeDay #JawaharlalNehruDeathAnniversary27may #WorldMenstrualHygieneDay #WorldDigestiveHealthDay #WorldMultipleSclerosisDay #WorldNoTobaccoDay #WorldMilkDay #InternationalDayforProtectionofChildren #InternationalSexWorkersDay #worldbicycleday #InternationalDayforProtectionofChildren  # World Environment Day #InternationalDayfor the FightAgainstIllegalUnreportedandUnregulatedFishing

No comments

Thank you for your valuable feedback