ब्रेकिंग न्यूज़

किसानों, शिक्षकों के बाद अब हरियाणा पुलिस ने सरपंचों पर बरसाईं लाठियां After farmers, teachers, now Haryana police lathicharged sarpanchs




पंचकूला। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने युवकों को कुछ साल पहले लाठी चलाने का अभ्यास करने की सलाह दी थी। उनकी सरकार जनता पर लगातार लाठी का प्रयोग करती आ रही है। किसानों और शिक्षकों के बाद हरियाणा सरकार की लाठी का ताजा शिकार अब ग्रामीण जन प्रतिनिधि यानी सरपंच बने हैं। हरियाणा की भाजपा-जजपा सरकार की ई-टेंडरिंग प्रक्रिया का विरोध कर रहे हरियाणा के सरपंचों पर बुधवार को पंचकूला-चंडीगढ़ सीमा पर पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। पुलिस ने वाटर कैनन का प्रयोग भी किया जिससे कई पंचायती प्रतिनिधि घायल हो गए। जानकारी के मुताबिक ई-टेंडरिंग का विरोध करते हुए सीएम आवास घेरने चंडीगढ़ जा रहे सरपंचों को पुलिस ने पंचकूला में ही रोक लिया।

बताया जाता है कि सरपंच पुलिस द्वारा लगाए गए बैरिकेड्स पर चढ़ गए जब पुलिस ने उन्हें रोकने की कोशिश की तो सरपंचों ने धक्का-मुक्की शुरू कर बैरिकेड तोड़ दिए। इसके बाद प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए पुलिस ने वाटर कैनन से पानी की बौछारें मारी और लाठीचार्ज कर दिया। जिसमें कई सरपंच घायल हुए है। मौके पर सीएम के ओएसडी भूपेश्वर दयाल सरपंचों से बातचीत के लिए पहुंचे, मगर सरपंचों ने उनकी कोई बात सुनने से इनकार कर उन्हें बैरंग लौटा दिया। सरपंच चंडीगढ़-पंचकूला बॉर्डर पर धरना लगाकर बैठे हैं। लाठीचार्ज में लगभग 30 से 50 सरपंचों को गम्भीर चोटें आयीं। एक सरपंच को गंभीर चोट आयी जिसे आप नेता नवीन जयहिंद तुरन्त अस्पताल लेकर पहुंचे ।

हरियाणा सरकार ने इस साल 2 लाख से ज्यादा के कामों के लिए ई-टेंडरिंग प्रक्रिया अनिवार्य कर दी है। सरपंच इसका लगातार विरोध कर रहे हैं। सरपंचों का कहना है कि ऐसे में वह एक गली-नाली तक अपने स्तर पर नहीं बनवा सकते। उन्होंने विधायकों के लिए राइट टू रिकॉल की भी मांग की।

बताया जाता है कि अपना विरोध दर्ज कराने को सरपंच बुधवार को मुख्यमंत्री खट्टर के आवास के घेराव के लिए जा रहे थे। कुछ दिन पहले ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र बबली से उनकी बातचीत भी हुुई लेकिन मंत्री बबली ने कहा कि उनके हाथ में कुछ नहीं। इसके बाद सरपंचों ने सीधे मुख्यमंत्री के समक्ष अपना विरोध जताना चाहा। सरपंच एसोसिएशन के प्रधान ने बताया कि हजारों की संख्या में लोग पंचकूला के सेक्टर 5 स्थित शालिग्राम ग्राउंड में इकट्ठा हुए और सभी पैदल मार्च करते हुए सीएम आवास चंडीगढ़ की तरफ बढ़े। जहां पुलिस ने उन्हें रोकने को बैरिकेड्स लगा रखे थे। पुलिस के रोकने के बावजूद किसान आगे जाने पर अड़े रहे जिस पर पुलिस ने लाठीचार्ज कर कर दिया।

विशेष सूचना - सम्मानित पाठकगण सादर अभिवादन !

पीपुल्सफ्रैंड.इन में समाचार, रचनाएं, विज्ञापन छपवाने एवं पीपुल्स फ्रैंड हिंदी अखबार एवं पीपुल्सफ्रैंड.इन वेबसाइट का रिपोर्टर बनने अथवा अपना अखबार, पत्रिका, न्यूज वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज आदि चलवाने के लिए संपर्क करें- एपी भारती (संपादक) व्हाट्सऐप 9411175848 रुद्रपुर, उत्तराखंड, भारत #Worldhistoryof2ndmarch

No comments

Thank you for your valuable feedback