ब्रेकिंग न्यूज़

कंपनियां भारी संख्या में हटा रहीं कर्मचारी, व्हाट्सऐप, इंस्टाग्राम, फेसबुक की मालिक कंपनी मेटा करेगी 11000 की छुट्टी Companies are removing employees in large numbers, WhatsApp, Instagram, Facebook's owner company Meta will leave 11000



सैन फ्रांसिस्को (अमेरिका)। पूंजीवाद कुछ तो संकट में है कुछ संकट में होने के बहाने बना रहा है। मानव की जगह उपकरणों से काम करवा कर वह मानव संसाधन पर होने वाले खर्च घटाकर अपना मुनाफा बढ़ा रहा है। इससे लगातार लोगों के जीविका का संकट बढ़ रहा है। पिछले छह महीनों में खासतौर से एलन मस्क के ट्वीटर खरीदने के बाद भारी संख्या में कर्मचारियों की छंटनी से जो कार्मिाकों को नौकरियों से हटाने का सिलसिला चला वह कंपनी दर कंपनी लगातार बढ़ा है। करोड़ों के टर्नओवर वाली कंपनियां भारी संख्या में कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा रही हैं। नये अवसर बहुत न्यूनतम हो गये हैं।

एक बार फिर से व्हाट्सऐप, इंस्टाग्राम, फेसबुक मालिक कंपनी मेटा में एक और बड़ी छंटनी की तैयारी हो रही है। बताया जाता है कि प्रदर्शन बोनस का भुगतान करने के बाद अगले महीने की शुरुआत में मेटा (पूर्व में फेसबुक) छंटनी के एक और बड़े दौर के लिए तैयार है, जैसा कि पिछले साल नवंबर में किया गया था। द वर्ज की साप्ताहिक कमांड लाइन के अनुसार, मेटा नेतृत्व छंटनी के बारे में अंदर या बाहर कुछ भी बात करने से बच रहा है। रिपोर्ट में गुरुवार देर रात कहा गया कि आगामी छंटनी पिछली छंटनी के समान हो सकती है, जो लगभग 11,000 लोग या कंपनी का 13 प्रतिशत को प्रभावित करेगी।

मेटा की योजना के अनुसार पिछले साल के प्रदर्शन बोनस के भुगतान के बाद मार्च में और कटौती की घोषणा हो सकती है। मेटा ने प्रदर्शन समीक्षा के एक नए दौर में हजारों कर्मचारियों को औसत से नीचे रेटिंग दी है। वॉल स्ट्रीट जर्नल ने मामले से परिचित लोगों का हवाला देते हुए पिछले हफ्ते रिपोर्ट दी थी कि मेटा में नेतृत्व उम्मीद करता है कि आने वाले हफ्तों में अधिक कर्मचारियों को जाने के लिए कहा जा सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक, अगर पर्याप्त नहीं हुआ तो कंपनी छंटनी के एक और दौर पर विचार करेगी।

मेटा के मालिक मार्क जुकरबर्ग ने पिछले महीने निवेशकों से कहा था कि कंपनी हमारे संगठन के ढांचे को समतल करने और मध्यम प्रबंधन की कुछ परतों को तेजी से हटाने के साथ-साथ हमारे इंजीनियरों को अधिक उत्पादक बनाने में मदद करने के लिए एआई उपकरणों को तैनात करने पर काम कर रही है। पिछले साल नवंबर में 11,000 कर्मचारियों को निकालने के बाद, मेटा अब ईयर ऑफ एफिशियेन्सी में कर्मचारियों की संख्या को और कम करने की योजना बना रही है।

विशेष सूचना - सम्मानित पाठकगण सादर अभिवादन !

पीपुल्सफ्रैंड.इन में समाचार, रचनाएं, विज्ञापन छपवाने एवं पीपुल्स फ्रैंड हिंदी अखबार एवं पीपुल्सफ्रैंड.इन वेबसाइट का रिपोर्टर बनने अथवा अपना अखबार, पत्रिका, न्यूज वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज आदि चलवाने के लिए संपर्क करें- एपी भारती (संपादक) व्हाट्सऐप 9411175848 रुद्रपुर, उत्तराखंड, भारत #Worldhistoryof24february

No comments

Thank you for your valuable feedback