ब्रेकिंग न्यूज़

बारिश की संभावित दिक्कतों से निपटने को पर्याप्त इंतजाम करने, अलर्ट रहने और मोबाइल 24 घंटे ऑन रखने के अफसरों को डीएम पंत ने दिए निर्देश DM Pant gave instructions to officers to make adequate arrangements to deal with possible problems of rain, stay alert and keep mobiles on round the clock



रुद्रपुर (ऊधम सिंह नगर) उत्तराखंड 26 मई। मानसून काल में आने वाली समस्याओं से निपटने की तैयारियों के सिलसिले में जिलाधिकारी युगल किशोर पंत ने डॉ.एपीजे अब्दुल  कलाम सभागार में आपदा आईआरएस से जुड़े अधिकारियों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक ली। जिलाधिकारी पंत ने निर्देशित किया कि सभी अधिकारी तथा कर्ममचारी अलर्ट मॉड पर रहे तथा अपने-अपने मुख्यालय पर ही बने रहे और मोबाइल प्रतिदिन 24 घंटे ऑन रखें। जिलाधिकारी ने बाढ़ नियंत्रण हेतु आपदा प्रबंधन अधिनियम के अंतर्गत बहगुल डाम की आवश्यकतानुसार डिसिल्टिंग कराने के निर्देश सिंचाई विभाग के अभियंताओं को दिये। जिलाधिकारी ने जनपद में बाढ़ के दृष्टिगत संवेदनशील क्षेत्रों, गांवों को चिंहित करने, राहत कैंपों के लिए स्थान चिंहित करने, चिंन्हित राहत कैंपों के लिए आधारभूत सुविधाओं हेतु विभागों को कार्य योजना तैयार रखने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी ने संभावित आपदा के बावत जनप्रतिनिधियों से संवाद हेतु बीडीसी सदस्यों तथा ग्राम प्रधानों के मोबाइल नंबर उपलब्ध कराने के निर्देश जिला पंचायतीराज अधिकारी को दिये। जिलाधिकारी ने राजस्व, पुलिस, लोनिवि, सिंचाई तथा वन विभाग के अधिकारियों को अपने-अपने उपकरण चैक करने, चिकित्सा विभाग को फर्स्ट एड किट तैयार रखने, पर्याप्त मात्रा में दवाइयां रखने के निर्देश दिये। डीएम पंत ने नदियों के कैचमेंट क्षेत्रों के अधिकारियों से समन्वय बनाये रखने के निर्देश उप जिलाधिकारियों को दिये।

डीएम ने सिंचाई विभाग उत्तर प्रदेश के अधिकारियों से समन्वय हेतु अधीक्षण अभियंता सिंचाई को कॉर्डिनेटर नामित किया। जिलाधिकारी ने डामों की क्षमता के अनुसार ही पानी भरने के निर्देश सिंचाई विभाग के अधिकारियों को दिये। उन्होंने प्रत्येक डाम के लिए दो-दो बोट का प्रस्ताव शासन में भेजने के निर्देश सिंचाई विभाग के अभियंताओं को दिये। जिलाधिकारी ने ट्रांजिट कैंप क्षेत्र में अनुपयोगी रेगुलेटर हटाने के निर्देश भी सिंचाई विभाग को दिये। जिलाधिकारी ने पानी की उचित निकासी हेतु बाजपुर में शमशान घाट के पास नाले का मिलान कराने के निर्देश अधिशासी अधिकारी को दिये। जिलाधिकारी ने जल जनित बीमारियों की रोकथाम हेतु आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश चिकित्सा, पशुपालन तथा शहरी विकास विभाग के अधिकारियों को दिये।

जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि विद्युत लाइनों के पास पेड़ों की लॉपिंग की जाये तथा आवश्यकतानुसार खतरनाक पेड़ो का कटान कराने के निर्देश विद्युत तथा वन विभाग के अधिकारियों को दिये। जिलाधिकारी ने जनपद में अतिरिक्त ट्रांसफार्मर तथा अन्य आवश्यक उपकरण रखने के निर्देश विद्युत विभाग के अभियंताओं को दिये। जिलाधिकारी ने पुलिस, राजस्व, लोनिवि, विद्युत, चिकित्सा, पशुपालन, शिक्षा, शहरी विकास, सिंचाई, एनडीआरएफ,एसडीआरएफ आदि विभागों द्वारा की जा रही तैयारियों की विस्तार से समीक्षा करते हुए महत्वपूर्ण दिशा निदेश दिये।

मुख्य विकास अधिकारी विशाल मिश्रा, आईएएस ट्रेनी अनामिका, एसपी चंद्रशेखर घोड़के, अपर जिलाधिकारी जय भारत सिंह, उप जिलाधिकारी राकेश तिवारी, सीमा विश्वकर्मा, मनीष बिष्ट, जिला पंचायतीराज अधिकारी आरसी त्रिपाठी, जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी उमा शंकर नेगी आदि अधिकारी उपस्थित थे।

विशेष सूचना - सम्मानित पाठकगण सादर अभिवादन !

पीपुल्सफ्रैंड.इन में समाचार, रचनाएं, विज्ञापन छपवाने एवं पीपुल्स फ्रैंड हिंदी अखबार एवं पीपुल्सफ्रैंड.इन वेबसाइट का रिपोर्टर बनने अथवा अपना अखबार, पत्रिका, न्यूज वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज आदि चलवाने के लिए संपर्क करें- एपी भारती (संपादक) व्हाट्सऐप 9411175848 रुद्रपुर, उत्तराखंड, भारत Plz Visit our News Website : https://loknirnaynews11.blogspot.com  #worldhistoryof26may #redcross #factcheck #mother'sday2023 #nationaldengueday #WorldTelecommunicationDay #WorldHypertensionDay #internationalmuseumday #WorldFamilyDoctorDay #WorldBeeDay #InternationalTeaDay2023 #InternationalBiodiversityDay #WorldTurtleDay #NationalBrother'sDay #WorldThyroidDay #NationalBlueberryCheesecakeDay #JawaharlalNehruDeathAnniversary27may

No comments

Thank you for your valuable feedback