ब्रेकिंग न्यूज़

जयपुर की रानी, सवाई मानसिंह की पत्नी गायत्री देवी जिनके रूप और शौक की चर्चा भारत से इंग्लैंड तक हुई, अरबों रु. की थी संपत्ति Gayatri Devi, wife of Sawai Mansingh, the queen of Jaipur, whose looks and hobbies were discussed from India to England, billions of rupees. had property



भारत और दुनिया की तमाम महिलाएं, राजघरानों की रानियां अपने शौक और फैशन इत्यादि के लिए जानी जाती हैं। जयपुर की रानी गायत्री देवी के शौक और बोल्ड अंदाज के चर्चे भारत से लेकर इंग्लैंड तक हुए। जयपुर की राजमाता बनीं गायत्री देवी का जन्म 23 मई 1919 में लंदन में हुआ था। उनके पिता नारायण कूच बिहार बंगाल के युवराज के छोटे भाई थें। उनकी मां बड़ौदा की राजकुमारी इंदिरा राजे थीं। उनकी शुरुआती पढ़ाई शांतिनिकेतन से हुई थी। इसके बाद वह ग्लेन डोवेर प्रिपरेटरी स्कूल लंदन गईं। इसके बाद उन्होंने विश्व भारती यूनिवर्सिटी और स्विट्जरलैंड से अपनी पढ़ाई पूरी की थी। उन्हें घुड़सवारी और पोलो खेलने सहित बहुत सारे शौक थे। एक से बढ़कर एक कपड़े और जेवर पहनने का भी शौक था। जब गायत्री देवी कोलकाता पोलो मैच देखने आई थी, तो उनकी मुलाकात जयपुर के महाराजा सवाई मान सिंह से हुई थी। दोनों को पहली मुलाकात में ही प्यार हो गया था। गायत्री देवी से मुलाकात करने मान सिंह लंदन जाते। राजा, जागीरदार इत्यादि जनता को लूटते और मौज करते थे। यह सभी समाजों, धर्मों और पूरी दुनिया भर में हुआ है। आज भी नेता और पूंजपति जनता की मेहनत का पैसा अपनी अय्याशियों पर उड़ाते हैं।

मान सिंह का गायत्री देवी से 6 साल तक लव अफेयर चला और उसके बाद उन्होंने 9 मई 1940 को विवाह कर लिया। इसके बाद वे जयपुर राजघराने की महारानी बन गईं और फिर उनका रुतबा खासा बढ़ गया। बाद में उन्हें राजमाता कहा जाने लगा। देश आजाद हुआ तो रजवाड़े समाप्त कर उन्हें भारत संघ में विलय कराया गया। रजवाड़ों के राजा और रानी फिर विधायक, सांसद बनने लगे। गायत्री देवी भी चुनावी राजनीति में उतर गईं।

राज माता गायत्री देवी शाही जीवन के साथ साथ राजनीति में भी काफी सक्रिय थी। आजादी के बाद उन्होंने 1962 में जयपुर की लोकसभा सीट से सबसे ज्यादा मतों से जीतकर विश्व रिकॉर्ड बनाया है। जनता के बीच उनके लिए काफी प्यार था। इसी प्यार की बदौलत साल 1967 और 1971 के चुनावों में वह जयपुर संसदीय क्षेत्र से लोकसभा की सदस्य चुनी गईं। उस समय उनकी इतनी बड़ी जीत थी कि उनका नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल किया गया था। हालांकि राजनीति में उनकी प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी से पटरी नहीं बैठी। उनके बुढ़ापे में उनकी अरबों रुपये की दौलत को लेकर परिवार में झंझट चलते थे। गायत्री देवी को अपने फैसले कई बार बदलने पड़े। आखिरी वसीयत कुछ समय पूर्व अदालत में खोली गई।

जयपुर घराने की पूर्व राजमाता गायत्री देवी की वसीयत से जुड़े मामले पर पिछले दिनों जयपुर की कोर्ट ने एक फैसला देकर उनके पोते-पोती को बड़ी राहत दी है। गायत्री देवी ने वसीयत में लिखा- मैं जयपुर की राजमाता गायत्री देवी। यह पुष्टि करती हूं कि मेरे पोते-पोती महाराज देवराज और लालित्या से मेरे प्रेम और स्नेह के चलते मैं रामबाग पैलेस होटल प्राइवेट लिमिटेड, जय महल होटल्स प्राइवेट लिमिटेड, एसएमएस इन्वेस्टमेंट कॉर्पोरेशन प्राइवेट लिमिटेड, सवाई माधोपुर लॉज प्राइवेट लिमिटेड और जयपुर ताज एंटरप्राइजेस को संयुक्त रूप से महाराज देवराज और राजकुमारी लालित्या को ट्रांसफर करने के लिए पहले ही जरूरी ट्रांसफर डीड पर हस्ताक्षर कर चुकी हूं। यह शेयर होल्डिंग मेरे बेटे महाराज जगत सिंह के निधन पर जयपुर के डिस्ट्रिक्ट जज के ऑर्डर से मुझे प्राप्त हुई हैं।

गायत्री देवी ने वसीयत में में लिखा- जीवन अनिश्चित है, इसलिए मैं अपने परिवार में किसी तरह के विवाद से बचने के लिए अपनी संपत्तियों का प्रावधान करना चाहती हूं। पूर्व की सभी वसीयतों को पलटते हुए अब मैं घोषणा करती हूं कि इस आखिरी इच्छा के अनुसार मेरे निधन पर मेरी सभी सम्पत्तियां, ज्वेलरी, कैश, स्कूलों की कंट्रोलिंग देवराज और लालित्या को हमेशा के लिए मिल जाए। मुझे विश्वास है कि मेरी इन इच्छाओं को सभी तरह से पूरा करते हुए महाराजा भवानी सिंह, महाराज पृथ्वी सिंह और महाराज जय सिंह मेरे पोते-पोतियों को पूरा सपोर्ट करेंगे।

विशेष सूचना - सम्मानित पाठकगण सादर अभिवादन !

पीपुल्सफ्रैंड.इन में समाचार, रचनाएं, विज्ञापन छपवाने एवं पीपुल्स फ्रैंड हिंदी अखबार एवं पीपुल्सफ्रैंड.इन वेबसाइट का रिपोर्टर बनने अथवा अपना अखबार, पत्रिका, न्यूज वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज आदि चलवाने के लिए संपर्क करें- एपी भारती (संपादक) व्हाट्सऐप 9411175848 रुद्रपुर, उत्तराखंड, भारत Plz Visit our News Website : https://loknirnaynews11.blogspot.com  #worldhistoryof22may #redcross #factcheck #mother'sday2023 #nationaldengueday #WorldTelecommunicationDay #WorldHypertensionDay #internationalmuseumday #WorldFamilyDoctorDay #WorldBeeDay #InternationalTeaDay2023 #InternationalBiodiversityDay #WorldTurtleDay

No comments

Thank you for your valuable feedback