ब्रेकिंग न्यूज़

2022-2023 में 43 मांएं और 238 शिशु की हुई मौत, डीएम पंत दिए समुचित देखभाल, उपचार, डेथ ऑडिट के निर्देश 43 mothers and 238 infants died in 2022-2023, DM Pant gave instructions for proper care, treatment, death audit



रुद्रपुर (ऊधम सिंह नगर) उत्तराखंड, 10 अप्रैल। जिलाधिकारी युगल किशोर पंत ने सोमवार को जिला कार्यालय सभागार में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि मातृ-शिशु मृत्यु दर को कम करने हेतु गहनता से डेथ ऑडिट करना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने कहा कि मातृ-शिशु मृत्यु की डेथ ऑडिट के दौरान गहतना से समीक्षा की जाये और बिंदुवार डेथ ऑडिट रिपोर्ट प्रस्तुत की जाये। उन्होंने निर्देश दिये कि ऑडिट रिपोर्ट में आशा के कार्यों, दायित्व एवं जिम्मेदारी आदि विवरण को भी शामिल किया जाये। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि मरीज द्वारा दवाई ले-जाने से लेकर खाने तक की स्थिति को भी ऑडिट रिपोर्ट में शामिल किया जाये ताकि पेशन्ट के समय से दवाई खाने एवं न खाने का भी पता चल सके।

डीएम पंत ने स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि जोखिम वाले मरीजों को किसी भी दशा में घर न जाने दिया जाये बल्कि मरीज की स्थिति के अनुसार ईलाज संभव वाले हायर सेंटर के लिए ही रेफर किया जाये ताकि समय से ईलाज हो सके। जिलाधिकारी ने कहा कि मातृ-शिशु मृत्यु की शतप्रतिशत डेट ऑडिट की जाये ताकि कमियों का पता लगाते हुए कमियों को दूर किया जा सके।

जिलाधिकारी पंत ने जनता से अपील करते हुए कहा कि मातृ-शिशु की देखभाल में कोताही न बरती जाये क्योंकि अधिकांशतः महिलाओं की मृत्यु घर पर, रास्ते में या किसी सुविधा केन्द्र पर पहुॅचने के तुरन्त बाद हो जाती है। उन्होंने यह भी अपील की कि गर्भवती महिलाओं द्वारा अस्पताल से दवाईयां लेजाकर समय से खाई जा रहीं हैं या नहीं, इस बात पर भी विशेष ध्यान दिया जाये।

बैठक में स्वास्थ्य विभाग द्वारा बताया गया कि जनपद में वर्ष 2022-2023 में 43 मातृ मृत्यु तथा 238 शिशुओं की मृत्यु हुई है। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ.मनोज कुमार शर्मा, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ.तपन शर्मा, डॉ.हरेन्द्र मलिक सहित डॉ.आरके दूबे, डॉ.एचके शर्मा, डॉ.शुष्मा नेगी आदि उपस्थित थे।

विशेष सूचना - सम्मानित पाठकगण सादर अभिवादन !

पीपुल्सफ्रैंड.इन में समाचार, रचनाएं, विज्ञापन छपवाने एवं पीपुल्स फ्रैंड हिंदी अखबार एवं पीपुल्सफ्रैंड.इन वेबसाइट का रिपोर्टर बनने अथवा अपना अखबार, पत्रिका, न्यूज वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज आदि चलवाने के लिए संपर्क करें- एपी भारती (संपादक) व्हाट्सऐप 9411175848 रुद्रपुर, उत्तराखंड, भारत #worldhistoryof11april

No comments

Thank you for your valuable feedback