ब्रेकिंग न्यूज़

यौन शोषण के आरोपी भगोड़े नित्यानंद ने अमेरिका को ठगा, उसके काल्पनिक राष्ट्र कैलासा की सिस्टर सिटी संधि रद्द Accused of sexual abuse, fugitive Nithyananda cheated America, canceled the sister city treaty of his fictitious nation Kailasa



न्यूयॉर्क। संत के भेष में तमाम अपराधी भारत में ठगी और अन्य अपराधों को अंजाम दे रहे हैं। बहुत लोग इनके भक्त हैं तो आरोप लगने के बाद एक विचारधारा विशेष के राजनीतिज्ञ, सहयोगी समर्थक इन अपराधी साधु-संतों, महंतों इत्यादि के समर्थन में आगे आ जाते हैं। ठगे जाने के बाद अमेरिका के एक शहर ने काल्पनिक राष्ट्र कैलासा के साथ सिस्टर-सिटी समझौते को रद्द कर दिया है, जिसे भगोड़े संत नित्यानंद के संगठन ने दावा किया था कि इसे अमेरिका द्वारा मान्यता प्रदान की गई है। नेवार्क की प्रेस सचिव सुसान गैरोफलो ने बुधवार को भारतीय समाचार एजेंसी इंडिया अब्रोड न्यूज सर्विस को भेजे एक संदेश में कहा, धोखे पर आधारित सिस्टर-सिटी) समारोह निराधार और शून्य है। उन्होंने बताया कि जैसे ही हमें कैलासा के आसपास की परिस्थितियों के बारे में पता चला, नेवार्क शहर ने तुरंत कार्रवाई की और 18 जनवरी को सिस्टर-सिटी समझौते को रद्द कर दिया। नेवार्क द्वारा समझौते को रद्द करने के बावजूद, कैलासा की सरकार इसे अपनी वेबसाइट पर इस दावे के साथ पोस्ट करना जारी रखे है कि, संयुक्त राज्य अमेरिका संयुक्त राज्य कैलासा यूएसके को मान्यता देता है और एक द्विपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर करता है। 

न्यूर्क कॉपर दिखाता है कि समूहों के लिए अंतरराष्ट्रीय परिष्कार की कमी का लाभ उठाते हुए नगरपालिका और राज्य निकायों में हेरफेर करना कितना आसान है, अनजाने में उन्हें अपने कारणों पर वैधता प्रदान करने के लिए प्रतीत होता है, भले ही वे आधिकारिक अमेरिकी पदों के साथ बाधाओं में हों। यूएसके का नेवार्क प्रयास नित्यानंद द्वारा स्थापित राष्ट्र के लिए वैधता का दावा करने वाले दुष्प्रचार अभियान का एक हिस्सा था, जो 2019 में बलात्कार और अपहरण के आरोपों का सामना करते हुए भारत से भाग गया था। पिछले महीने यूएसके के दो सदस्यों ने जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र पैनल की एक बैठक में उपस्थिति दर्ज कराई, जब सतत विकास पर आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक अधिकारों की समिति (सीईएससीआर) का सत्र दर्शकों के सवालों और टिप्पणियों के लिए खुला। उनमें से एक ने अपनी टिप्पणियों में नित्यानंद के उत्पीड़ित होने के दावे को इंजेक्ट किया। उन्होंने तब सोशल मीडिया पर यह गलत धारणा बनाई कि यूएसके को संयुक्त राष्ट्र द्वारा मान्यता दी गई थी। जनवरी में जब जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र के एक पैनल ने एक रिपोर्ट के लिए बच्चों के यौन शोषण पर टिप्पणी मांगी, तो यूएसके ने टिप्पणी भेजी कि पैनल अन्य लोगों के साथ मिला हुआ है।

बताया जाता है कि यूएसके ने तब दावा किया कि उनकी रिपोर्ट संयुक्त राष्ट्र का एक आधिकारिक दस्तावेज थी। नेवार्क के साथ समझौते पर 11 जनवरी या उसके आसपास एक समारोह में हस्ताक्षर किए गए थे, जिसमें नेवार्क के मेयर रास बाराका और शहर के अन्य नेता उपस्थित थे। यूएसके वेबसाइट पर एक तस्वीर में बाराका को पगड़ी और उसके माथे पर एक लटकन के साथ एक महिला के साथ रद्द किए गए समझौते पर हस्ताक्षर करते हुए दिखाया गया है। इसी तरह की पोशाक वाली एक अन्य महिला अपने ट्रेडमार्क पोशाक में दिख रही है।

काउंसिल के सदस्य लुइस क्विंटाना, जिन्होंने समझौते को रद्द करने का प्रस्ताव रखा था, ने कहा, हम सिस्टर-सिटीज इंटरनेशनल को एक ऐसे मुद्दे में नहीं ला सकते हैं जहां विवाद हो। उन्होंने कहा, हम खुद को ऐसी स्थिति में नहीं रख सकते हैं जहां हम एक बहन-शहर (एक शहर के साथ समझौता) रखते हैं, जिसके पास कोई मानवाधिकार नहीं है और इसमें शामिल है उन मुद्दों के संदर्भ में है जो कहीं और बनाए गए हैं। उन्होंने कहा, यह निरीक्षण अब और नहीं हो सकता है। उनके अनुसार शहरों और राज्यों के भारत से जुड़े विवादों में कदम रखने के अन्य उदाहरण हैं। उदाहरण के लिए, पिछले साल खालिस्तानियों से प्रभावित कनेक्टिकट महासभा ने सिख स्वतंत्रता की घोषणा की 36 वीं वर्षगांठ की मान्यता में एक प्रशस्ति पत्र जारी किया, जबकि राज्य के नॉर्विच शहर ने 29 अप्रैल को स्वतंत्रता दिवस की सिख घोषणा के रूप में घोषित किया। .

जानकारी के अनुसार, कम से कम छह अमेरिकी शहरों ने भारत के नागरिकता संशोधन अधिनियम की निंदा करते हुए प्रस्ताव पारित किए हैं, जो गैर-मुस्लिमों के लिए भारत में उत्पीड़न से भागकर नागरिकता को गति देता है, जबकि मुसलमानों के लिए सामान्य समय सीमा के तहत नागरिकता की अनुमति भी देता है। लेकिन 2021 में, भारत की आलोचना करने वाला शिकागो सिटी काउंसिल का प्रस्ताव विफल हो गया। द शिकागो ट्रिब्यून के अनुसार, उन्होंने सवाल किया कि क्या एल्डरमेन, जैसा कि शहर में परिषद के सदस्य के रूप में जाना जाता है, को भारत के बारे में पर्याप्त जानकारी थी। उन्होंने कहा कि वह भारत और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी पर विशेषज्ञ होने का ढोंग नहीं करेंगी।

विशेष सूचना - सम्मानित पाठकगण सादर अभिवादन !

पीपुल्सफ्रैंड.इन में समाचार, रचनाएं, विज्ञापन छपवाने एवं पीपुल्स फ्रैंड हिंदी अखबार एवं पीपुल्सफ्रैंड.इन वेबसाइट का रिपोर्टर बनने अथवा अपना अखबार, पत्रिका, न्यूज वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज आदि चलवाने के लिए संपर्क करें- एपी भारती (संपादक) व्हाट्सऐप 9411175848 रुद्रपुर, उत्तराखंड, भारत #Worldhistoryof4thmarch #Fact #Gk #nature #life #politics #administration #government #news #info

No comments

Thank you for your valuable feedback