ब्रेकिंग न्यूज़

कांग्रेसी हीरा डाॅ. मनमोहन सिंह: विश्व के रुद्रपुर (ऊधम सिंह नगर) उत्तराखंड 18 मई।शीर्ष अर्थशास्त्री जब भारत के प्रधानमंत्री चुने गये Congress Diamond Dr. Manmohan Singh: Rudrapur of the world (Udham Singh Nagar) Uttarakhand May 18. When the top economist was elected the Prime Minister of India



रुद्रपुर (ऊधम सिंह नगर) उत्तराखंड 19 मई। भारत के पूर्व वित्त मंत्री और प्रधानमंत्री रहे डाॅ. मनमोहन सिंह का नाम विश्व आर्थिक जगत में बहुत सम्मान से लिया जाता है। पं. जवाहर लाल नेहरू, लाल बहादुर शास्त्री, श्रीमती इंदिरा गांधी, राजीव गांधी और पीवी नरसिंहा राव के बाद भारत के काबिल कांग्रेसी प्रधानमंत्रियों में से एक मनमोहन सिंह को 19 मई 2004 को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने चुना था। सोनिया गांधी के सहमति देने के बाद इसी दिन राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम ने मनमोहन सिंह को देश का प्रधानमंत्री बनने और नई सरकार के गठन के लिए आमंत्रित किया था। मनमोहन सिंह ने 23 मई 2004 को भारत के 13वें प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी। वे भारत के पहले सिख प्रधानमंत्री हुए। उनके समय में अनेक क्रांतिकारी कार्यक्रम शुरु हुए जिनमें राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना, सूचना का अधिकार कानून, शिक्षा का अधिकार अधिनियम इत्यादि। उनके कार्यकाल में देश ने आर्थिक रूप से काफी तरक्की की और दुनिया में बेहतर शासक के रूप में मनमोहन सिंह को जाना गया। उनके समय में भारत की साख बढ़ी, अर्थव्यवस्था मजबूत हुई और अनेक निजी क्षेत्र को बढ़ावा देने सहित जनोन्मुखी नीतियां भी लागू हुईं। मनमोहन काफी विनम्र, संतुलित और अल्पभाषी हैं। उनकी इसे लेकर विरोधियों ने खूब मजाक भी उड़ाया लेकिन सस्ते प्रचार के चक्कर में कभी उन्होंने इसका प्रतिकार नहीं किया।

मालूम हो कि 2004 के आम चुनावों में कांग्रेस 145 सीटें हासिल कर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी। और अन्य दलों के साथ मिलकर गठबंधन कर चुनाव लड़ा था। 2004 में कांग्रेस की अगुवाई वाली संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार बनी थी। 13 मई 2004 को लोकसभा चुनावों के नतीजे आने के साथ ही देश को उम्मीद थी कि अब सोनिया गांधी अगली प्रधानमंत्री बनने वाली हैं, लेकिन सोनिया ने प्रधानमंत्री बनने से इनकार कर दिया था। कांग्रेस के कई सीनियर नेता सोनिया को ही प्रधानमंत्री बनाने की मांग करने लगे, लेकिन आखिरकार सोनिया ने प्रधानमंत्री पद के लिए मनमोहन सिंह के नाम पर मुहर लगा दी। भाजपा, संघ परिवार सोनिया के विदेशी होने का हवाला देकर उनके प्रधानमंत्री बनने की उम्मीद के तहत पहले से ही विरोध कर रहे थे।

ध्यातव्य है कि 1987 में पद्म विभूषण से सम्मानित डाॅ. मनमोहन सिंह का जन्म 26 सितंबर 1932 को पश्चिम पंजाब में गाह में हुआ था, जो अब पाकिस्तान में है। 1947 में बंटवारे के बाद उनका परिवार भारत आ गया था। सिंह ने ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स में डॉक्टरेट किया था। सिंह ने 1966-1969 के दौर में संयुक्त राष्ट्र में काम किया था। 70 और 80 के दशक में भारत सरकार में वह कई महत्वपूर्ण पदों पर रहे। वह 1972-1976 के दौरान मुख्य आर्थिक सलाहकार रहे, 1982-1985 के दौरान रिजर्व बैंक के गवर्नर और 1985 से 1987 तक योजना आयोग के अध्यक्ष रहे। डाॅ. मनमोहन वाणिज्य मंत्रालय में आर्थिक सलाहकार और वित्त मंत्रालय में मुख्य आर्थिक सलाहकार भी रहे।

डाॅ. मनमोहन सिंह 2004 से 2014 तक करीब 10 वर्ष प्रधानमंत्री रहे। प्रधानमंत्री से अधिक दुनिया के प्रमुख अर्थशास्त्री के रूप में उनकी पहचान है। 1991 की कांग्रेस की पीवी नरसिम्हा राव के प्रधानमंत्रित्व वाली सरकार में वित्त मंत्री रहे थे। अर्थव्यवस्था में किए गए उदारवादी सुधारों यानी नई आर्थिक नीतियां लागू करने का श्रेय मनमोहन सिंह को ही जाता है।

डाॅ. मनमोहन के प्रधानमंत्री रहते हुए कोयला घोटाले और 2जी घोटाले को लेकर यूपीए सरकार विवादों रही। लेकिन आज तक यह आरोप साबित नहीं हो पाए। लगभग स्पष्ट हो चुका है कि यह आरएसएस, भाजपा और उसके पीछे की पूंजीपतियों का प्रोपेगंडा थी। एक चुप प्रधानमंत्री के तौर पर उनकी आलोचना की जाती रही। 2008 में जब अमेरिका मंदी से त्राहि-त्राहि कर उठा और तमाम वित्तीय संस्थान ढह गये तब भारत को मंदी से बचाने के लिए अर्थशास्त्री प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की तारीफ की गई।

विशेष सूचना - सम्मानित पाठकगण सादर अभिवादन !

पीपुल्सफ्रैंड.इन में समाचार, रचनाएं, विज्ञापन छपवाने एवं पीपुल्स फ्रैंड हिंदी अखबार एवं पीपुल्सफ्रैंड.इन वेबसाइट का रिपोर्टर बनने अथवा अपना अखबार, पत्रिका, न्यूज वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज आदि चलवाने के लिए संपर्क करें- एपी भारती (संपादक) व्हाट्सऐप 9411175848 रुद्रपुर, उत्तराखंड, भारत Plz Visit our News Website : https://loknirnaynews11.blogspot.com  #worldhistoryof19may #redcross #factcheck #mother'sday2023 #nationaldengueday #WorldTelecommunicationDay #WorldHypertensionDay #internationalmuseumday #WorldFamilyDoctorDay

No comments

Thank you for your valuable feedback