ब्रेकिंग न्यूज़

जादोंग, फैम ट्रिप, पर्यटन स्थल खोजियों को हरी झंडी दिखाकर प्रस्थान करवाया पर्यटन मंत्री महाराज ने Jadong, Fam Trip, tourism minister Satpal Maharaj flagged off the explorers



देहरादून 21 अपै्रल (जि.सू.का)। पर्यटन मंत्री उत्तराखण्ड सरकार सतपाल महाराज ने जनपद देहरादून स्थित एक स्थानीय होटल से जादोंग, फैम ट्रिप को हरी झंडी दिखाकर 25 सदस्यों  के दल को रवाना किया। मंत्री ने कहा कि राज्य के सीमांत क्षेत्रों को पर्यटन से जोड़ने तथा ऐसे क्षेत्रों में सक्रियता बढाने के प्रयास राज्य सरकार द्वारा किये जा रहे। कहा कि राज्य के सीमांत जो जादोंग जैसे और भी गांव है, जहां पर्यटन के परिदृश्य से विकसित किया जाएगा तथा की सक्रियता बढेगी, जो पलायन हुआ वह वापस लौटेंगे। उन्होंने कहा कि हमारे राज्य के ऐसे सुदुर गांव को दिखाने की जरूरत है, जिससे वहां पर्यटन की सक्रियता बढे। मंत्री ने कहा कि राज्य में कई ऐसे ऐतिहासिक, आश्चर्यजनक स्थल है, जो आदी अनादिकाल से अपना इतिहास संजौए हुए हैं, जिन्हे पर्यटन के लिए खोलने की आवश्यकता है सरकार इस क्षेत्र में कार्य कर रह ही है। पर्यटन की दृष्टि से ऐसे क्षेत्रों में सुविधाएं बढाने का प्रयास किया जा रहा है।

जादोंग एक पुराना गांव है जिसमें जनजाति आबादी रहती थी और जो 1962 के भारत-चीन युद्ध के दौरान खाली हो गया था, तथा तब से वैसा ही है। वर्तमान में गांव को फिर से आबाद करने के प्रयास चल रहे हैं। यह लगभग 3800 मीटर ऊंचाई पर स्थित है। गंगोत्री रूट से डायवर्जन पर हरसिल से 45-50 किमी दूर एस्ट्रो टूरिज्म सहित विशेष रुचि वाले पर्यटन के लिए अत्यधिक आश्यर्यजनक और संभावित स्थल है। उन्होंने कहा कि जादुंग अपनी प्राकृतिक सुंदरता के अलावा विशेष रुचि वाले पर्यटन का केंद्र भी है। एस्ट्रो पर्यटन के प्रति उत्साही आश्चर्यजनक रात के आकाश को देख सकते हैं, जो प्रकाश प्रदूषण से मुक्त है और तारों को देखने का एक उत्कृष्ट अवसर प्रदान करता है। इस पहल में यूटीडीबी की भागीदारी न केवल जादुंग में पर्यटन को बढ़ावा देने में मदद करेगी बल्कि इस क्षेत्र में स्थायी पर्यटन प्रथाओं को भी प्रोत्साहित करेगी, जिससे स्थानीय पर्यावरण, संस्कृति और समुदाय का संरक्षण होगा।

बताया जाता है कि यह दल राज्य के गढवाल मंडल क्षेत्र के सीमांत गावं में भ्रमण कर 24 अपै्रल 2023 को जनपद देहरादून पंहुचेगा। ग्रामीण पहाड़ी गांवों के अनुभव के साथ सुंदर हिमालयी परिदृश्य के बीच 05 किलोमीटर की परिधि में हरसिल, बागोरी, मुखवा और धराली 04 गांव होते हुए गंगोत्री के रास्ते में भागीरथी नदी के तट पर स्थित हरसिल एक हिमालयी स्वर्ग, एक छोटा सा गाँव, पर्यटक हिल स्टेशन,  बागोरी पारंपरिक घरों और ग्रामीण हिमालयी सेटिंग के साथ हर्सिल, मुखवा गंगोत्री धाम की प्रमुख देवी मां गंगा की शीतकालीन गद्दी, मुखवा से लामा टिकरी आदि पारंपरिक स्थानो, धराली प्राचीन कल्प केदार मंदिर आदि स्थलों का भ्रमण कर 24 अपै्रल 2023 को जनपद देहरादून पंहुचेगा। 25 सदस्यों के दल में विभिन्न साहसिक पर्यटन उद्योग विशेषज्ञ, खगोल पर्यटन विशेषज्ञ, मीडिया और पर्यटन मंत्रालय और यूटीडीबी के अधिकारी शामिल हैं। यहां एसीईओ उत्तराखण्ड पर्यटन विकास बोर्ड की एसीईओ डाॅ. पूजा गबरियाल, अपर निदेशक यूटीडीबी पूनम चन्द्र, साहसिक खेल अधिकारी सीमा नौटियाल सहित पर्यटन विभाग आदि के अधिकारी, कार्मिक मौजूद थे।

विशेष सूचना - सम्मानित पाठकगण सादर अभिवादन !

पीपुल्सफ्रैंड.इन में समाचार, रचनाएं, विज्ञापन छपवाने एवं पीपुल्स फ्रैंड हिंदी अखबार एवं पीपुल्सफ्रैंड.इन वेबसाइट का रिपोर्टर बनने अथवा अपना अखबार, पत्रिका, न्यूज वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज आदि चलवाने के लिए संपर्क करें- एपी भारती (संपादक) व्हाट्सऐप 9411175848 रुद्रपुर, उत्तराखंड, भारत Plz Visit our News Website : https://loknirnaynews11.blogspot.com  #worldhistoryof23april

No comments

Thank you for your valuable feedback