ब्रेकिंग न्यूज़

जूनियर चैंबर इंटरनेशनल में फर्जी दस्तावेज लगाकर पद हासिल करने वाले रुद्रपुर के अमित जैन को हटाया Rudrapur's Amit Jain, who got the post by putting fake documents in Junior Chamber International, was removed



रूद्रपुर। जेसीआई यानी जूनियर चैंबर इंटरनेशनल के जोन वाईस प्रेसीडेंट पद के चुनाव में गलत दस्तावेज पेश करने पर संस्था ने शहर के व्यवसायी अमित जैन को पद से हटाया दिया है। उनके स्थान पर नये जोन वाईस प्रेसीडेंट की नियुक्ति की गयी है। जेसीआई समाजसेवा के क्षेत्र में काम करने वाली विश्व स्तरीय संस्था है। इसका गठन हेनरी जीसेनबियर ने 13 अक्टूबर 1915 को सेंट लुइस, मिसौरी, अमेरिका में किया था। भारत सहित यह संस्था विश्व के 124 देशों में काम कर रही है। इसके सदस्य 18 से 40 वर्ष आयु के लोग ही हो सकते हैं। सामाजिक कार्यों को आगे बढ़ाने के लिए संस्था ने देश भर में अलग अलग जोन बनाये हैं। उत्तराखण्ड और यूपी को मिलाकर एक जोन बनाया गया है। जिसमें 41 चैप्टर यानि शहर इकाईयां आती हैं। प्रत्येक जोन में एक जोन प्रेसीडेंट नियुक्त किया जाता है जिसके अधीन तीन वाईस जोन प्रेसीडेंट आते हैं। तीनो वाईस जोन प्रेसीडेट अपने-अपने क्षेत्र के चैप्टरों यानि शहर इकाईयों में प्रेसीडेंट से हर महीने कार्यों की समीक्षा लेते रहते हैं। 

संस्था की नियमावली के अनुसार संस्था में पद हासिल करने के लिए आयु सीमा 40 वर्ष निर्धारित की गयी है। यानि 40 वर्ष से अधिक उम्र का व्यक्ति किसी भी पद पर नियुक्त नहीं हो सकता है, जेसीआई ने एक नई संस्था 40 वर्ष से अधिक लोगों के लिए सीनियर मेंबर एसोसिएशन बनाई है। जोन वाईस प्रेसीडेंट की नियुक्ति के लिए सभी चैप्टरों से नाम मांगे जाते हैं जिसमें से तीन नामों का सर्वसम्मति से चयन किया जाता है।

सर्वसम्मति नहीं होने पर चुनाव प्रक्रिया से चयन किया जाता है। पूर्व की तरह इस बार भी जोन वाईस प्रेसीडेंट के लिए नाम मांगे गये थे। जिसमें रूद्रपुर के अमित जैन ने भी अपना नाम दिया था। प्राप्त दस्तावेजों के आधार पर जोन प्रेसीडेंट अभिनव गुप्ता ने जोन वाईस प्रेसीडेंट के लिए राय बरेली के पवन अग्रवाल, झांसी के दीपक सोनी और रूद्रपुर के अमित जैन के नामों की घोषणा कर दी। जबकि अमित जैन की उम्र 40 के पार हो चुकी थी। जिस पर कुछ सदस्यों ने आपत्ति लगायी। आपत्तियों पर अमित जैन के दस्तावेजों की जांच की गयी तो पता चला कि अमित जैन ने जो आधार कार्ड पेश किया था उसमें कूट रचना करके उम्र कम दर्शायी गयी थी। जब उनके पासपोर्ट की जांच की गयी तो सारा मामला खुल गया। जिस पर जोन प्रेसीडेंट ने अमित जैन को पद से हटा दिया और उनके स्थान पर मथुरा की शिखा गोयल को जोन वाईस प्रेसीडेंट नियुक्त किया है। यह मामला जेसीआई संस्था से जुड़े लोगों में चर्चा का विषय बना हुआ है।

जोन अध्यक्ष अभिनव गुप्ता एव निवर्तमान अध्यक्ष नमित मित्तल

विशेष सूचना - सम्मानित पाठकगण सादर अभिवादन !

पीपुल्सफ्रैंड.इन में समाचार, रचनाएं, विज्ञापन छपवाने एवं पीपुल्स फ्रैंड हिंदी अखबार एवं पीपुल्सफ्रैंड.इन वेबसाइट का रिपोर्टर बनने अथवा अपना अखबार, पत्रिका, न्यूज वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज आदि चलवाने के लिए संपर्क करें- एपी भारती (संपादक) व्हाट्सऐप 9411175848 रुद्रपुर, उत्तराखंड, भारत #worldhistoryof13march

No comments

Thank you for your valuable feedback