ब्रेकिंग न्यूज़

मेघालय विधान सभा चुनाव में कांग्रेस ने गरीब, किसान, उत्पादक, शिक्षक, प्रेस सभी के लिए कल्याणकारी वादे किये Congress made welfare promises for poor, farmers, producers, teachers, press in Meghalaya Legislative Assembly elections



शिलांग। मेघालय विधान सभा चुनाव में पूरे दम-खम से उतरी कांग्रेस ने शनिवार को वादा किया कि सत्ता में आने पर अदरक, हल्दी, झाडू, काली मिर्च और अन्य कृषि उत्पादों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य के साथ-साथ मुफ्त स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं और गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) के लोगों के प्रत्येक घर को 200 यूनिट मुफ्त बिजली दी जाएगी। 27 फरवरी को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए घोषणापत्र जारी करते हुए पार्टी के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने कहा कि मेघालय की सांस्कृतिक और स्वतंत्र पहचान भाजपा से खतरे में है।

कांग्रेस द्वारा जारी घोषणापत्र में मेघालय में केजी से 12वीं कक्षा तक हर बालिका को मुफ्त शिक्षा प्रदान करने की भी प्रतिबद्धता है और कांग्रेस नेता के अनुसार यह बालिकाओं को उनके सपनों, महत्वाकांक्षाओं और आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए सशक्त बनाने में एक लंबा रास्ता तय करेगा। कांग्रेस ने गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले प्रत्येक परिवार को गुणवत्तापूर्ण छत सामग्री उपलब्ध कराने का भी वादा किया है। रमेश ने घोषणापत्र का जिक्र करते हुए कहा, धार्मिक समारोहों के लिए बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए लगभग 500 करोड़ रुपये कोष निधि के रूप में प्रदान किए जाएंगे।

पार्टी ने एक विश्वविद्यालय स्थापित करने का प्रस्ताव रखा जो बाजार की मांग वाले पाठ्यक्रम प्रदान करेगा।

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने एक विशेष शहरी पुलिस बल स्थापित करने का भी वादा किया, जो लोगों के अनुकूल होगा और शहर में होने वाले अपराधों से निपटने के लिए नवीनतम तकनीक से लैस होगा, प्रत्येक बीपीएल परिवार को त्रैमासिक रूप से मुफ्त एलपीजी सिलेंडर प्रदान करेगा, और प्रत्येक घर के लिए एक नौकरी का सृजन करेगा। जन उद्यमिता को बढ़ावा देकर मेघालय को समृद्ध बनाया जाएगा।

घोषणा पत्र के अनुसार हमारे लोकतंत्र के चौथे स्तंभ यानी प्रेस की उपेक्षा की गई है। हम उस प्रवृत्ति को उलट देंगे। पेंशन योग्य आयु प्राप्त करने वाले सभी मान्यता प्राप्त पत्रकारों को पर्याप्त पेंशन और अन्य लाभ प्रदान किए जाएंगे। घोषणापत्र में यह भी कहा गया है कि अगर पार्टी सत्ता में आती है तो मेघालय में सभी शिक्षकों की गरिमा बहाल करेगी और वेतन में और देरी नहीं होगी।

कांग्रेस के घोषणापत्र के अनुसार हमारे शिक्षकों को अपनी जायज मांगों के लिए किसी आंदोलन या विरोध का सहारा नहीं लेना है। हम आपका और आपके पेशे का सम्मान करते हैं और आपकी जायज मांगों को पूरा किया जाएगा क्योंकि हम आपके पेशे की गरिमा का सम्मान करते हैं और आपकी निस्वार्थ सेवा को स्वीकार करते हैं। कांग्रेस ने महिलाओं के लिए एक विशेष बाजार स्थापित करने का भी वादा किया जहां प्राउडली मेड इन मेघालय टैग वाले उत्पादों का विपणन और बिक्री की जाएगी। इसने स्वच्छ और हरित प्रौद्योगिकियों को अपनाने के माध्यम से अतिरिक्त 500 मेगावाट तक राज्य में बिजली आपूर्ति बढ़ाने का भी प्रस्ताव दिया।

विशेष सूचना - सम्मानित पाठकगण सादर अभिवादन !

पीपुल्सफ्रैंड.इन में समाचार, रचनाएं, विज्ञापन छपवाने एवं पीपुल्स फ्रैंड हिंदी अखबार एवं पीपुल्सफ्रैंड.इन वेबसाइट का रिपोर्टर बनने अथवा अपना अखबार, पत्रिका, न्यूज वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज आदि चलवाने के लिए संपर्क करें- एपी भारती (संपादक) व्हाट्सऐप 9411175848 रुद्रपुर, उत्तराखंड, भारत #Worldhistoryof12february

No comments

Thank you for your valuable feedback